Angreji sharab: क्या अंग्रेज़ी शराब पीने के फायदे है, इसके सेवन से शरीर को हो सकते है ये 6 भयानक नुकसान

कृपया ध्यान दें – हम इसमे किसी भी शराब का प्रचार बिलकुल भी नहीं कर रहे और साथ ही हम इसके हक में भी नहीं है की आप शराब का थोड़ा सा भी सेवन करें, इसके बनाने के पीछे का हमारा मध्याम केवल आप लोगो को जानकारी प्रदान करना है।

अंग्रेज़ी शराब दुनिया में सबसे अधिक खपत होने वाले साइकोएक्टिव पदार्थों में से एक है और ये प्राचीन समय से ही शराब का सेवन लोगो द्वारा किया जा रहा है वैसे तो अँग्रेजी शराब पीने के नुकसान सभी जानते ही होंगे परंतु इसके पीने के कुछ फायदे भी है, आमतौर पर महिलाओं के लिए प्रति दिन एक ड्रिंक तक और पुरुषों के लिए प्रति दिन दो ड्रिंक तक शराब का सेवन स्वस्थ माना गया है

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मध्यम शराब के सेवन के लाभ तभी देखे जाते हैं जब शराब का सेवन कम मात्रा में किया जाए, अत्यधिक अँग्रेजी शराब के सेवन से व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं पर गंभीर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जिसमें शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य, रिश्ते और सामाजिक और व्यावसायिक जिम्मेदारियां शामिल हैं,

अंग्रेज़ी शराब / angrezi sharab

परंतु यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अँग्रेजी शराब के सेवन से फायदे और नुकसान की तुलना मे नुकसान कई अधिक है। वास्तव में, अत्यधिक शराब का सेवन दुनिया भर में रोकी जा सकने वाली मौतों के प्रमुख कारणों में से एक है

अंग्रेज़ी शराब पीने के फायदे

हालांकि मध्यम शराब पीना कई संस्कृतियों और सामाजिक सेटिंग्स का हिस्सा हो सकता है फिर भी कम मात्रा मे अँग्रेजी शराब पीने के कुछ फायदे है जो की इस प्रकार है

1 हृदय रोग का जोखिम कम:

कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि अगर थोड़ी मात्रा में अँग्रेजी शराब का सेवन किया जाए, विशेष रूप से रेड वाइन, तो ये हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है, खास कर मध्यम आयु वर्ग और पुराने वायस्को में, ऐसा रेड वाइन में मौजूद पॉलीफेनोल्स नामक एंटीऑक्सिडेंट के कारण माना जाता है, जो हृदय में रक्त वाहिकाओं के स्तर की रक्षा करने में मदद कर सकता है।

2 स्ट्रोक का कम जोखिम:

कुछ शोध बताते हैं कि कम मात्रा मे अँग्रेजी शराब के सेवन से इस्केमिक स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है, जो तब होता है जब मस्तिष्क में रक्त वाहिका एक थक्का द्वारा ब्लॉक हो जाती है। हालांकि, यह ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है कि अत्यधिक अँग्रेजी शराब का सेवन वास्तव में स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकता है, विशेष रूप से ब्रेन हेमरेज, जो तब होता है जब मस्तिष्क में रक्त वाहिका फट जाती है।

3 तनाव मे कमी

थोड़ी मात्रा में अँग्रेजी शराब पीने से तनाव मे कमी आती है इसको पीने से सुकून मिलता है जिससे नींद भी अच्छी आती है परंतु कई लोग केवल तनाव कम करने के लिए शराब का सेवन करते है और धीरे धीरे ये आदत बन जाती है जिससे व्यक्ति शराब का आदि हो जाता है जो उसके लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है।

4 बेहतर संज्ञानात्मक कार्य:

कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि कम मात्रा में अँग्रेजी शराब का सेवन विशेष रूप से वृद्ध वयस्कों में संज्ञानात्मक कार्य में सुधार कर सकती है। जिससे उनमे बेहतर सोच, समस्या को हल करना, नई जानकारी की खोज, निर्णय लेने की क्षमता बेहतर बनती है। यह मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने मे मदद कर सकता है।

5 टाइप 2 मधुमेह का कम जोखिम:

कुछ शोध बताते हैं कि थोड़ी मात्रा में अँग्रेजी शराब का सेवन इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकता है, जिससे टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है। परंतु साथ ही यह ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है कि अत्यधिक शराब का सेवन टाइप 2 मधुमेह की समस्या को बढ़ा सकता है।

6 कुछ कैंसर का कम जोखिम:

कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि थोड़ी मात्रा में अँग्रेजी शराब का सेवन कुछ कैंसर, जैसे कोलन, स्तन और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। परंतु अगर आप अत्यधिक शराब के सेवन करते है तो अन्य प्रकार के कैंसर, जैसे कि लीवर और इसोफेजियल कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

हालांकि अँग्रेजी शराब पीने के कुछ फायदे तो है परंतु इसका ये मतलब बिलकुल भी नहीं है की आप शराब का सेवन शुरू कर दें।

अंग्रेज़ी शराब पीने के नुकसान

अंग्रेज़ी शराब दुनिया भर में व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली और स्वीकृत मनोरंजक दवा है। अधिकांश देशों में यह कानूनी है, और इसके उपभोग को अक्सर सामाजिक समारोहों, उत्सवों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का एक हिस्सा माना जाता है। परंतु, अत्यधिक या लगातार अंग्रेज़ी शराब पीने से किसी व्यक्ति के शारीरिक, मानसिक और सामाजिक स्वास्थ्य को काफी नुकसान हो सकता है। इस लेख में हम शराब पीने के नुकसान और इसके सेवन से जुड़े जोखिमों पर चर्चा करेंगे जो की इस प्रकार है।

1 शारीरिक हानि:

अंग्रेज़ी शराब पीने से व्यक्ति के शारीरिक स्वास्थ्य पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। शराब एक जहरीला पदार्थ है जो लीवर में जमा होता रहता है, और अत्यधिक शराब पीने से लीवर को नुकसान हो सकता है, जिसमें सिरोसिस, लीवर का खराब होना और लीवर कैंसर शामिल है। पुरानी अंग्रेज़ी शराब का उपयोग अग्न्याशय को भी नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे सूजन हो सकती है, जिससे अग्नाशयशोथ हो सकता है।

शराब से हृदय से संबन्धित रोग, उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है। शराब पीने से दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है, जिससे दिल का दौरा और अन्य हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है। इसके अतिरिक्त, जादा मात्रा में अंग्रेज़ी शराब का सेवन पेट की परत को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे अल्सर और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव हो सकता है।

2 मानसिक हानि:

अंग्रेज़ी शराब के सेवन का व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। इसके अलावा, अंग्रेज़ी शराब का सेवन दिमाग पर बहुत ही बुरा प्रभाव डालता है, जिससे बिगड़ा हुआ निर्णय, दिमाग की कमजोरी, यदाश्त मे कमी और संज्ञानात्मक हानि होने का खतरा काफी बढ़ जाता है, शराब एक अवसाद है, और बहुत अधिक पीने से व्यक्ति में चिंता, मानसिक तनाव, अवसाद और निराशा की भावना पैदा हो सकती है।

इसके अलावा, शराब के दुरुपयोग से मिजाज मे बदलाव, गुस्सा और चिड़चिड़ापन आ सकता है, जिससे रिश्तो में दरार, दूरी और सामाजिक अलगाव हो सकता है। लंबे समय तक अंग्रेज़ी शराब के सेवन से शराब की लत भी लग सकती है, जिसे छुटकारा पाना लगभग असंभव सा हो जाता है।

3 आर्थिक अवगुण:

अंग्रेज़ी शराब के सेवन से व्यक्ति के आर्थिक जीवन पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है, इसमे व्यक्ति के नौकरी व व्यवसाय पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है साथ ही शराब से हो रहे स्वास्थ्य नुकसान की भरपाई के लिए लागत मे वृद्धि कर सकता है, क्योंकि जो व्यक्ति अत्यधिक शराब का सेवन करते हैं, उन्हें शराब से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होने की अधिक संभावना होती है।

इसके अलावा, शराब से संबंधित दुर्घटनाओं और चोट लगना, कानूनी कार्यवाही या किसी भी अपराध के कारण होने वाली लागत से व्यक्ति को काफी जादा आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है, जिससे बेरोजगारी, कंगाली या कर्ज़ आदि कई अन्य आर्थिक समस्या आ सकती है

4 सामाजिक नुकसान:

अत्यधिक अंग्रेज़ी शराब पीने से व्यक्ति के सामाजिक जीवन पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। शराब के सेवन से व्यक्ति का लापरवाह व्यवहार हो सकता है, जिसमें नशे में गाड़ी चलाना, शारीरिक विवाद जैसे लड़ाई-झगड़ा, गाली-गलौच, शोर-शराबा और जोखिम भरा यौन व्यवहार शामिल है। शराब पीना गलत निर्णय लेने का भी कारण बन सकता है, इसके अतिरिक्त, शराब का दुरुपयोग वित्तीय समस्याओं, कानूनी मुद्दों और रिश्तों और पारिवारिक जीवन को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे व्यक्ति की सामाजिक प्रतिष्ठा को काफी नुकसान पहुंचता है।

5 कम उम्र में शराब पीने से जुड़े जोखिम:

कम उम्र में शराब पीना एक युवा व्यक्ति के स्वास्थ्य पर काफी हद तक बुरा प्रभाव डालता है, किशोरावस्था के दौरान अंग्रेज़ी शराब या किसी भी शराब का सेवन युवा के दिमाग के विकास में काफी बाधा डाल सकता है, जिससे संज्ञानात्मक हानि और दिमाग से जुड़ी कई समस्याएँ होने का खतरा बढ़ जाता है। कम उम्र में शराब की लत भी लग सकती है, जिससे युवाओं के लिए इन शराबों के सेवन के चक्र से बाहर निकाल पाना लगभग असंभव हो जाता है।

6 गर्भावस्था के दौरान शराब पीने से जुड़े जोखिम:

अंग्रेज़ी शराब का सेवन करने वाली गर्भवती महिलाओं को भ्रूण अल्कोहल स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (FASD) का खतरा होता है, जो उनके बच्चे में आजीवन शारीरिक समस्या और मानसिक दुर्बलता पैदा कर सकता है। गर्भावस्था के दौरान शराब पीने से जन्म के समय बच्चे का कम वजन, विकासात्मक देरी और बच्चों में शारीरक व्यवहार व मानसिक व्यवहार संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए अपने अजन्मे बच्चे के स्वास्थ्य और भलाई के लिए शराब का सेवन गलती से भी नहीं करना चाहिए।

अंत में

हम आपको यही बताना चाहेंगे की अंग्रेज़ी शराब या किसी भी शराब का सेवन बिलकुल भी नही करना चाहिए, चाहे थोड़ी सी मात्रा मे ही क्यू न हो। अंग्रेज़ी शराब पीने से व्यक्ति के शारीरिक, मानसिक और सामाजिक स्वास्थ्य पर कई नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। अत्यधिक या लंबे समय तक शराब पीने से लीवर खराब हो सकता है, किडनी फेल हो सकती है, अग्नाशयशोथ, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक, अवसाद, चिंता, मानसिक तनाव और इसकी लत लग सकती है।

इसके अलावा, शराब पीने से व्यक्ति लापरवाह व्यवहार, गलत विचार, गलत निर्णय और पेशेवर प्रदर्शन, वित्तीय/आर्थिक समस्याएं और कानूनी व अपराध से समस्याएं हो सकती हैं। व्यक्तियों के लिए शराब के सेवन से जुड़े जोखिमों को समझना और जिम्मेदारी से व थोड़ी मात्रा में शराब का सेवन करना आवश्यक है।

ध्यान दें माता-पिता, शिक्षकों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए यह भी महत्वपूर्ण है कि वे अपने अजन्मे बच्चे व युवाओ के स्वास्थ्य और भलाई को सुनिश्चित करने के लिए कम उम्र में शराब पीने के खतरों के बारे में और गर्भवती महिलाओं को शराब के सेवन से बचने के लिए शिक्षित करें।

और अधिक जानने के लिए यहा देखें – शराब पीने के फायदे और नुकसान

इससे भी पढे – महुआ की शराब पीने के फायदे व नुकसान

1 thought on “Angreji sharab: क्या अंग्रेज़ी शराब पीने के फायदे है, इसके सेवन से शरीर को हो सकते है ये 6 भयानक नुकसान”

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए