Night fall: स्वपनदोष से छुटकारा पाने के 7 सबसे असरदार आयुर्वेदिक दवाए

स्वपनदोष: यह 15 से 25, 30 तक के युवाओ की बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है उनमे यह अधिक मात्रा में देखा जाता है जिनकी पित प्रकृति है यानि शरीर में गर्मी बहुत है या गर्मी बहुत लगती है। अधिकतर लोग इसे छुपाते है इसलिए इन्हे गुप्त रोग भी कहा जाता है।

स्वपनदोष होने के बहुत से कारण हो सकते है जैसे अधिक हस्थ्मैथुन करना, किसी भी प्रकार की मानसिक समस्या आदि। इस तरह के रोगो को आम भाषा में गुप्त रोग भी कहा जाता है गुप्त रोग इस लिए कहा जाता है क्योंकि यह गुप्त अंगो में होता है और लोग इस समस्या को छुपाते है नाही लोग इसका जल्दी इलाज करवाते है क्योंकि इस समस्या को बताने में लोग कतराते है।

स्वपनदोष

ध्यान देने वाली बात यह है की यह कोई बीमारी नहीं है अधिकतर लोग इस समस्या को कोई गंभीर बीमारी समझने लगते है तो इसमे घबराने की जरूरत नहीं इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएँगे की आयुर्वेद के अनुसार कुछ एसी दवाए है जिसका सेवन करने से कुछ ही दिनो में यह समस्या खत्म हो जाएगी।

स्वपनदोष की समस्या को दूर करने की आयुर्वेदिक दवाए:

1 आंवला चूर्ण

amla churn / आंवला चूर्ण

वीर्य को गाढ़ा करने के लिए आंवला चूर्ण बेहद लाभ कारी माना जाता है इसके लिए आप पतंजलि का आंवला चूर्ण ले सकते है इसको आप प्रतिदिन सुबह खाली पेट आधा या 1 चम्मच पानी के साथ ले सकते है इससे इस्तेमाल से आपको 1 हफ्ते में ही असर देखने को मिल जाएगा। आंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और एंटीओक्सीडेंट के गुण पाए जाते है जो की शारीरिक स्वास्थय के लिए बेहद लाभकारी होता है।

2 शतावर चूर्ण –

shatavari churn / शतावरी चूर्ण

स्वपनदोष से छुटकारा पाने के लिए राम देव द्वारा बताया गया पतंजलि का शतावर चूर्ण बेहद ही फायदेमंद होता है इसको आप ठंडे दूध के साथ 2 से 3 ग्राम रोजाना रात को सोने से पहले सेवन करे, जिन महिलाओ या पुरुषो को चिचिपा सफ़ेद पानी निकलने की समस्या होती है उनके लिए भी शतावर चूर्ण बेहद फायदेमंद होता है जिन लोगो की कफ प्रकृति है यानि आपको ठंड बहुत लगती है, मांसपेशियो में दर्द रहता है, चाहे पुरुष हो या स्त्री तो इसको गुंगुने दूध के साथ सेवन करें।

3 रसायन चूर्ण

स्वपनदोष की समस्या से निजाद पाने के लिए रामदेव द्वारा बताया द्वारा बताया गया पतंजलि का रसायन चूर्ण काफी लाभ कारी होता है रसायन चूर्ण तीन चीज़ों से मिलकर बना होता है गिलोए, गोखरू, और आंवला। इनको आप घर पर भी आसानी से बना सकते है इन तीनों को आपस में मिलकर इनका पाउडर बना लें और इसको 1 – 1 चम्मच सुबह शाम लें इससे सेवन से जल्दी ही लाभ मिलता है

4 एलोवेरा और आंवला जूस

amla juice and aloe vera juice

जिनकी पित प्रकृति होती है यानि शरीर में गर्मी बहुत होती है पित बढ़ा होता है उनके लिए एलोवेरा और आंवला का जूस बेहद फायदेमंद होता है स्वपनदोष से छुटकारा पाने शारीरिक स्वस्थय के लिए एलोवेरा और आंवला का जूस सुबह-शाम सेवन करें। इसका तो आप लगातार सेवन करें यह पाचन शक्ति के साथ साथ आपकी शारीरिक स्वस्थय के लिए भी बेहद लाभ कारी होता है सुबह खाली पेट जरूर पिए।

5 गिलोए घनवती

आयुर्वेद के अनुसार गिलोए घनवती स्वपनदोष से छुटकारा दिलाने मे काफी लाभकारी मानी जाती है यह आपकी पाचन शक्ति को भी बढ़ता है इसके सेवन से कई और बड़ी बड़ी बीमारिया भी ठीक हो जाती है स्वपनदोष की समस्या से निजद पाने के लिए आप इससे 1 – 1 गोली रोज़ खाइए बहुत अच्छा लाभ मिलगा।

6 चन्द्रप्रभा वटी

स्वपनदोष की समस्या से छुटकारा पाने के लिए चंद्रप्रभा वटी का सेवन भी लाभकारी होता है, जिन लोगो की पित प्रकृति होती है वह इसका सेवन न करे क्योंकि इसकी तासीर गरम होती है जो इस समस्या को और भी बढ़ा सकता है जिन लोगो की कफ वात प्रकृति होती है उनके लिए ये लाभ कारी होता है इसको आप 1 – 1 गोली रोजाना सेवन कर सकते है, जल्दी लाभ मिलेगा। इसका सेवन वो लोग भी कर सकते है जिनको सफ़ेद चिचिपा पानी निकलता है।

यहाँ जाने – शीशम की पत्ते के फायदे

7 शीशम के पत्ते

shisham ke patte / शीशम

यह एक औषधीय पत्ता है इसका सेवन करने मात्र से ही कुछ ही दिनो में स्वपनदोष की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। यौन रोगो से छुटकारा पाने के लिए यह पौधा बेहद फायदेमंद है। इसके 4-5 पत्तों को पीस कर इसका रस निकाल के और पी लें, इसका आप सुबह खाली पेट सेवन करे।

यहाँ जाने – जाने वीर्यनाश करने के 10 भयानक नुकसान: viryanash ke nuksan

स्वपनदोष से छुटकारा पाने के लिए ध्यान देने वाली बाते

  • रात को जादा खाना बिलकुल भी न खाए
  • ठंडे पानी से नहाए अगर ठंड का मौसम है तो गुंगुने पाने से नहा सकते है
  • बाहर का ताला-भुना खाना बिलकुल भी न खाए।
  • जब तक यह समस्या पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाती तब तक तो बिलकुल भी जंक फूड या फास्ट फूड का सेवन न करें।
  • रात को सोने से पहले ठंडे पानी से हाथ-पैर धो कर बैठे और ध्यान करें
  • मन को साफ रखे गंदी चीज़ों के बारे में बिलकुल भी न सोचे।
  • मन में भक्ति का भाव रखे भगवान के प्रति आस्था रखे।
  • सोते समय कोई भी भक्ति संगीत सुन कर सोए।
  • मन में गंदे खयाल न आने दे जब भी ऐसा हो तो भगवान का ध्यान करे या आप जिससे भी प्यार करते है।

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए