Increase height: चाहे लड़का हो या लड़की 20 के बाद भी हाइट बढ़ाना चाहते है बस इनको अपने जीवन शैली में शामिल कर लो

जिन लोगो की हाइट कम होती है वो बस यही चाहते है की काश हाइट बढ़ जाए, एक अच्छी हाइट इंसान की पर्सनैलिटी को आकर्षक बनाती है, यह जानना जरूरी है कि शारीरक लंबाई बढ्ने में 60 से 80% योगदान आनुवांशिकता का होता है यानि जितनी आपके माँ-बाप की हाइट है उतनी ही आपकी लंबाई होगी। अगर आपके घर वालो की लंबाई औसतन हाइट से लंबी है तो 90% संभव है की आपकी लंबाई भी लंबी ही होगी, परंतु अगर आपके घर वालो की लंबी औसतन हाइट से कम है तो बहुत हद तक संभव है की आपकी शारीरिक लंबाई कम ही होगी,

इसके अलावा आपकी लंबाई कम या जादा होगी यह आपके खान-पान, फिजिकल एक्टिविटी और स्वास्थय व लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है। आज के समय में बहुत से लोग यह जानना चाहते है की क्या सच में 20 साल के होने के बाद भी हाइट बधाई जा सकती है।

20 के बाद भी हाइट बढ़ाए

जी हा आप 20 की आयु के बाद भी अपनी हाइट को बढ़ा सकते है। वैज्ञानिकों ने यह साबित किया है कि इंसान का कद 20 साल की उम्र के बाद बढ़ना बंद हो जाता है इसका कारण है ग्रोथ होर्मोंस जो की 20 व 21 की उम्र के बाद शरीर में ग्रोथ होर्मोंस बनने बंद हो जाते है ग्रोथ होर्मोंस ही है जो शरीर का पूर्ण रूप से विकाश करते है परंतु कुछ ऐसे तरीके है जिनको अगर आप अपने जीवन शैली में शामिल करेंगे तो ग्रोथ होर्मोंस शरीर में बनने बंद नहीं होंगे और काफी हद तक संभव हो जाएगा की आपकी हाइट बढ़ जाए माध्यम से मानव शरीर की हाइट में थोड़ा विकास किया जा सकता है।

तो आइये जानते है की ऐसी कौन सी चिजे है जिन्हे अगर हम अपने जीवन शैली में शामिल करेंगे तो बहुत हद तक संभव होगा की 20 के बाद भी आपकी हाइट बढ़ सकती है।

हाइट बढ़ाने के लिए क्या करें

1 एक्सरसाइज और योग:

अगर आप वाकई में 20 के बाद हाइट बढ़ाना चाहते है तो आपको हर दिन योग व एक्सर्साइज़ करना बहुत जरूरी है खास कर इस प्रकार की एक्सर्साइज़ जिसमे शरीर की मांसपेशियों पर खिचाव पड़े जिससे शरीर की लंबाई बढ्ने में मदद मिल सके। शरीर की लंबाई बढ़ाने के लिए शरीर में लचक पन जरूरी है, मुख्य रूप से आपको इन एक्सर्साइज़ व योग पर जादा ध्यान देना जरूरी है जैसे:-

yoga and exercise

एक्सर्साइज़

  • दौड़ना (running)
  • कूदना (jumping)
  • रस्सी कूदना (skipping)
  • लटकना (hanging)
  • दौड़ने व कूदने वाले खेल

योग

  • भूजंगासन (cobra pose)
  • उत्तानासन (standing forward bend)
  • पश्चिमोत्तानासन (seated forward bend pose)
  • चक्रासन (wheel pose)

2 सही पोषण:

लंबाई बढ़ाने के लिए एक स्वस्थ आहार लेना बहुत जरूरी है प्रतिदिन स्वस्थ आहार ग्रहण करना आपके शरीर के विकास के साथ-साथ आपके शरीर की लंबाई बढ़ाने में सहायता कर सकता है इसलिए यदि शरीर की लंबाई बढ़ानी है तो पौष्टिक आहार खाने में ध्यान दें, इस तरह का भोजन खाए जिसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन D, विटामिन C, जिंक, मैग्नीशियम पदार्थ शामिल हों।

3 प्रयाप्त नींद लें:

शरीर की लबाई बढ़ाने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेना बहुत जरूरी है नियमित 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें, रोजाना पर्याप्त मात्रा में नींद लेना शरीर के विकास में अहम भूमिका निभाता है जादातर सोते वक्त ही हमारे शरीर का विकास होता है इसके साथ ही अपने स्ट्रेस को कम करें और यह जानना भी बहुत जरूरी है की हाइट बढ़ाने के लिए आपके शरीर का स्वस्थ होना अति आवश्यक है इसलिए नशीली चीज़ों से दूर रहें और स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं, यह आपके शरीर के विकास में सहायता करेगा जिससे आपकी लंबाई बढ्ने में मदद मिलेगी।

4 धैर्य और दृढ़ निश्चय:

देखिये इन उपायों और तरीको के साथ-साथ आपको हाइट बढ़ाने के लिए एक दृढ़ निश्चय करना बहुत जरूरी है इसके साथ साथ आपको धैर्य रखना भी जरूरी है अगर आप यह सोच के चल रहे है की मेरी हाइट 1 या 2 महीने में बढ़ जाएगी तो यह बिलकुल भी संभव नहीं है हाँ अगर यह 18 साल से कम उम्र की बात होती तो यह संभव हो सकता था परंतु 20 के बाद यह संभव नहीं आपको तब तक मेहनत करनी है जब तक आपको रिज़ल्ट नहीं दिखता।

5 सीधा सोएँ:

सीधा सोना से शरीर की लंबाई बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है, अगर आप प्रतिदिन सीधा सोते है तो काफी हद तक संभव हो सकता है की इससे आपकी लबाई बढ़ सके। साथ ही यह जानना बहुत जरूरी है की सीधा सोना सबके लिए संभव नहीं हो सकता, सीधा सोना बहुत मुश्किल होता है इसके लिए आपको धीरे धीरे आदत लगाना पड़ेगा रात को टेढ़ा मेढ़ा बिलकुल भी न सोए क्योंकि ये शरीर के विकाश मे बाधा डालता है।

4 मेडिकल सलाह:

ध्यान दें – हम मेडिकल इलाज के पक्ष मे बिलकुल भी नहीं है न ही हम यह चाहते की आप शरीर की लंबाई बढ़ाने के लिए किसी भी मेडिकल सलाह या उपचार का सहारा लें, यह केवल आपको जानकारी देने के लिए बताया जा रहा है।

अगर आप अपनी हाइट को बढ़ाने के लिए इंजेक्शन या दवाओं का उपयोग करने के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपको बताना चाहेंगे कि ऐसे प्रयासों का वैज्ञानिक आधार बहुत कम है और इसकी संभावना भी बहुत कम है की इससे आपकी लंबाई बढ़ेगी। हाइट को बढ़ाने के लिए जो भी दवाइयां प्रयोग होती है उनका प्रयोग करने से पहले चिकित्सक की सलाह लेना जरूरी है। याद रखे इस तरह की दवाइयाँ लेने से शरीर को किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट हो सकता है।

यदि आपकी इच्छा हाइट को बढ़ाने के पीछे वैज्ञानिक आधार है, तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आप एक एंडोक्राइनोलॉजिस्ट, एक बोन स्पेशलिस्ट या एक चिकित्सा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य करें। वह आपका अच्छे से निरीक्षण करेंगे और आपको सही सुविधा प्रदान करेंगे।

सही आहार के साथ सही आसन:

अपनी हाइट को बढ़ाने के लिए, आप योग या एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं जो आपकी स्पाइनल कोलम और पोषण की गतिविधियों को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। इसमें सही पोषण के साथ ताड़ासन, सुपीन बेंड, उत्तानासन, सुप्त पवनमुक्तासन, और सर्वांगासन शामिल हो सकते हैं।

हाइट को बढ़ाने के लिए कौन-कौन सी एक्सरसाइज व आसन/ योग करना चाहिए।

1 ताड़ासन (Tadasana):

इस आसन में आपको खड़े होकर बाँहें सिर के साथ उठानी होती हैं। इससे स्पाइनल कोलम को मजबूती मिलती है और हाइट को बढ़ाने में मदद करता है। प्रतिदिन लगभग 2 से 3 मिनट करें।

2 सुपीन बेंड (Super Stretch):

इस आसन में आपको अपने पैरों को एकत्र करना होता है और सिर की ओर झुकना होता है। यह पीठ की मांसपेशियों को खींचकर हाइट को बढ़ाने में मदद करता है।

3 उत्तानासन (Uttanasana):

uttanasana

इस आसन में आपको हथेली के नीचे पैरों को छूने की कोशिश करनी होती है। इससे स्पाइनल कोलम और हाइट को बढ़ाने में मदद मिलती है। इस आसान को लगभग 5 मिनट रोज़ करें।

4 सर्वांगासन (Sarvangasana):

यह आसन पूरे शरीर को उल्टा करके किया जाता है, जिससे स्पाइनल कोलम को मजबूती मिलती है और यह हाइट को बढ़ाने में मदद करता है। इसको आप अपनी क्षमता के अनुसार करें, कोशिश करे की लगभग 10 मिनट तक कर सके।

5 चक्रासन (chakrasana):

chakrasan

इस आसान को आप रोज़ लगभग 2 से 5 मिनट करें, इससे आपके शरीर में लचकता बढ़ेगी यह हाइट बढ़ाने का काफी असरदार योगासन है।

6 लटकना (hanging exercise):

लटकने वाली एक्सर्साइज़ करने से भी हाइट बढ्ने में मदद मिलती है, हर दिन लगभक 5 से 10 मीनट लटकने वाली एक्सरसाइज़ जरूर करें। लटकने वाली एक्सर्साइज़ करने से शरीर की मांस पेशियो में खिचाव पड़ता है जिससे शारीरिक लंबाई बढ्ने में मदद मिलती है।

7 कूदना (jumping)

लंबाई बढ़ाने में कूदने वाली एक्सर्साइज़ व कूदने वाले खेल काफी जादा असरदार माने जाते है। कूदने वाली एक्सर्साइज़ में आप रस्सी कूद या एक ही जगह पर कूदना और कूदने वाले खेल में आप वॉलीबॉल व बास्केट बॉल जैसे खेल खेल सकते है।

यहाँ जाने – Weight Loss: घर बैठे ही वजन कम करना है तो बस ये 5 चिज़े कर लो।

हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाए:

कोई भी एक्सरसाइज या योगासन करने का तब तक कोई लाभ नहीं होगा जब तक आपके शरीर को उचित मात्रा में न्यूट्रिएंट्स नही मिलेंगे, एक व्यक्ति की हाइट या शरीर का पूर्ण विकास तब होता है जब वह उचित मात्रा में सभी तत्वों वाला पोषण रहित भोजन खाता है।

पूर्ण संतुलित आहार:

nutrients

यदि आपको हाइट बढ़ानी है तो अपने आहार मे पूर्ण संतुलित व पोषक तत्व से भरपूर आहार शामिल करें, जिसमें फल, सब्जियां, अनाज, दूध और दूध से बने उत्पाद शामिल हों। मुख्य रूप से ऐसे आहार को जादा मात्रा में शामिल करें जिसमे शारीरिक विकास व शरीर की लंबाई बढ़ाने वाले गुण शामिल हो।

इसके लिए आप नीचे दिए पोषक तत्व को अपने खान पान में शामिल करें। ये सभी न्यूट्रीएंट्स लंबाई बढ़ाने के सबसे असरदार है।

1 प्रोटीन:

हाइट बढ़ाने के प्रोटीन बहुत जरूरी होता हो, प्रोटीन बालों, नाखूनों और हड्डियों के विकास में मदद करता है। अपने आहार में मसूर व मूंग की दाल, दूध, दही, पनीर, सालमन मछली, मेवे, सोयाबीन, चिकन ब्रेस्ट, अंडे आदि को शामिल करें। इन सब में प्रोटीन की मात्रा अधिक पाई जाती है जिससे हाइट बढ़ने में सहायता मिलती है।

2 कैल्शियम:

कैल्शियम हड्डियों व शरीर के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है। दूध और दूध से बने उत्पाद, पालक, सेब, सरसों के पत्ते, तिल, मूंगफली, तिल के तेल, ब्रोकोली, तिल के लड्डू आदि को अपने आहार में शामिल करें।

3 विटामिन डी:

विटामिन डी हड्डियों के विकास में सबसे महत्वपूर्ण होता है। विटामिन डी सबसे अधिक सूरज की किरणों से मिलता है, सुभा कम से कम आधे घंटे सूरज की धूप अपने शरीर पर लगने दे यह आपकी शरीर में विटामिन डी की कमी नही होने देगा और आपकी हाइट में वृद्धि होगी। इसके अलावा टूना मछली, संतरा या संतरे का जूस, दही, मक्खन व पनीर और पालक आदि में विटामिन डी पाया जाता है।

और अधिक जानकारी के लिए यहाँ देखे हाइट बढ़ाने के लिए खाए ये चिजे

1 thought on “Increase height: चाहे लड़का हो या लड़की 20 के बाद भी हाइट बढ़ाना चाहते है बस इनको अपने जीवन शैली में शामिल कर लो”

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए