Remove chest hair: छाती के बालों को हमेशा के लिए हटाना चाहते है बस करें ये 3 उपाय

सभी लोगो के शरीर पर बाल होते ही है चाहे वह पुरुष हो या औरत परंतु किन्ही के जादा होते है और किन्ही के कम यह हार्मोन्स पर निर्भर करता है, पुरुषो में हार्मोन्स की मात्रा जादा होने के कारण उनके शरीर पर जादा बाल होते है और यह काफी हद तक जेनिटिक्स पर भी निर्भर करता है आपने देखा होगा की कुछ लोगो के शरीर पर बाल काफी जादा होते है वही कुछ लोगो के शरीर पर बहुत ही कम बाल होते है।

आज के समय में कोई भी चाहे पुरुष हो या स्त्री किसी को भी सिर के बालो को छोड़ कर शरीर पर कही पर भी बाल रखना पसंद नहीं है और बहुत से पुरुष सौंदर्य या व्यक्तिगत कारणों से चिकनी और बाल रहित छाती रखना पसंद करते हैं और यही वजह है की बहुत से लोग यह जानना चाहते है कि वह अपने छाती के बालो को कैसे हमेशा के लिए हटा सके।

छाती के बालों को हमेशा के लिए कैसे हटाये

हालाँकि, छाती के बालों को हटाने के अधिकांश सामान्य तरीके, जैसे शेविंग, ट्रिमिंग, वैक्सिंग, या डिपिलिटरी क्रीम का उपयोग करना, केवल अस्थायी (temporary) हैं और लगातार रखरखाव की आवश्यकता होती है।

Contents hide

छाती के बालों को हटाने का स्थायी (permanent) उपाय: How to remove chest hair permanently

यदि आप अपने सीने के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए अधिक स्थायी (permanent) समाधान की तलाश में हैं, तो आप नीचे दिये गए निम्नलिखित विकल्पों पर विचार कर सकते है।

1 लेज़र से बाल हटाना (Laser Hair Removal)

लेज़र हेयर रिमूवल बालों को स्थायी (permanent) रूप से हटाने का एक लोकप्रिय और प्रभावी तरीका है। यह प्रकाश की किरण का उपयोग करके काम करता है जो बालों के रोम छिद्र को लक्षित करता है और उन्हें नष्ट कर देता है, जिससे भविष्य में बालों का विकास रुक जाता है। लेज़र से छाती सहित शरीर के किसी भी हिस्से से बाल हटाए जा सकते हैं। हालाँकि, यह हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं है। आपको अपनी त्वचा और बालों के रंग के बीच एक अच्छा कंट्रास्ट होना चाहिए, क्योंकि लेज़र हेयर रिमूवल सांवली त्वचा या हल्के व कम बालों पर अच्छा काम नहीं करता है।

laser hair removal

आपको उपचार से पहले और बाद में धूप में निकलने से भी बचना होगा, क्योंकि इससे जलन, छाले या हाइपरपिग्मेंटेशन जैसे दुष्प्रभावों का खतरा बढ़ सकता है। लेज़र से बाल हटाना एक बार की प्रक्रिया नहीं है। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको 4 से 6 सप्ताह के अंतराल पर कई सेशन (आमतौर पर 6 से 8) की आवश्यकता होगी। लेजर बालों को हटाने की लागत उपचारित क्षेत्र के आकार, आवश्यक सत्रों की संख्या और आपके द्वारा चुने गए क्लिनिक के आधार पर भिन्न होती है।

[ओलिवा क्लिनिक] के अनुसार, भारत में लेजर से छाती के बाल हटाने की औसत लागत रुपये से लेकर है। 10,000 से रु. 25,000 प्रति सेशन

2 इलेक्ट्रोलीज़ (Electrolysis)

इलेक्ट्रोलिसिस बालों को हटाने का एक और स्थायी (permanent) तरीका है जिसमें प्रत्येक बाल कूप में एक बारीक सुई डाली जाती है और विद्युत प्रवाह प्रवाहित किया जाता है जो बालों की जड़ों को नष्ट कर देता है। लेज़र हेयर रिमूवल के विपरीत, इलेक्ट्रोलिसिस का उपयोग किसी भी प्रकार के बालों और त्वचा के रंग पर किया जा सकता है। हालाँकि, लेजर से बाल हटाने की तुलना में इलेक्ट्रोलिसिस अधिक समय लेने वाला, दर्दनाक और महंगा है।

Electrolysis

आपके छाती के बालों के घनत्व के आधार पर प्रत्येक सत्र 15 मिनट से एक घंटे तक चल सकता है। बालों को पूरी तरह से हटाने के लिए आपको 1 से 2 सप्ताह के अंतराल पर कई सेशन (आमतौर पर 15 से 30) की भी आवश्यकता होगी। इलेक्ट्रोलिसिस की लागत प्रत्येक सत्र की अवधि और इलेक्ट्रोलॉजिस्ट के कौशल पर निर्भर करती है।

[वीट] के अनुसार, भारत में इलेक्ट्रोलिसिस की औसत लागत रुपये से लेकर है। 100 से रु. 200 प्रति मिनट

घरेलू उपचार (home remedies)

कुछ घरेलू उपचार हैं जो छाती के बालों को स्थायी (permanent) रूप से हटाने या उनकी वृद्धि दर को कम करने का दावा करते हैं। हालाँकि, ये विधियाँ वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हैं और लेजर हेयर रिमूवल या इलेक्ट्रोलिसिस जैसे पेशेवर तरीकों की तरह प्रभावी नहीं हो सकती हैं।

छाती के बालों को हटाने के कुछ सामान्य घरेलू उपचार हैं: –

1 चीनी और नींबू का रस: (sugar and lemon juice)

चीनी और नींबू के रस को एक साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाया जा सकता है जिसका उपयोग वैक्सिंग द्वारा बालों को हटाने के लिए किया जा सकता है। चीनी प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में काम करती है और नींबू का रस प्राकृतिक ब्लीच के रूप में काम करता है जो आपके छाती के बालों का रंग हल्का कर सकता है।

2 हल्दी और दूध: (haldi and milk)

हल्दी और दूध का पेस्ट अपनी छाती पर लगाने से समय के साथ बालों के विकास को कम करने में मदद मिल सकती है। हल्दी में सूजन-रोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो अंतर्वर्धित बालों और संक्रमण को रोक सकते हैं।

3 पपीता और एलोवेरा: (papaya and aloevera)

पपीता और एलोवेरा का पेस्ट अपनी छाती पर लगाने से बालों के रोम को खत्म और उनके विकास को रोकने में मदद मिल सकती है। पपीते में पपेन नामक एंजाइम होता है जो बालों की जड़ों को कमजोर करता है और एलोवेरा त्वचा पर सुखदायक और मॉइस्चराइजिंग प्रभाव डालता है। लगातार उपयोग से छाती के बालो को हमेशा के लिए खत्म किया जा सकता है।

कोई भी ध्यान देने योग्य परिणाम देखने के लिए इन घरेलू उपचारों को कई हफ्तों या महीनों तक बार-बार उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। वे कुछ लोगों में एलर्जी प्रतिक्रिया या त्वचा में जलन भी पैदा कर सकते हैं।

सावधानीयां और ध्यान देने वाली बाते:

1 लेजर हेयर रिमूवल त्वचा के रंग और प्रकार पर असर डाल सकता है। गहरे त्वचा वाले लोगों के लिए यह प्रक्रिया काम कर सकती है, लेकिन गोरी और पतली त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए यह कुछ ज्यादा असरदार हो सकती है और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है।

2 लेजर हेयर रिमूवल के दौरान थोड़ी तकलीफ और दर्द महसूस हो सकता हैं, लेकिन यह आमतौर पर बहुत जादा दर्द नही देता।

3 प्रेग्नेंसी या गर्भावस्था के दौरान या किसी त्वचा समस्या की स्थिति में, लेजर हेयर रिमूवल से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना बहुत जरूरी है।

4 बालों को पूरी तरह से हटाने के लिए कई सेशन की आवश्यकता होती है, जिससे यह प्रक्रिया महंगी भी हो सकती है।

यहाँ जाने बालो को झड़ने से कैसे रोके

छाती के बालों को हटाने के लिए प्रयोग लेजर ट्रीटमेंट में कितना खर्चा आ सकता है?

लेजर हेयर रिमूवल का खर्चा कई कारणों पर निर्भर करता है, जैसे कि आपके बालों की मात्रा आपकी छाती पर कितनी है, डॉक्टर कैसा है या उसके इस्तेमाल किए गई चीज़ें कौन सी है, ट्रीटमेंट की प्रयोग होने वाली वस्तुएं आदि।

आमतौर पर, छाती के बालों को हटाने के लिए एक सेशन के लिए खर्च एक हज़ार से लेकर 6 हजार तक हो सकता है। लेकिन अगर बाल बहुत जादा हुए तो उन्हें हटाने के लिए बहुत से सेशन की जरूरत पड़ेगी जिसकी वजह से इसका खर्च भी बढ़ सकता है।

यह अलग अलग स्थानों पर अलग हो सकता है, इसलिए बेहतर होता है कि आप एक अच्छे डॉक्टर से मिलकर खर्च की जानकारी प्राप्त करें, ताकि आप अपनी आर्थिक स्थिति के आधार पर यहाँ तक कि आपके बजट में इसका विचार कर सकें।

छाती के बालों को आसानी से हटाने के लिए कुछ टेंपररी तरीके

1 वैक्सिंग (waxing)

waxing

यह एक आम तरीका है जिसमें गरम वैक्स छाती के बालों पर लगाया जाता है और फिर उसे एक पट्टी से निकाला जाता है। यह बालों की जड़ों को भी हटाता है और कुछ सप्ताहों तक बालों की ग्रोथ को रोक देता है हालाकि यह सबसे दर्द देने वाला तारिका है जो काफी लोगो से सहन नही होता।

2 शेविंग (shaving)

छाती के बालों को रेज़र की मदद से शेव करना एक आसान तरीका होता है, लेकिन यह एक बार करने के बाद बार-बार किया जाने लगता है और नए बालों की और सख्त बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकता है।

3 ब्लीचिंग (bleaching)

अगर आप अपने छाती के बालों को नही हटाना चाहते क्योंकि वह अभी हल्के है और हटाने के बाद और घने हो जाएंगे तो इसके लिए आप बालों के रंग को दबा सकते है इसके लिए आप ब्लीचिंग का उपयोग कर सकते हैं। ब्लीच छाती के बालों के रंग को हल्का करता है, लेकिन बालों को नहीं हटाता।

4 बालों की ट्रिमिंग (trimming)

यदि आपके छाती पर कुछ जादा बाल हैं और समय कम, तो आप उन्हें ट्रिम करके बराबर और सुंदर दिखा सकते हैं। हालाकि इससे बाल जड़ से साफ नही होंगे और जल्दी बड़े भी हो जाएंगे।

5 हैंड हैल्थ क्रीम (hand health cream)

कुछ हैंड हैल्थ क्रीम भी बालों को हटाने में मदद कर सकती है। यह त्वचा पर बालों की ग्रोथ को रोकने में मदद कर सकती है और इसका प्रयोग करना बहुत आसान होता है।

6 गबरू हेयर रिमूवल स्प्रे (gabru hair removal spray)

यह एक ऐसा स्प्रे है जिसका प्रयोग आज कल सबसे अधिक बढ़ गया है हमारी राय में यह अब तक का सबसे बेहतर तरीका है जिससे आसानी से बाल हटाया जा सकता है, इसमें आपको केवल एक स्प्रे को अपने छाती के बालों पर स्प्रे करना है और थोड़ी देर रुक के एक साफ कपड़े से पोंछ लेना है बीएस इतने में आपके बाल जड़ से निकल जाएंगे, हमने इसके ऊपर अलग से एक पूरा आर्टिकल बनाया है जिसमे आपको इसका प्रयोग करने का तरीका और इसे खरीदने का लिंक भी मिल जाएगा।

यहाँ जाने – Urban gabru hair removal spray अर्बन गबरू हेयर रिमूवल स्प्रे के 9 बड़े फायदे जाने नुकसान और इसका उपयोग

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए