Melasma: अगर आप भी झाइयों से है परेशान तो इन 6 घरेलू उपाय से करें इसे जड़ से खत्म

आज के समय मे सही तरीके से त्वचा की देखभाल न करने के कारण त्वचा पर झाइयों की समस्या होने लगती है झाइयां त्वचा की मेलेनिन प्रोडक्शन में बढ़ोतरी के कारण होती हैं। यह एक ऐसी अवस्था है जिसमे चेहरे या शरीर की त्वचा पर काले काले धब्बे पड़ जाते है जो देखने में बहुत बेकार लगता है।

झाइयां अक्सर चेहरे, माथे, आंखों के आस-पास, गालों पर, गर्दन पर होती है, वैसे तो इसके होने का सबसे बड़ा कारण सूरज की रोशनी है यह आमतौर पर धूप मे अधिक समय बिताने, उच्च तापमान और धूप के कारण प्रभावित होने वाले क्षेत्रों पर जादा होती है, परंतु इसके साथ साथ और भी बहुत से कारण है जो की आप इस पोस्ट के माध्यम से जान पाएंगे। इस पोस्ट में आपको झाइयों को ठीक करने वाली एक रामबाण क्रीम के बारे में बताएंगे जिसे पर्सनली इस्तेमाल करने व लाभ मिलने के बाद यह पोस्ट बनाया जा रहा है, जिससे इस समस्या से जूझ रहे लोगो को सही व उचित उपाय मिल सके।

Melasma / झाइयों

झाइयां होने के कारण: (Reasons of Melasma)

झाइयां होने का कारण मेलेनिन है, जो त्वचा में रंग को नियंत्रित करने वाला पिगमेंट है। मेलेनिन के कारण त्वचा पर गहरे रंग के धब्बे या झाइयां उत्पन्न होती हैं। यह कारण निम्नलिखित हो सकते हैं:

1 सूर्य की किरणें: (sun light)

सूर्य की तेज किरणें झाइयों का मुख्य कारण हैं। जब त्वचा धूप की किरणों के लिए अधिक सेंसिटिव होती है, तो यह मेलेनिन की अतिरिक्त उत्पादन को बढ़ाती है जिससे झाइयां होती हैं।

2 हार्मोनल परिवर्तन: (hormones imbalance)

हार्मोनल परिवर्तन झाइयों के लिए एक महत्वपूर्ण कारण हो सकता है। गर्भावस्था, या हार्मोन में बदलाव, और हॉर्मोन की वजह से होने वाले रोग या स्थितियां झाइयों को पैदा कर सकती हैं।

3 उम्र बढ़ना: (age)

झाइयां बढ़ते उम्र के साथ आमतौर पर होती हैं। त्वचा की नमी कम होने लगती है और मेलेनिन की प्रक्रिया अधिक बढ़ जाती है, जिससे झाइयां होती हैं।

4 धूप की अधिकता: (sun exposure)

धूप की अधिकता होने पर भी झाइयों की समस्या हो सकती है यानि अगर आप धूप में लंबे समय तक रहते है, उच्च तापमान है और अधिक सूर्य की किरणों के प्रभाव से झाइयाँ उत्पन्न हो सकती हैं।

5 रोग या दवाओं के कारण: (disease or drug)
disease

कुछ रोग के कारण या दवाओं के सेवन के कारण झाइयाँ हो सकती हैं, जैसे कि हॉर्मोन उपचार, एंटीबायोटिक दवाए। कुछ ऐसी दवाइयाँ होती है जो कुछ लोगो मे रिएक्शन करती है जिससे झाइयाँ होने की संभावना बढ़ सकती है।

6 त्वचा का प्रकृतिक रंग: (natural skin tone)

झाइयाँ आपकी प्रकृतिक रंग से भी संबन्धित होती सकती है यानि डार्क स्किन टोन वाले लोगो में झाइयाँ अधिक होने की संभावना होती है।

7 आनुवांशिक: (genetic)

झाइयाँ होने का आनुवांशिक भी एक कारण हो सकता है अगर आपके परिवार में किसी को भी झाइयों की समस्या है या कभी थी तो आपको भी यह होने की संभावना अधिक होगी।

Melas cream: क्या मेलास क्रीम से झाइयां ठीक होती है?

जी हाँ, MELAS क्रीम, यह एक ऐसी क्रीम है जो 99% झाइयों को हटा देती है, MELAS क्रीम एक से दो हफ्ते में आपकी त्वचा पर से सभी झाइयों को साफ कर देती है।

मेला क्रीम एक प्रकार की त्वचा प्रक्रिया है जिसमें हाइड्रोक्विनोन नामक एक तत्व होता है। यह क्रीम त्वचा के रंग को हल्का करने के लिए उपयोग की जाती है, जिसमें झाइयां भी शामिल हैं।

हालांकि, मेला क्रीम के लिए त्वचा के लिए व्यापक और संबंधित चिकित्सा गाइडलाइन और सुरक्षा नियमों को ध्यान में रखना जरूरी है। फिर भी इस क्रीम को उसे करने से पहले अपने हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह ले क्योंकि हर व्यक्ति का स्किंटाइप यानि त्वचा का प्रकार अलग-अलग होता है।

इस तरह करें झाइयों को जड़ से खत्म:

1 सूर्य से बचें:

झाइयों को बढ़ाने वाली सूर्य की किरणों से बचने के लिए धूप में अधिक समय न बिताएं। जब आप बाहर जाएं, तो धूप में चेहरे को मास्क या टोपी से ढ़कें और सनस्क्रीन (एसपीएफ) युक्त सनस्क्रीन क्रीम लगाएं।

2 त्वचा को नम रखें:

नियमित रूप से चेहरे को ठंडे पानी से धोकर रखें और नमी भरे मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। यह त्वचा को नरम, सुंदर और स्वस्थ रखने में मदद करेगा।

Home remedies: झाइयों को हटाने का घरेलू उपाय

घरेलू उपाय:

1 नींबू का रस – जितना नींबू का रस उतना ही पानी ले दोनों को मिलकर चेहरे पर लगाए, सीधे नींबू का रस चेहरे पर न लगाए इसे त्वचा मे जलन हो सकती है। हफ्ते मे 2 दिन इसे लगाए। जिनकी त्वचा सेंसेटिव है वह नींबू न प्रयोग न करें।

2 दही – प्रतिदिन दही को चेहरे पर लगाए और मालिश करें।

3 टमाटर का रस – आधे टमाटर को काट कर चेहरे पर रगड़िए 5 से 7 मिनट मालिश करें।

4 पपीता का पेस्ट – पपीते के पेस्ट को भी चेहरे पर लगाना काफी लाभकारी होता है। इसके पेस्ट को 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगे रहने दें।

5 हल्दी का पेस्ट – हल्दी का पेस्ट झाइयों को हटाने के लिए काफी लाभकारी होता है इसको चेहरे पर लगाकर अच्छे से मालिश करें आधे घाटे के बाद धो लें। इसे हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकते है।

6 आलू का रस– आलू का रस इसमे सबसे असरदार उपाय है आलू को काट कर उसको चेहरे पर रगड़िए जहां जहां झाइयाँ कुछ ही हफ़्तों मे झाइयाँ पूरी तरह से खत्म हो जाएगा।

इन सभी प्राकृतिक उपायों को अपना कर आप झाइयों को कम कर सकते है। जहां जहां झाइयाँ है वहाँ वहाँ पर इन्हे लगाए कुछ की हफ़्तों में झाइयाँ पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

अन्य कारण

1 गलत तरीके से त्वचा की देखभाल:

अगर आप गलत तरीके से त्वचा की देखभाल करते हैं, जैसे त्वचा को ज़ोर से रब करना, घरेलू नुस्खों का गलत उपयोग करना या केमिकल प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल करना, यह झाइयों को बढ़ा सकता है।

यहाँ जाने – गलती से भी मत लगाना चेहरे पर ये चिजे, नही तो चेहरा हो जाएगा बर्बाद

2 गलत आहार:

गलत आहार, जिसमें तत्वों की कमी हो सकती है जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं, यह भी झाइयों को पैदा कर सकता है।

3 त्वचा की सफाई न रखना

त्वचा की सही से सफाई न रखना भी झाइयों की समस्या को बढ़ा सकता है यदि आप अपनी स्किन को साफ नहीं रखते, धूल मिट्टी ऐसे ही लगे रहने देते है चेहरे पर आए पसीने को समय पर साफ नहीं रखते या लंबे समय तक चेहरे को नहीं धोते या सी त्वचा पर आए तेल को साफ नहीं करते तो झाइयाँ होने की संभावना बढ़ जाती है।

यहाँ जाने ndtv के अनुसार – चेहरे से झाइयों को हटाने का सटीक उपाय

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए