Weight Loss: घर बैठे ही वजन कम करना है तो बस ये 5 चिज़े कर लो।

इसमे हमने बहुत ही आसान तरीका बताया है जिससे आप आसानी से घर बैठे अपना वजन कम कर पाएंगे। आज के समय बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपने बढ़ते हुए वजन को ले कर काफी चिंतित रहते है। बहुत से लोग अपने कामो में इतने ज्यादा व्यस्त है की अपने वजन को कम करने की ओर ध्यान भी नहीं दे पाते और कुछ लोग समय होते हुए भी अपना वजन कम नहीं कर पा रहे है। खास तौर पर महिलाएं यह सोच कर परेशान रहती है कि घर बैठे वजन कम कैसे करें, जादातर महिलाओं मे अपने बढ़ते वजन को लेकर शिकायत रहती है।

अगर आप भी वजन को कम करने की सारी कोशिश करते हुए हार गए है, और बहुत सी दवाइयों को खाते-खाते परेशान हो गए है, तो आपको सही जानकारी की जरूरत है। बहुत सी कोशिशों के बाद भी आपका वजन कम नहीं होता तो आपको बहुत सी चीजों में बदलाओ की जरूरत है क्योंकि बहुत सी ऐसी चीज़े है, जहाँ आप गलती करते होंगे जिसकी वजह से आपका वजन कम नहीं हो पा रहा है।

वजन कम करने का आसान तरीका:

1. गरम पानी पिए

अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते है तो सबसे आसान तरीका है कि आप सुभा उठते ही खाली पेट गरम पानी का सेवन करें।

लगभग 2 से 3 गिलास गुनगुना पानी पिए, ये पानी आप सुबह फ्रेश होने से पहले पिए जिससे आपका पेट पूरी तरह साफ हो जाएगा, पेट में जमी गंदगी पूरी तरह साफ हो जाएगी जिससे आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा।

अगर गर्मी का समय है तो आप 3 से 4 गिलास एक दम हल्का गरम पानी पिए और अगर ठंड का समय है तो आप गरम ही पानी पिए। ये आपके लिए जादा लाभदायक होगा और जब तक आपका वजन कम नहीं हो जाता तब तक आप जब-जब भी पानी पिए केवल गरम पानी ही पिए ऐसा करने पर घर बैठे वजन कम होने लगेगा।

2. फल व सलाद अधिक खाए

जो लोग जल्दी अपना वजन कम करना चाहते है उनके लिए सबसे जरूरी ये है की वो फल और सलाद का सेवन ज्यादा मात्रा में करे। सुभा खाली पेट खाना खाने से पहले फल और सलाद
का सेवन जरूर करे।


देखिए सुभा खाली पेट फल व सलाद खाना वजन को कम तो करता है परंतु साथ में सेहत का ध्यान रखते हुए जरूरी ये है की आपको मौसमी फल-सब्जियाँ खाना चाहिए।

अगर आप प्रतिदिन सुभा खाली पेट सबसे पहले फल व सलाद का सेवन करते है, तो आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा, वजन कम होने के साथ-साथ आप बीमारियों से भी दूर रहेंगे। मिक्स फल व सलाद का सेवन करे ये आपके लिए जादा लाभदायक होगा, हो सके तो फलों में खट्टे फलों का जादा सेवन करे क्योंकि इसमें विटामिन c होता है, जो आपके वजन को तेज़ी से कम करता है।

3. योग और व्यायाम करे

देखिए अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते है तो आपके लिए प्रतिदिन योग और व्यायाम करना बहुत जरूरी है, क्योंकि प्रतिदिन योग और व्यायाम करने से आपके शरीर का मोटापा तेज़ी से कम होने के साथ-साथ शरीर में जमी चर्बी खतम होने लगती है और आपका वजन तेजी से कम होने लगता है। ये बहुत जरूरी है अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते है तो आपको प्रतिदिन

  • भुजंगासन (cobra pose)
  • नौकासन (boat pose)
  • कुंभकसान (plank pose)

जैसी कुछ योग व आसन सुभा उठ कर खाली पेट करनी चाहिए, आप प्रतिदिन कम से कम आधा या एक घंटा योग आसन करे, जिसे आपका वजन तेज़ी से कम होने लगेगा।

योग और व्यायाम करने से आपका मन और तन दोनों पर काफी प्रभाव पड़ता है जिससे आपका शरीर काफी फुर्तीला होगा और weight loss तो होगा ही साथ ही रोज योग और व्यायाम करने से आपके शरीर मे नयी ऊर्जा का संचार होगा इसके साथ weight loss तो होगा ही और शरीर की सारी बीमारिया खतम हो जाएगी प्रतिदिन कम से कम आधा या एक घंटा योग व व्यायाम जरूर करें।

4. ग्रीन टी

सुभा ग्रीन टी पीना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके सुभा सेवन करने से तेजी से वजन कम होता है। अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते है, तो सबसे पहले आपको दूध से बनी चाय का बिलकुल भी सेवन नहीं करना है और खाली पेट इसका सेवन तो और भी ज्यादा हानिकारक होता है। आप इसकी जगह सुभा खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करे। green tea का सेवन करने से आपका वजन तेज़ी से कम होने लग जायेगा।

ग्रीन टी के सेवन करने से आपके शरीर में जमी चर्बी तेज़ी से कम होने लगती है और आपका वजन बहुत जल्दी कम होने लगता है। आप ग्रीन टी का सेवन प्रतिदिन कर सकते है, ये वजन को कम करने के साथ साथ और भी बहुत सारी बीमारियों को खतम करने मे मदद करता है इसलिए इसका सेवन जरूर करे।

5. नींबू पानी

घर बैठे वजन कम

अगर आप प्रतिदिन नींबू पानी पीते है तो आपका वजन तेज़ी से कम होने लगता है। नींबू पानी में विटामिन-c काफी मात्रा में होता है, जो फैट को कम करता है। इसके प्रतिदिन सेवन से शरीर में जमी चर्बी गलने लगती है और आपका वजन तेज़ी से कम होने लगता है। दिन में केवल 1 बार ही नींबू पानी का सेवन करें, ये जादा लाभदायक होगा इससे ज्यादा न करें। अगर सर्दियों का समय है
तो आप नींबू पानी का सेवन न ही करें या करे तो कम ही करें क्योंकि इसे जुखाम, खासी, गला खराब जैसी समस्या हो सकती है।

6. रिफाइंड का सेवन न करे

अगर आप तेजी से वजन को कम करना चाहते है तो रिफाइंड से बनी चीजों का सेवन बिलकुल भी न करे क्योंकि यही वजन बढ्ने का सबसे बड़ा कारण है।

बहुत से लोग रिफाइंड तेल में बना खाना खाते है, ये खाना हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं है, बल्कि रिफाइंड तेल का बना खाना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है। रिफाइंड में बनी चीजों का सेवन करने से वजन बढ़ना, शुगर बीपी की समस्या और हृदय संबंधित रोग होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। आज कल जादातर घरों में लोग रिफाइंड का बना खाना ही खाते है, जिससे आज कल ये बीमारी
सभी को हो रही है,

इसलिए इसका सेवन कम से कम करे या न ही करे तो अच्छा है। रिफाइंड तेल की जगह सरसो के तेल या घी का इस्तेमाल करे ये जादा लाभदायक होगा इसलिए रिफाइंड तेल की बनी चीजों का सेवन बिलकुल भी न करे।

तेज़ी से वजन कम करने के लिए कुछ ध्यान रखने वाली बातें:

देखिए उपर पढ़ने के बाद ये तो आपको पता चल गया की आपका वजन कैसे काम होगा पर सवाल ये भी है की वजन कैसे बढ़ जाता है ऐसा क्या करे जिससे हमारा वजन न बढ़े। तो आइए जानते है की खाना खाने का सही समय और सही तरीका क्या है?

देखिए सुभा जब आप उठते है तो खाने में सबसे पहले आप फल व सलाद का ही सेवन करे और उसके बाद ही भोजन करें। सुभा का भोजन सबसे ज्यादा होना चाहिए क्यूकी सुबह के वक़्त आपको जादा energy की जरूरत होती है। अगर आप रात मे काम करते है तो आपको रात के समय जादा भोजन करना चाहिए। इसके मुक़ाबले आपको सुभा मे काम खाना चाहिए

खाना खाने का सही समय सही तरीका?

आपको जितनी भूख हैं उससे थोड़ा सा कम ही खाए।

  • सुभा भोजन करने का सही समय 7 से 9 होता है सुभा के भोजन में कभी भी तला हुआ भोजन भूल कर भी न खाए उसके बाद लंच के समय में आपको सुभा के मुकाबले कम खाना है।
  • लंच का सही समय 1 से 3 होता है
  • उसके बाद रात्रि का भोजन 7 से 9 के बीच मे हो जाना चाहिए। रात का भोजन सबसे हल्का होना चाहिए मतलब आपको रात के समय बहुत कम खाना चाहिए रात को कभी भी पेट भर भोजन न करे और रात को कभी भी चावल न खाए।

अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो रात को भोजन न ही करें तो अच्छा है इसके बदले अगर आप भोजन करना ही चाहते है तो सलाद या फल ही खाये। ये आपके सेहत के लिए अच्छा नहीं होता अगर आप रात को जादा भोजन करते हैं तो खाना अच्छे से पच नही पाता जिससे वजन बढ़ना जैसी समस्या होने लगती है और साथ ही कई बीमारियों का होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

खाना खाते वक्त कभी भी पानी न पिए अगर बहुत जरूरी है तो एक दो घुट पी सकते है। हमेशा खाना खाने से आधा या एक घंटा पहले और खाना खाने के आधा या एक घंटे बाद ही पीना चाहिए।

यहाँ जाने – वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय

ऐसे ही हैल्थ से संबन्धित जानकारी के लिए हुमे यूट्यूब पर subscribe करें –http://www.youtube.com/@secrethealth7

यहाँ देखे – मॉर्निंग वॉक करने के फायदे

यहाँ जाने – पेट कैसे कम करें

वजन कम करने के लिए भोजन

कैसे 2 सप्ताह 10 किलो में तेजी से वजन कम करने के लिए

1 किलो वजन में कितनी कैलोरी होती है

कैसे एक सप्ताह में 20 किलो कम करने के लिए

9 thoughts on “Weight Loss: घर बैठे ही वजन कम करना है तो बस ये 5 चिज़े कर लो।”

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए