Disadvantages of drinking hot water जादा गर्म पानी पीने से हो सकते है ये 8 गंभीर समस्या

पानी जीवन के लिए बहुत आवश्यक है, देखिए हल्का गर्म पानी पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन बहुत अधिक गर्म पानी पीने से आपके स्वास्थ्य पर काफी बुरा प्रभाव पड़ सकता हैं जो समान्य से लेकर काफी गंभीर हो सकता है अगर आप लगातार व लंबे समय तक जादा गरम पानी का सेवन करते है या करते आ रहे है तो सावधान हो जाइए नहीं तो इससे आपको काफी गंभीर समस्या हो सकती है।

इस लेख में, हम कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में जानेंगे जो बहुत अधिक गर्म पानी पीने से हो सकती हैं और अगर आपको इनमे से कोई भी समस्या है तो उनसे कैसे बचा जाए इसकी जानकारी भी आपको नीचे दी गई है।

गर्म पानी hot water

कितना गरम पानी पीना चाहिए

पीने के लिए सुरक्षित पानी का तापमान कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे व्यक्ति की सहनशीलता, जोखिम की अवधि और पानी में अन्य पदार्थों की उपस्थिति। हालाँकि, एक सामान्य दिशानिर्देश यह है कि पीने के लिए पानी *60°C* (140°F) से अधिक नहीं होना चाहिए। इससे अधिक गर्म पानी आपके मुंह, गले और अन्नप्रणाली में जलन पैदा कर सकता है, जिससे संक्रमण, अल्सर और यहां तक ​​कि कैंसर भी हो सकता है।

ज्यादा गर्म पानी पीने से कौन-कौन से रोग होते हैं?

अधिक गर्म पानी पीने से होने वाली कुछ बीमारियाँ इस प्रकार हैं:

समान्य समस्या (common problems)

1 गैस की समस्या

अत्यधिक गरम पानी पीने से आपको पेट में जलन व गर्मी हो सकती है, जिसके कारण पेट मे गैस व पेट दर्द संबन्धित समस्या हो सकती है।

2 मुह मे छालो की समस्या

लगातार गरम पानी पीने से आपके शरीर का तापमान बढ़ता है यह आपके पेट में गर्मी को बढ़ाता है जिसके कारण आपको मुंह और जीभ मे छालो की समस्या उतपन हो सकती है।

3 वजन का घटना

अगर आप जादा लंबे समय तक गरम पानी का सेवन करते है तो इससे आपका वजन जल्दी घटना शुरू हो जाता है। अगर आप संतुलित वजन बनाए हुए है तो इससे आपका वजन तेज़ी से कम हो सकता है जिससे कई समस्या आ सकती है।

ये भी पढे – Weight Loss: घर बैठे ही वजन कम करना है तो बस ये 5 चिज़े कर लो।

4 अगर आप रात को अधिक गरम पानी पी कर सोते है तो आपको इससे नींद न आने की समस्या भी हो सकती है।

5 इसे आपको सिर दर्द की समस्या उतपन हो सकती है और दिमाग की नसों मे सूजन भी आ सकता है।

6 ये आपके खून के गाढ़ापन को कम करता है, व खून की मात्रा को बढ़ता है जिसके कारण नसो मे दबाव पड़ता है और दिल से संबन्धित समस्याएँ जैसे हाइ ब्लड प्रैशर और कई अन्य कार्डियो समस्या हो सकती है।

7 लंबे समय तक गरम पानी पीने से साँस फूलने की समस्या हो सकती है, जिसके कारण आपको जल्दी थकावट अनुभव हो सकता है।

गंभीर समस्या (Serious Problem)

1 एसोफैगल कैंसर (Esophageal cancer)

esophageal cancer

यह एक प्रकार का कैंसर है जो मुंह को पेट से जोड़ने वाली नली को प्रभावित करता है। यह दुनिया में सबसे आम कैंसर में से एक है, और मुख्य जोखिम कारकों में से एक बहुत गर्म तरल पदार्थ पीना है। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग 65°C (149°F) से ऊपर गरम पानी पीते हैं, उनमें ठंडा पानी पीने वालों की तुलना में एसोफैगल कैंसर होने का खतरा अधिक होता है। इसका कारण यह है कि गर्म पानी अन्नप्रणाली की परत वाली कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे वे उत्परिवर्तन और ट्यूमर के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं।

यहाँ जाने – एसोफैगल कैंसर के कारण, लक्षण व उपचार

2 ग्रसनी और स्वरयंत्र कैंसर (Pharyngeal and laryngeal cancer)

ग्रसनी और स्वरयंत्र कैंसर (Pharyngeal and laryngeal cancer)

ये कैंसर के ऐसे प्रकार हैं जो गले और आवाज बॉक्स को प्रभावित करते हैं। यह बहुत गर्म तरल पदार्थ पीने के साथ-साथ धूम्रपान, शराब के सेवन और मानव पैपिलोमावायरस (एचपीवी) संक्रमण के कारण हो सकता है। गर्म पानी ग्रसनी और स्वरयंत्र में सूजन और जलन पैदा कर सकता है, जिससे कैंसर के परिवर्तन का खतरा बढ़ सकता है।

3 गैस्ट्राइटिस और पेप्टिक अल्सर (Gastritis and peptic ulcers)

ये ऐसी स्थितियां हैं जो पेट और छोटी आंत के ऊपरी हिस्से को प्रभावित करती हैं। इनमें श्लेष्म झिल्ली की सूजन और क्षरण की विशेषता होती है जो इन अंगों को एसिड और एंजाइमों से बचाती है। गैस्ट्राइटिस और पेप्टिक अल्सर का एक कारण बहुत अधिक गर्म पानी पीना है, खासकर खाली पेट। गर्म पानी म्यूकोसा को मौजूदा क्षति को बढ़ा सकता है, या नए घाव बना सकता है, जिससे दर्द, रक्तस्राव और संक्रमण हो सकता है।

गैस्ट्राइटिस और पेप्टिक अल्सर (Gastritis and peptic ulcers)

4 पानी की कमी और हीट स्ट्रोक (Dehydration and heat stroke)

ये ऐसी स्थितियां हैं जो शरीर से बहुत अधिक पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स खोने के परिणामस्वरूप होती हैं। वे तब हो सकते हैं जब कोई व्यक्ति अपने तरल पदार्थ और नमक की पूर्ति किए बिना बहुत अधिक गर्म पानी पीता है। पानी की कमी के कारण प्यास, शुष्क मुँह, सिरदर्द, थकान, चक्कर आना और भ्रम जैसे लक्षण हो सकते हैं। हीट स्ट्रोक के कारण शरीर का उच्च तापमान, तेज़ नाड़ी, मतली, उल्टी, दौरे और कोमा जैसे लक्षण हो सकते हैं। अगर तुरंत इलाज न किया जाए तो दोनों स्थितियां जीवन के लिए खतरा हो सकती हैं।

इन बीमारियों से कैसे बचें?

इन बीमारियों से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि ज्यादा गर्म पानी पीने से बचें। ऐसा करने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए है।

  • पीने से पहले अपने पानी का तापमान जांचने के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें। यदि यह 60°C (140°F) से ऊपर है, तो इसे ठंडा होने दें या इसमें थोड़ा ठंडा पानी डालें।
  • उन नलों या नलों से गर्म पानी न पिएं जो विनियमित नहीं हैं या सुरक्षा के लिए परीक्षण नहीं किए गए हैं। उनमें संदूषक या रोगजनक हो सकते हैं जो अन्य बीमारियों का कारण बन सकते हैं।
  • खाली पेट या शरीर में पानी की कमी होने पर गर्म पानी न पियें। हाइड्रेटेड रहने और अपने पाचन तंत्र की सुरक्षा के लिए पूरे दिन खूब समान्य या कमरे के तापमान का पानी पिएं।
  • यदि आपको ग्रासनली, ग्रसनी या स्वरयंत्र कैंसर का इतिहास या पारिवारिक इतिहास है तो गर्म पानी न पियें। स्क्रीनिंग और रोकथाम रणनीतियों के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।
  • अगर आपको गैस्ट्राइटिस या पेप्टिक अल्सर है तो गर्म पानी न पिएं। अपनी स्थिति को ठीक करने के लिए दवा और आहार पर अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें।

ये भी पढे जाने पानी पीने का बेस्ट टाइम

निष्कर्ष (conclusion)

बहुत गर्म पानी पीने से ग्रासनली का कैंसर, ग्रसनी कैंसर, स्वरयंत्र कैंसर, गैस्ट्राइटिस, पेप्टिक अल्सर, निर्जलीकरण और हीट स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियाँ हो सकती हैं। इन बीमारियों से बचने के लिए, 60°C (140°F) से नीचे का पानी पीने की सलाह दी जाती है, और अन्य सावधानियां बरतने की सलाह दी जाती है जैसे कि अपने जल स्रोत की गुणवत्ता की जांच करना, पूरे दिन पर्याप्त तरल पदार्थ पीना और यदि ऐसा हो तो चिकित्सकीय सहायता लेना। आपमें कोई लक्षण या जोखिम कारक हैं। ऐसा करके आप अपनी सेहत को नुकसान पहुंचाए बिना पानी के फायदों का आनंद ले सकते हैं।

जानिए कैसे जादा गर्म पानी का सेवन आपके फेफड़े को नुकसान पहुंचा सकता है

1 thought on “Disadvantages of drinking hot water जादा गर्म पानी पीने से हो सकते है ये 8 गंभीर समस्या”

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए