Get angry: बहुत जादा गुस्सा आता है बस करिए ये 9 आसान उपाय, तुरंत ही गुस्सा शांत होगा

गुस्सा आना एक आम सी बात है यह हर व्यक्ति में स्वाभाविक है, किसी न किसी बात पर व्यक्ति को गुस्सा आता ही जाता है कोई ऐसी बात जो व्यक्ति सहन न कर सके तो गुस्सा आता जाता है। देखिये गुस्सा आने के बहुत से कारण होते है।

जब भी आपको गुस्सा आए मन को शांत रखना बहुत जरूरी है अक्सर गुस्से में लिया गया फैसला कभी सही नहीं होता है हम अक्सर गुस्से में कई ऐसे फैसले या कुछ ऐसा कह जाते है जिससे हमे बाद में बुरा लगता है इसलिए जब भी आपको गुस्सा आए कभी भी कोई भी फैसला ना लें। गुस्सा आने से शरीर में बुरे हार्मोन्स बनने लगते है जो शरीर के लिए हानिकारक होते है इससे कई समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है।

गुस्सा

गुस्सा शांत करने का उपाय

यहाँ जाने- Stress free: तनाव से बचने के 15 असरदार उपाय और जाने इसके कारण और लक्षण

1 गाने सुने

गुस्से को कम करने के लिए गाना सुनना लाभकारी होता है इसलिए जब भी आपको बहुत गुस्सा आता है या मन दुखी हो तो जो भी आपका मन पसंदीदा गाना हो जरूर सुने इससे आपका मन शांत हो जाएगा और गूस्सा जल्द ही कम हो हो जाएगा। अच्छा होगा की इयर्बड्स लगाकर सुने और साथ ही गुंगुनाइए इससे आपको सुकून मिलेगा इसके अलावा गन्ना सुनने के साथ साथ आप डांस भी कर सकते है लाभकारी होगा।

2 दोस्तो से बाते करे

दोस्त से बात करना गुस्से को जल्दी शांत करने के लिए काफी लाभकारी उपाय है जब भी आपको बहुत गुस्सा आया हो तो जो भी आपका सबसे अच्छा दोस्त है चाहे वो लड़का हो या लड़की मैसेज या कॉल के द्वारा जरूर बात करें आप देखेंगे की आपका गुस्सा एक दम ही शांत हो गया होगा। साएकोलोजी कहती है और ये बात भी पूरी तरह से साबित है की जब भी आप किसी ऐसे इंसान से बात करते है जिसे आप चाहते है या प्यार करते है तो तुरंत ही आपके मन को शांति मिलती है जिससे मूड भी बेहतर होता है

3 कॉमेडी मूवी या विडियो देखे

comedy scene

जादा गुस्सा आने पर कॉमेडी मूवी या विडियो देखना एक अच्छा समाधान है इसलिए जब भी आपको गुस्सा आए या मन खराब हो तो कॉमेडी मूवी या कोई भी कॉमेडी विडियो जरूर देखे। इससे जल्दी ही आपका गूस्सा शांत हो जाएगा और आपको अच्छा महसूस होगा।

4 लंबी सांस लें

जब भी गुस्सा आए आप लंबी-लंबी सांस लेना शुरुर कर दें, आराम से सांस लें और धीरे से छोड़ दें, इसके लिए आप 5-5-5, या 10-10-10 वाली प्रक्रिया को अपना सकते है यानि आपको 5 सेकेंड तक सांस को अंदर लेना है, 5 सेकेंड तक सांस को रोकना और 5 सेकेंड तक सांस को बाहर छोड़ना है। बिलकुल यही प्रक्रिया 10-10-10 वाले में भी करना है, 10 सेकेंड तक सांस लेना है 10 सेकेंड तक रोके रखना है और 10 सेकेंड तक सांस को छोड़ते रहना है। इस प्रक्रिया को करने से जल्दी ही लाभ मिलेगा। रोज़ ये प्रक्रिया करने से आपकी मानसिक स्थिति को भी बेहतर बनाता है।

breathing exercise

5 एक बात दोहराए

गुस्से को शांत करने के लिए आप एक बात को बार-बार जरूर दोहराए, अपने मन को मनाए और बोले, “सब ठीक है रिलेक्स” इससे तब तक दोहराए जब तक आपका गूस्सा शांत नहीं हो जाता। इससे मन को शांति मिलेगी।

6 गेम खेले

playing games

गेम खेलना इनमे से सबसे असरदार व फायदेमंद उपाय है क्योंकि गेम ऐसी चीज़ है जिसको खेलमे मे सबको ही मज़ा आता है शायद ही ऐसा कोई होगा जिसको पसंद ना हो। आपको जो भी गेम पसंद है चाहे वो मोबाइल की गेम हो या क्रिकेट, फुटबॉल, बेडमिंटन, कबबड़ी, या लूडो, चेस, कैरम आदि गेम खेल सकते है इनको खेलते समय आपको पता भी नहीं चलेगा की आपका गुस्सा कब खत्म हो गया।

7 उल्टी गिनती करे

उल्टी गिनती गिनना भी गुस्से को शांत कर सकता है। गुस्से को तुरंत शांत करने के लिए आप 10 से 1 तक उल्टी गिनती गिनना शुरू करें, जैसे 10,9,8,7,6…. अगर आपको जादा गुस्से की समस्या है तो आप 50 या 100 से उल्टी गिनती गिनना शुरू कर दें इससे भी आपका जल्द गुस्सा कम हो जागा।

8 शांत रहे

जब भी गुस्सा आए तो कोशिश करे शांत रहने की क्योंकि अगर आप किसी भी समस्या को शांति से हल करेंगे तो आपको कभी भी गुस्सा नहीं आएगा, कोई भी परेशानी या दुख, समस्या है तो आराम से शांति से हल करे क्योंकि बड़ी से बड़ी समस्या शांति से हल करने से खत्म हो जाती है। शांत रहने की आदत को अपने जीवन में जरूर अपनाए, गूस्सा आने की समस्या कभी भी नहीं होगी।

9 गुस्से को बाहर निकले

जब भी आपको बहुत गुस्सा आए कुछ ऐसे जरिए है जिससे आप अपने गुस्से को कम कर सकते है इसके आप बॉक्सिंग व कोई फिजिकल अक्टिविटी कर सकते है इसमे बॉक्सिंग काफी लाभकारी है क्योंकि इससे आपका सारा गूस्सा शांत हो जाता है इसमे आप अपना सारा गुस्सा बॉक्सिंग बाग पर निकाल देते है जिससे आपको आराम मिलता है।

boxing

AVP के मधायम से जानते है कीतनाव से कैसे बचे

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए