Remedies for bad breath: मुंह से बदबू बहुत आती है, रोजाना ब्रश करने के बाद बस करें ये 5 काम

बाजार में बहुत से टूथपेस्ट मौजूद है, लेकिन मुंह से बदबू को हटाने के लिए और अपने दातों को मजबूत बनाने के लिए यह जानना बहुत जरूरी है की कौन सा टूथपेस्ट प्रयोग किया जाए। मुंह से बदबू को हटाने के लिए आप किसी भी स्टैंडर्ड ब्रांड के एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज वाले टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते है। इस तरह के टूथपेस्ट में अनेकों ऐसी प्रॉपर्टीज होती है जिनकी सहायता से आप अपने दातों से बैक्टीरिया और जर्म्स को कम कर सकते है, जिससे मुंह की सफाई होगी और मुंह से बदबू आना बंद हो जाएगा।

इसके अलावा ऐसे बहुत से तरीके है जिसके माध्यम से या प्रयोग से आप अपने मुंह से बदबू को हटा सकते है कुछ ऐसे टूथपेस्ट है जिनमे खुशबू देने के लिए तत्व डाले जाते है, जिससे आपके मुंह से भी खुशबू आने लगती है परंतु ऐसा टूथपेस्ट आपके दातों को स्वच्छ नही बनाता। नीचे आपको कुछ ऐसे तरीके बताए जाएंगे जिससे आप आराम से अपने मुंह से बदबू को दूर कर सकते है।

मुंह से बदबू को खत्म करने के असरदार उपाय

मुह से बदबू को हमेशा के लिए दूर करना चाहते है तो रोजाना इन नीचे दिये तरीको को अपनाए इन तरीको को रोज़ करने से मुह की बदबू हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।

ब्रशिंग (brushing)

brushing

सही तरीके से ब्रश करना भी मुंह से बदबू हटाने के लिए बहुत जरूरी होता है, दातों को ब्रश करने का भी तरीका होता है, दिन में कम से कम दो बार ब्रश करना बहुत जरूरी होता है। दातों को केवल आगे से नही बल्कि अंदर से भी ब्रश करना जरूरी है, ब्रश करने के लिए आप ब्रश को दातों पर गोल गोल घुमाएं, यह ब्रश करने का सही तरीका होता है। सुभा उठने के बाद ब्रश करना तो फायदेमंद होता ही है लेकिन रात को सोने से पहले ब्रश करना भी अत्यधिक फायदेमंद होता है साथ ही रात को ब्रश करना जरूरी भी होता है।

फ्लॉसिंग (flossing)

flossing

डेंटल फ्लॉसिंग एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसमे आप एक धागा लेकर, उस धागे को दातों के बीच की गंदगी को साफ करते है। ऐसा करने से दाँतो के बीच में जमी गंदगी जो समान्य ब्रश से नहीं निकलती धागे के इस्तेमाल से पूरी तरह खत्म हो जाती है, इससे बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायता मिलती है, और गंदगी साफ होने से मुंह से बदबू आना भी बंद हो जाता है। ब्रशिंग के बाद फ्लॉसिंग करने की आदत बनाए। इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार जरूर करें।

ज़ुबान की साफ सफाई (tongue cleaning)

tongue cleaning

मुंह से बदबू आने के एक सबसे बड़ा कारण आपका अपनी जीभ को साफ न करना भी होता है, जब हम खाना खाते है तो उसे चबाने के बाद उसके छोटे छोटे पार्टिकल्स हमारी जीभ पर जमा होते रहते है, हमारी जीभ खुरदरी होती है जिसके कारण जो भी हम खाते या पीते है उनके बहुत ही छोटे छोटे पार्टिकल्स हमारे जीभ पर चिपक जाते है,

इन खाने के टुकड़ों के कारण जीभ पर बहुत से बैक्टीरिया भी आ जाते है, सही समय पर जीभ साफ न होने के कारण मुंह से बदबू आने लगती है। इसके लिए आपको जीभ साफ करने वाली एक डंडी या ब्रश के पीछे के हिस्से का प्रयोग कर सकते है ऐसे रोज करने से धीरे धीरे आपके मुंह से बदबू आने की समस्या खत्म हो जाएगी।

माउथवॉश (mouthwash)

mouth wash

माउथवॉश के लिए एंटीसेप्टिक माउथवॉश का इस्तेमाल करें, इस माउथवॉश से बैक्टीरिया को खत्म किया जा सकता है और मुंह से आने वाली बदबू को भी खत्म किया जा सकता है, यह आप खाने के बाद भी कर सकते है और ब्रश करने के बाद भी आप माउथवॉश से अपना मुंह साफ कर सकते है। मुंह से बदबू खत्म करने के लिए किसी अच्छे माउथ वॉश से कुल्ला करें।

ये भी पढे – Whitening SPF 50 Sunscreen: के फायदे व नुकसान और इसका उपयोग

इसके लिए आप ये वाला माउथ वॉश का इस्तेमाल कर सकते है।

पानी पिएं (drinking water)

मुंह का सुख जाना भी कई बार मुंह से बदबू आने का कारण बनता है, इसलिए यह जरूरी है की आप लिमिट में और समय समय पर पानी पीते रहें जिससे मुंह के बैक्टीरिया और फूड पार्टिकल्स आपके मुंह से निकलकर पेट में जाकर खत्म हो जाएंगे। खाना खाने के आधा घंटे बाद पानी का सेवन जरूर करें इससे खाने के टुकड़े आपके मुंह या जीभ से साफ़ हो जाएंगे और आपका मुंह सुखा न रखें इन आदतों से आप अपने मुंह की बदबू को दूर कर सकते है।

दांत का चेकअप

दाँतो से जुड़ी कोई भी समस्या होने पर समय पर दातों का चेकअप करवाना बहुत जरूरी होता है, कई बार दातों में कीड़ा लग जाता है जो धीरे धीरे दातों को अंदर से खोखला कर देता है यह जादा मीठा खाने से हो सकता है, जादातर दाँतो के सड़ने व कीड़ा लगने का कारण रात को सोने से पहले ब्रश न करना है। ऐसा होने के बाद आपके दातों से हमेशा बदबू आने लगती है, इसलिए यह बहुत जरूरी है की जब भी दाँतो में किसी भी प्रकार की समस्या है तो आप अपने दातों का चेकअप समय पर जरूर करें।

हेल्थी डाइट (healthy diet)

हम सभी फास्ट फूड खाने के आदि हो चुके है और अपने बच्चों को भी ये बाजार में बिकता जहर खिलाते जा रहे है। जंक फूड को खाने से उसमे प्रयोग किया गया मसाला और उससे आने वाली बदबू मुंह में ही रह जाती है और यही कारण है की आजकल बच्चों में भी यह समस्या देखने को बहुत मिलती है। यदि मुंह से आने वाली बदबू से छुटकारा पाना है तो फास्ट फूड को खाना बंद करना बहुत आवश्यक है इसके बजाए आप फल फ्रूट का सेवन करें दाल, सब्जी खाएं, प्रोटीन रिच खाना खाए इससे आपको कभी दातों से जुड़ी समस्या नही होगी।

अंत में

डॉक्टरो द्वारा बताए गए इन तरीको को अपने दिनचर्या में शामिल करें अगर आप प्रतिदिन इन उपायो को करेंगे तो आपको दाँतो से संबन्धित समस्या कभी भी नहीं होगी। दाँतो से जुड़े सभी समस्या खत्म हो जाएगी दांत हमेशा के लिए स्वस्थ व मजबूत बने रहेंगे।

यहाँ जाने – दाँतो को स्वस्थ रखने के लिए क्या करें

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए