Pregnant: गर्भधारण के लिए इन दिनो करे संभोग, जाने कितनी बार संभोग करना जरूरी है

बारीकियों को जाने से पहले, आइए हम बुनियादी बातों से शुरू करें जिनहे जानना आपके लिए जरूरी है। गर्भधारण की संभावनाओं को अनुकूलित करने के लिए अपने मासिक धर्म चक्र (menstrual cycle) को समझना महत्वपूर्ण है।

गर्भधारण करने के लिए कब और कितनी बार सेक्स करें

1 मासिक चरण (Menstrual Phases)

आपका मासिक धर्म चक्र (menstrual cycle) आपके मासिक धर्म के दौरान रक्तस्राव के पहले दिन से शुरू होता है। यह कूपिक चरण (follicular phase) की शुरुआत का प्रतीक है। 2 से 14 दिनों के बीच, फॉलिकल-स्टिम्युलेटिंग हार्मोन (follicle-stimulating hormone) (FSH) जैसे हार्मोन आपके अंडाशय के अंदर अंडों को बढ़ने में मदद करते हैं। इसके साथ ही, निषेचित अंडे की तैयारी के लिए आपके गर्भाशय की परत मोटी हो जाती है। – ओव्यूलेशन आमतौर पर आपके चक्र के 11 से 21 दिनों के बीच होता है। इस समय के दौरान, ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन (luteinizing hormone) (LH) में वृद्धि आपके अंडाशय में से सबसे परिपक्व अंडे की रिहाई को ट्रिगर करती है।

2 अंडे की यात्रा (The Egg’s Journey)

ओव्यूलेशन के बाद, अंडा दो फैलोपियन ट्यूबों में से एक के साथ चलता है जो आपके अंडाशय को आपके गर्भाशय से जोड़ता है। यदि शुक्राणु मौजूद है और निषेचन ओव्यूलेशन के 24 घंटों के भीतर होता है, तो आप गर्भावस्था की राह पर हैं।

3 शुक्राणु जीवन रक्षा (Sperm Survival)

शुक्राणु एक महिला के शरीर के अंदर लगभग 3 से 5 दिनों तक जीवित रह सकते हैं। यह जानने से कि आप कब ओव्यूलेट कर रहे हैं, आपको अपनी सबसे उपजाऊ अवधि के दौरान सेक्स की योजना बनाने में मदद मिलती है।

sperm and

गर्भधारण करने के लिए कब सेक्स करना चाहिए (When should you have sex to conceive)

1 ओव्यूलेशन से पहले (Before Ovulation)

आम तौर पर, गर्भावस्था की सबसे अच्छी संभावना तब होती है जब सेक्स ओव्यूलेशन से 1-2 दिन पहले होता है। यदि आपका नियमित चक्र 28-दिन का है, तो जब आप अपनी अगली माहवारी शुरू होने की उम्मीद करती हैं, तब से 14 दिन गिनें। उस समय के आसपास हर दूसरे दिन (उदाहरण के लिए, 12 से 14 दिन) सेक्स करने की योजना बनाएं। याद रखें कि अलग-अलग चक्र अलग-अलग हो सकते हैं, इसलिए सबसे संभावित दिन का पता लगाने के लिए ऑनलाइन ओव्यूलेशन कैलकुलेटर या ओवर-द-काउंटर ओव्यूलेशन किट का उपयोग कर सकते है।

2 तापमान के आधार पर ओव्यूलेशन को ट्रैक करें (Track Ovulation by Temperature)

 तापमान के आधार पर ओव्यूलेशन को ट्रैक करें (Track Ovulation by Temperature)

ओव्यूलेशन के बाद, प्रोजेस्टेरोन शरीर के तापमान में मामूली वृद्धि का कारण बनता है। शरीर के तापमान में बदलाव को ट्रैक करने के लिए हर सुबह बिस्तर से बाहर निकलने से पहले बेसल थर्मामीटर का उपयोग करें। हालाँकि यह अन्य तरीकों की तरह सटीक नहीं है, फिर भी यह मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है।

3 हार्मोन स्तर द्वारा ओव्यूलेशन की भविष्यवाणी करें(Predict Ovulation by Hormone Levels)

एलएच (LH) वृद्धि अंडे के निकलने से लगभग 36 घंटे पहले ओव्यूलेशन को ट्रिगर करती है। ओव्यूलेशन किट ओव्यूलेशन के दिन को इंगित करने के लिए एलएच (LH) स्तर और अन्य हार्मोन को मापती है। ये किट सुविधाजनक और अत्यधिक सटीक हैं।

ये भी पढे – गर्भधारण के लक्षण

गर्भधारण करने के लिए आपको कितनी बार सेक्स करना चाहिए?

अपनी उपजाऊ अवधि के दौरान हर दूसरे दिन सेक्स करने का लक्ष्य रखें (आमतौर पर ओव्यूलेशन से कुछ दिन पहले से कुछ दिन बाद तक)। याद रखें कि गुणवत्ता भी मायने रखती है! केवल गर्भधारण के प्रयोजनों के लिए दबाव महसूस किए बिना अंतरंगता का आनंद लें।

  • तत्काल गर्भावस्था – दम्पत्तियों को गर्भधारण करने में छह महीने या एक साल तक का समय लगना सामान्य बात है।
  • 14वें दिन ओव्यूलेशन – 14वें दिन ओव्यूलेशन सार्वभौमिक नहीं है; चक्र भिन्न-भिन्न होते हैं।
  • वैकल्पिक अंडाशय – आपका शरीर व्यवस्थित रूप से अंडाशय को वैकल्पिक नहीं करता है ओव्यूलेशन पक्ष बदल सकता है।
  • प्रजनन क्षमता ट्रैकिंग – तापमान या हार्मोन के स्तर को ट्रैक करने जैसे विश्वसनीय तरीकों का उपयोग करें।

याद रखें कि धैर्य और अपने अद्वितीय चक्र को समझना महत्वपूर्ण है। यदि आप एक वर्ष से अधिक समय से प्रयास कर रहे हैं (या यदि आपकी उम्र 35 या उससे अधिक है), तो आगे के मार्गदर्शन के लिए डॉक्टर से परामर्श लें।

आपको शिशु-निर्माण की शुभकामनाएँ

ये भी पढे – Premature ejaculation: शीघ्रपतन की समस्या को जड़ से खत्म कर देंगे ये 7 योगासन

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए