Black coffee: जाने खाली पेट ब्लैक कॉफी पीना कितना जादा हानिकारक होता है, हो सकती है ये 5 गंभीर समस्या

कॉफ़ी दुनिया में सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है काफी जादा लोग कॉफी पीना पसंद करते है परंतु हर कोई एक ही तरह से कॉफ़ी नहीं पीता। कुछ लोग इसे दूध, क्रीम, चीनी या अन्य चीज़ों के साथ लेना पसंद करते हैं, जबकि कुछ लोग इसे काला और सादा पीना पसंद करते हैं। कुछ लोग खाली पेट भी कॉफी पीते हैं, क्योंकि या तो उनके पास नाश्ते के लिए समय नहीं होता है या उन्हें लगता है कि यह उनके मेटाबोलिज़म और ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देगा।

ब्लैक कॉफी में कैफीन (Caffeine) नामक प्रभावी पदार्थ होता है, जो मन, मस्तिष्क, मेटाबोलिज्म, हृदय, पाचन तंत्र और संक्रमण से लड़ने की क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव डालता है लेकिन इसका सही समय और सही मात्रा में सेवन करना बहुत ज़रूरी है

ब्लैक कॉफी पीने के फायदे तो आपने सुने होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट ब्लैक कॉफी पीना शरीर के लिए कितना जादा नुकसानदायक होता है। अगर नहीं, तो इस लेख में हम आपको बताएंगे कि खाली पेट ब्लैक कॉफी पीना सेहत के लिए कितना हानिकारक हो सकता है।

खाली पेट ब्लैक कॉफी

खाली पेट ब्लैक कॉफी पीने के नुकसान / Disadvantages of drinking black coffee on an empty stomach

अगर आप खाली पेट ब्लैक कॉफी पीते हैं, तो आपको इसके कुछ संभावित नुकसानों का सामना करना पड़ सकता है।

1 पेट की समस्या (Stomach issues)

खाली पेट ब्लैक कॉफी पीना पेट की कई सारी समस्याओ को बढ़ा सकता है। इससे पेट में एसिडिटी, गैस, जलन, उल्टी, दस्त और पेट में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसका कारण है कि कॉफी में मौजूद कैफीन पेट के आंतों में एसिड का उत्पादन को बढ़ाता है, जादा मात्रा में एसिड होने से पेट की परत को नुकसान पहुँच सकता है।

2 पेट के अल्सर (Stomach Ulcers)

stomach ulcers

खाली पेट ब्लैक कॉफी पीने से पेट के अल्सर (Stomach Ulcers) का खतरा भी बढ़ सकता है। जिनहे अल्सर नहीं पता उन्हे हम बता दें की पेट के अल्सर में पेट की परत में छाले (Sores) हो जाते हैं, जो पेट में सुजन, तेज़ दर्द, खूनी मल, मतली, कमजोरी, भूख कम होना, वजन कम होना, आदि के लक्षण पैदा करते हैं।

3 दिल की धड़कने बढ़ना (increase heart rate)

खाली पेट ब्लैक कॉफी पीना हृदय से संबन्धित समस्या को बढ़ा सकता है अगर आप खाली पेट ब्लैक कॉफी पीते है या कोई भी केफीन युक्त चीज़ों का सेवन करते है तो ये आपके दिल की धड़कनों को बढ़ा सकता है यदि आप लगातार खाली पेट ब्लैक कॉफी पीते है तो इससे हृदय से संबन्धित गंभीर समस्या हो सकती है अगर आपको पहले से हृदय से संबन्धित समस्या है तो इसका सेवन बिलकुल भी न करे।

4 नींद न आने की समस्या (sleep disruption)

sleep disruption / नींद न आने की समस्या

इसके सेवन से नींद न आने की समस्या हो सकती है क्योंकि खाली पेट कॉफी पीने से आपके नर्वस सिस्टम पर काफी असर पड़ता है जिससे आपके नींद में बाधा उतपन हो सकती है बहुत से लोग इससे इस लिए भी इसका सेवन करते है क्योंकि इसको पीने के बाद नींद नहीं आती जिससे वह रात को लंबे समय तक जाग के काम कर सकते है इसलिए अगर आप रात में अच्छी नींद लेना चाहते है तो खाली पेट कॉफी या किसी भी केफिन युक्त चीज़ों का सेवन न करे।

5 पानी की कमी (dehydration)

खाली पेट ब्लैक कॉफी पीने से शरीर में पानी की कमी यानि डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है क्योंकि कॉफी मूत्रवर्धक होता है इसका मतलब है की यह आपके शरीर से पानी बाहर निकालने में मदद करता है। यदि आप इसका खाली पेट सेवन करते है तो बार बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है।

6 पोषक तत्व की कमी (nutrient absorption)

खाली पेट ब्लैक कॉफी के सेवन से शरीर में पोषक तत्व की कमी हो सकती है क्योंकि कॉफी में मौजूद तत्व शरीर में केल्सियम, आइरन, मेग्नीसियम और ज़िंक की मात्रा को कम कर सकते है इससे शरीर के लिए जो जरूरी पोषक तत्व चाहिए वह शरीर को नहीं मिल पाते जिससे इन की कमी होने पर शरीर में कई समस्या आ सकती है।

7 चिंता और घबराहट

खाली पेट या अधिक मात्रा में ब्लैक कॉफी पीने से आपको चिंता और घबराहट की समस्या हो सकती है इससे आपका पूरा दिन खराब जा सकता है ऐसा न हो इसके लिए कम मात्रा में कॉफी पिये और खाली पेट तो बिलकुल भी न पिये।

8 भूख न लगने की समस्या

भूख न लगने की समस्या / loss of appetite

खाली पेट ब्लैक कॉफी पीने से आपको भूख न लगने की समस्या हो सकती है क्योंकि कॉफी की तासीर गरम होती है और इसको पीने से आपको पेट में गर्मी, गैस, कब्ज़ और भोजन सही से न पचने की समस्या हो सकती है इसको पीने से पेट भरा भरा रहता है जिससे आपको लंबे समय तक भूख लगेगी ही नहीं साथ ही पोषक तत्व की कमी भी होने लगती है इससे वजन कम होने के साथ साथ कई स्वास्थय समस्या हो सकती है।

ये भी बढ़े – ये है शरीर में खाना न लगने के 5 सबसे बड़े कारण, जाने इसको दूर करने के आसान उपाय

कॉफ़ी को सुरक्षित रूप से कैसे पियें

यदि आपको ब्लैक कॉफ़ी पसंद है और आप इसे छोड़ना नहीं चाहते हैं, साथ ही आपके पेट पर इसके नकारात्मक प्रभावों को कम करना चाहते है तो यहा कुछ सुझाव दिये गए है।

1 कॉफी से पहले और बाद में पानी पिएं। पानी आपके पेट में एसिड को पतला करने और पानी की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है।

2 कॉफी से पहले या उसके साथ कुछ खाएं। एक छोटा सा नाश्ता या भोजन आपके पेट में एसिड को नियंत्रित कर सकता है और आपके शरीर को कुछ ऊर्जा और पोषक तत्व प्रदान कर सकता है।

3 ज्यादा कॉफी पीने से बचें और आप जितनी अधिक कॉफ़ी पीते हैं, उतना अधिक एसिड शरीर में बनता है अपने सेवन को प्रति दिन 3-4 कप से अधिक न सीमित करें।

4 कम एसिड वाली कॉफी चुनें। कुछ प्रकार की कॉफी बीन्स में दूसरों की तुलना में स्वाभाविक रूप से कम अम्लता होती है। आप ऐसी कॉफ़ी की भी तलाश कर सकते हैं जो उनकी अम्लता को कम करने के लिए विशेष रूप से संसाधित की गई हो।

5 अपनी कॉफी में थोड़ा दूध या क्रीम मिलाएं। डेयरी उत्पाद आपकी कॉफी में कुछ एसिड को बेअसर कर सकते हैं और इसे चिकना और मलाईदार बना सकते हैं।

खाली पेट ब्लैक कॉफी पीने से एसिड रिफ्लक्स, सीने में जलन और संभावित रूप से आपका पाचन बाधित हो सकता है। हालाँकि, आपको अपना पसंदीदा पेय पूरी तरह से छोड़ने की ज़रूरत नहीं है। कुछ सरल दिशानिर्देशों का पालन करके, आप अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाए बिना अपनी कॉफी का आनंद ले सकते हैं।

यहाँ जाने चाय पीने के नुकसान

1 thought on “Black coffee: जाने खाली पेट ब्लैक कॉफी पीना कितना जादा हानिकारक होता है, हो सकती है ये 5 गंभीर समस्या”

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए