ये है शरीर में खाना न लगने के 5 सबसे बड़े कारण, जाने इसको दूर करने के आसान उपाय

शरीर में खाना न लगने व शरीर का कमज़ोर होना और भूख ना लगना ये आज कल के समय में लोगो की बहूत बड़ी समस्या बनती जा रही है। इसका सबसे बड़ा कारण है हमारा खान पान व रहन सहन क्योंकि हमारा आज-कल का खान-पान पहले के मुकाबले काफी हद तक बदल गया है।

Contents hide

शरीर में खाना न लगने के कारण और उपाए

kuposhan / कुपोषण/ शरीर में खाना न लगने

1 पाचन तंत्र का कमज़ोर होना

शरीर में खाना न लगने का सबसे बड़ा कारण हमारी पाचन शक्ति का कमज़ोर होना है। अगर किसी व्यक्ति का पाचन तंत्र कमज़ोर है तो वो चाहे जितना भी खा ले फिर भी खाना सही से नहीं पचेगा और खाना न पचने के कारण शरीर में कुछ नहीं लगेगा

2 लिवर का कमज़ोर होना

शरीर में खाना न लगने का एक और महत्वपूर्ण कारण लिवर का कमज़ोर होना है। लिवर ही है जो खाने को पचाने का काम करता है। जिस व्यक्ति का लिवर कमज़ोर है उसके शरीर में कभी भी खाना नहीं लगता क्योंकि लिवर कमज़ोर होने की वजह से खाना सही से पच नही पाता।

3 पेट में कीड़े होना

अगर आपके पेट में काफी कीड़े है तो इस वजह से भी आपका खाना सही से नहीं पचेगा क्योंकि जब भी आप खायेंगे तो आपके शरीर को लगने वाला भोजन कीड़े खा जायेंगे जिससे आपके शरीर में खाना नहीं लगेगा।

4 अनुवांशिकता/ Hereditary

अनुवांशिकता भी एक बड़ा कारण है। अगर आपके मम्मी पापा दुबले-पतले है तो इसका सीधा असर आप पर भी पड़ेगा आप भी दुबले पतले ही होंगे चाहे आप कितना भी खाना खा ले आपका वजन नहीं बढ़ेगा पर अनुवांशिकता भी किसी हद तक असर करता है, अगर आप सही खान-पान रखेंगे तो आपका वजन बढ़ सकता है।

5 सही समय पर भोजन न करना

जो व्यक्ति सही समय पर भोजन नही करता उसके शरीर मे खाना नही लगता। बहुत से लोग होते है जो खाने पीने के मामले मे बहुत सारी गलतिया करते है, सुबह देरी से उठते है, देरी से भोजन करते है, रात को 10 से 12 बजे के बीच मे भोजन करते है। ऐसे समय मे भोजन करने से शरीर मे खाना नही लगता।

इसका उपाय

1 पाचन शक्ति को कैसे मजबूत करें

अगर आपके शरीर मे खाया पिया नही लग रहा है तो सबसे जरूरी है कि आप अपनी पाचन शक्ति को मजबूत करें क्यूकि अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर होगी तो आप कुछ भी खा लो शरीर मे नही लगेगा पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए करे ये उपाए :-

1 सुभा उठकर कपाल-भाती व अनुलोम-विलोम करे ऐसा करने से कुछ ही दिनो मे धीरे-धीरे आपकी पाचन शक्ति मजबूत होने लग जाएगी।
2 खाना खाने के बाद कभी भी सैर पर मत जाइए क्यूकि ऐसे मे खाना शरीर मे नही लगता खाना खाने के बाद हमेशा 5 से 10 मिनट वज्रासन मे बैठिए ऐसा करने से खाना सही से पचता है और साथ ही पाचन शक्ति मजबूत होती है।

2 प्रतिदिन योग और व्यायाम करें

रोजाना सुबह खाली पेट योग और व्यायाम करें प्रतिदिन योग व व्यायाम करने से धीरे-धीरे कुछ ही दिनो मे आपके शरीर कि सारी समस्याए खत्म होने लगेगी, आपकी पाचन शक्ति मजबूत हो जाएगी
प्रतिदिन योग करने से आपकी पेट संबंधी सारे रोग खत्म होने लग जाएंगे और शरीर मे खाना भी लगने लगेगा जिससे कुछ ही महीनो मे आपका वजन बढ्ने लगेगा, इसलिए लगभग हर दिन 30 मिनट योग व व्यायाम करें।

3 एक्सर्साइज़ करें

हफ्ते में लगभग 5 से 6 दिन एक्सर्साइज़ व वर्क-आउट करें, इससे आपके शरीर की माशपेशियों का विकास होगा और आपका वजन बढ्ने लगेगा। क्षमता से अधिक एक्सर्साइज़ ना करें कम से कम 30 मिनट और जादा से जादा 1 घंटा एक्सर्साइज़ जरूर करे इससे आपका शरीर सुंदर व आकर्षक दिखेगा।

4 सही समय पर भोजन करें

बहुत से लोग खान-पान के मामले मे बहुत सी गलतियाँ करते है। सही समय पर नही खाते देखिये सुबह मे खाना खाने का सही समय 7 से 9 बजे तक होता है दिन मे 1 से 3 बजे तक होता है और रात को 7 से 9 बजे तक होता है इस समय आप खाना खाएँगे तो पचेगा और शरीर मे भी लगेगा।

शरीर में कमजोरी होने के कारण और उपाए

शरीर में कमजोरी होना

1 शरीर में खून की कमी

खून की कमी शरीर में कमजोरी होने का मुख्य कारण है, जिस व्यक्ति के शरीर में खून की कमी व हेमोग्लोबिन की मात्रा में कमी है उसका शरीर कमज़ोर होने लगता है।

2 पोषक तत्वों की कमी

पोषक तत्वों की कमी होने पर भी शरीर कमज़ोर होने लगता है। जिस व्यक्ति के शरीर में मुख्य रूप से विटामिन बी, विटामिन डी और विटामिन बी12 आदि पोषक तत्वों की कमी होती है उस व्यक्ति का शरीर कमज़ोर होने लगता है।

3 अपनी क्षमता से अधिक कार्य करना

अगर कोई व्यक्ति अपनी क्षमता से अधिक कार्य करता है जैसे कोई व्यक्ति प्रतिदिन अपनी क्षमता से अधिक चलता व दौड़ता है या कोई भारी वजन उठता है तो ऐसे में उसका शरीर कमज़ोर होने लगता है

4 अधिक तनाव व चिंता करना

अगर कोई व्यक्ति बहुत अधिक तनाव या चिंता करता है तो उसका शरीर कमज़ोर होने लगता है क्योंकि जिस समय व्यक्ति दुखी या तनाव में होता है उस समय पाचन शक्ति सही से कार्य नहीं करती और ऐसे में खाना सही से पच नही पाता जिससे व्यक्ति कमज़ोर होने लगता है।

5 लंबे समय तक बीमार रहना

लंबे समय तक बीमार रहने से भी वजन कम होने लगता है जैसे अगर किसी को काफी समय से बुखार, टाइफाइड, मलेरिया या पेट से संबंधित कोई बीमारी है तो ऐसे में भी व्यक्ति कमज़ोर होने लगता है।

इसे भी पढेटाइफाइड में क्या खाए और क्या न खाए

6 सही से नींद न लेना

नींद पूरी न होने के कारण भी शरीर कमज़ोर होने लगता है। व्यक्ति को रोजाना लगभग 6 से 8 घंटे की नींद लेनी जरूरी है अगर इससे कम लेते है तो शरीर में कमजोरी होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

5 खाने के साथ पानी पीना

शरीर में खाना न लगने का ये भी बहुत बड़ा कारण है की बहुत से लोग जब खाना खाते है तो साथ ही पानी भी पीने लगते है या खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते है ऐसे में खाना सही से शरीर में लग नहीं पाता क्योंकि जब कोई व्यक्ति खाना खाते समय पानी पीता है तो खाने में मौजूद पोषक तत्व पानी के साथ मिलने से उनकी मात्रा कम हो जाती है जिससे शरीर को सही से खाना लग नहीं पाता और शरीर में पोषक तत्व की कमी हो जाती है जिससे व्यक्ति हमेशा कमज़ोर ही रहता है।

इसका उपाय

1 अगर आपके शरीर में खून व हिमोग्लोबिन की मात्रा में कमी है तो सुभा आवंला और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करे
2 टमाटर का सूप पिए ये काफी फायदे मंद रहता है

3 खजूर खाना चाहिए

4 अंजीर, मुन्नाका, किशमिश, मखना आदि का सेवन करें

5 फलों में आप जादातर केले व आम का सेवन कर सकते है

6 रात को दूध और खजूर का साथ में सेवन करे

8 दूध और केले का साथ में खाए या बनाना शेक पिए काफी फायदेमंद रहेगा

9 मैंगो शेक बनाकर पिए या आप खाने के बाद ठंडा दूध पी सकते है

10 मूंग की दाल और चने को रात भर भींगो कर रखे और सुभा खाए

11 घी और मक्खन का सेवन करे रोटी में घी या मक्खन लगाकर खाए
12 रोजाना सुबह खाली पेट कपाल भारती व अनुलोम विलोम प्राणायाम करें ये बहुत ही असरदार है

यहा जाने और भी जानकारी वजन बढ़ाने के लिए खाए ये 11 चिज़े

भूख न लगने का कारण और उपाए

भूख न लगने का कारण

1 लिवर से संबंधित समस्या

भूख न लगने का एक सबसे बड़ा कारण है लिवर से संबंधित समस्या या लिवर का कमज़ोर होना अगर किसी व्यक्ति का लिवर कमज़ोर है या लिवर में किसी भी प्रकार की कोई समस्या है या फिर लिवर में इन्फेक्टिन है तो ऐसे में इस व्यक्ति को भूख नहीं लगती

2 शरीर में किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन है तो ऐसे में भी भूख नही लगती

3 भूख न लगने का एक और कारण है अगर किसी व्यक्ति को टीबी या एड्स की समस्या है तो ऐसे में भी भूख नही लगती

4 दवाइयों के साइड इफेक्ट

भूख न लगने के पीछे का कारण दवाइयों के साइड इफेक्ट हो सकते है अगर आप किसी भी प्रकार की दवाई का सेवन कर रहे है और अगर उन दवाइयों से कोई साइड इफेक्ट हो रहा है तो ऐसे में भूख न लगने की समस्या हो सकती है

5 दिमागी समस्या

अगर किसी व्यक्ति को दिमाग से जुड़ी कोई समस्या है जैसे कोई व्यक्ति अधिक तनाव या परेशान है उसे एंजाइटी या ईटिंग डिसऑर्डर यानी व्यक्ति कभी जरूरत से जादा खाता है और कभी बहुत ही कम खाता है इस तरह की कोई दिमागी समस्या है तो ऐसे में भी भूख नही लगती

6 पेट से संबंधित समस्या

पेट से जुड़ी समस्या होने पर भी व्यक्ति को भूख नही लगती अगर किसी व्यक्ति को पेट से संबंधित कोई भी समस्या है जैसे पेट दर्द, पेट में गैस, पेट का सही से साफ न होना, पेट में कीड़े होना आदि इस तरह की कोई भी समस्या है तो व्यक्ति को भूख नही लगती

इसका उपाय

1 पपीता और अन्ननास (Pineapple) खाए इनमे काफी मात्रा में पपाइन और ब्रोमेलेन नमक नेचुरल डाइजेस्टिव एंजाइम होते है ये भूख बढ़ाने में काफी मददगार होते है।

2 एक चम्मच अदरक का पेस्ट बना कर उसमे थोड़ा सा नमक और थोड़ा सा नींबू का रस डाल कर दोनो टाइम खाए इससे आपको भूख लगने लगेगी।
3 जादा नरम खाना ही खाए जिन्हे चबाना न पड़े।
4 ताज़े व नरम फलों को खाए या उनका जूस बनाकर पिए।
5 जादा दाल चावल खाए।

6 दाल में भींगोई रोटी भी खा सकते है ये भी काफी फायदेमंद होगा।
7 जादातर ऐसा खाना खाए जिसमे पानी की मात्रा अधिक हो।
8 सुबह खाली पेट सबसे पहले 1 से 2 ग्लास गुनगुना पानी पिए रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिनो में आपका पेट पूरी तरह से साफ हो जाएगा जिससे आपकी भूख भी बढ़ने लगेगी।

भूख लगने के लिए कौन से योग व व्यायाम करें

1 सुभा उठकर खाली पेट कपाल भाती व अनुलोम-विलोम, प्राणायाम करे ये बहुत ही असरदार योग है, इससे कुछ ही दिनो में पेट की सारी समस्याएँ खत्म होने लगेगी और आपकी भूख बढ़ने लगेगी।

2 पसचिमोत्तानासन, बालासन, पवनमुक्तासन, त्रिकोणासन, अर्ध मत्स्येन्द्रासन, वज्रास, धनुरासन आदि योगासन करें कुछ ही महीनो मे पेट से जुड़ी सारी समस्या खत्म होने लग जाएगी

7 thoughts on “ये है शरीर में खाना न लगने के 5 सबसे बड़े कारण, जाने इसको दूर करने के आसान उपाय”

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए