सिर में गर्मी होना कही कोई बीमारी तो नहीं, जाने इसके कारण, इन आसान तरीको से करें इसका उपचार

सिर में गर्मी होना एक आम सी समस्या है जो की कई लोगों को प्रभावित करती है। इसमें घबराने या डरने वाली कोई बात नही है, यह समस्या आमतौर गर्मियों में देखी जाती है यह समस्या तब होती है जब अत्यधिक तापमान के कारण शरीर का तापमान बढ़ जाता है ये समस्या उन लोगो को जादा होती है जिनकी पित्त प्रकृति होती है यानी जिनको शरीर में गर्मी की समस्या अधिक होती है, इसके बहुत से कारण हो सकते है।

आज हम इस लेख के द्वारा आपको बाएंगे कि ऐसे कौन-कौन से कारण हो सकते है जिसकी वजह से आपको सिर मे गर्मी होती है और इसका घरेलू इलाज क्या है हम विश्वास दिलाते है कि इस लेख को पढ़ के बाद आपकी ये समस्या खत्म हो जाएगी।

सिर में गर्मी होने के कारण

1 तापमान

heatstrok

ये समस्या जादातर गर्मियों में ही होती है क्योंकि गर्मियों के मौसम में तापमान उच्च होता है और जब आप जादातर धूप में बैठते या कही बाहर घूमते है तो गर्मी सिर में चढ़ जाती है जिससे आपको सिर में गर्मी अनुभव होने लगती है गर्मियों के मौसम में ये आम सी बात है।

2 पानी की कमी

जादातर लोगो को सिर में गर्मी होने का सबसे बड़ा कारण शरीर में पानी की कमी ही होती है क्योंकि जब आपके शरीर में पानी की कमी होती है तो शरीर में गर्मी बढ़ने लगती है और यही गर्मी बाद में सिर में चढ़ जाती है। बहुत से ऐसे लोग है जो अभी भी सही मात्रा में पानी नहीं पीते।

3 उच्च रक्तचाप

उच्च रक्तचाप वाले लोगो को भी सिर में गर्मी अनुभव होती है। यह कई बार दिल की बीमारियों के उच्च रक्तचाप के साथ जुड़ा होता है ऐसे में सिर में गर्मी के साथ साथ अन्य लक्षण जैसे कि सिरदर्द या घर्षण का अनुभव होता है।

4 दिनभर की थकान

दिनभर की थकान के कारण भी लोगो में सिर में गर्मी होने की समस्या हो सकती है क्योंकि जब कोई व्यक्ति दिनभर काम करता है तो शरीर में काफी ज्यादा थकावट हो जाती है और जब आप आराम करते है तो शरीर में गर्मी बढ़ने लगती है जिसके कारण सिर में गर्मी लगती है।

5 तनाव

stress/स्ट्रैस dipression

मानसिक तनाव भी एक बहुत बड़ा कारण है सिर में गर्मी होने का। जब कोई व्यक्ति अत्यधिक चिंता या तनाव में होता है तो व्यक्ति के शरीर में गर्मी बढ़ने लगती है इसके कारण आपके मस्तिष्क पर प्रेशर पड़ने लगता है जिससे आपके सिर में गर्मी बढ़ने लगती है।

6 जंक फूड खाने के कारण

जो व्यक्ति अधिक जंक फूड खाता है उसमे ये समस्या अधिक देखी जाती है क्योंकि जंक फूड को पचने में अधिक समय लगता है और जब ये सही से पचता नहीं तो पेट में गैस बनने लगता है जिससे शरीर में गर्मी बढ़ने लगती है और इसी कारण सिर में गर्मी लगनी लगती है।

7 बुखार

बुखार के कारण भी सिर में गर्मी लगने लगती है क्योंकि बुखार में पूरा शरीर अधिक गर्म होता है तो ये भी एक कारण है सिर में गर्मी होने का और बुखार होने से पहले भी सिर में गर्मी होने की समस्या होती है।

8 अधिक मात्रा में शराब का सेवन

अत्यधिक मात्रा में शराब के सेवन से भी सिर में गर्मी की समस्या बनी रहती है क्योंकि शराब की तासीर गर्म होती है जिससे शराब पीने पर शरीर को गर्मी होने लगती है और यही अगर अधिक मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो इससे शरीर का तापमान बढ़ने लगता है जिससे सिर में गर्मी की समस्या हो सकती है।

9 ड्राई फ्रूट्स

वैसे तो ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होते है परंतु अगर इनका सही मात्रा में सेवन न किया जाए तो ये शरीर में गर्मी को बढ़ाते हैं इससे आपको गैस की समस्या या पेट खराब हो सकता है इसके कारण आपको सिर में गर्मी होने की समस्या हो सकती है।

इससे पढे – जिंदगी भर रहना चाहते हैं फिट और हेल्दी, बस कर लें ये 7 काम

सिर की गर्मी को दूर करने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय

सिर में गर्मी

1 शरीर को हाइड्रेटेड रखे

इससे बचने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रखे अधिक व उचित मात्रा में पानी पिए जिससे आपके शरीर को ठंडक मिलेगी और शरीर का तापमान सही रहेगा इस समस्या से बचने के लिए आपको हर दिन कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी पीना चाहिए।

2 खाने की चीज़ो में परिवर्तन करें

शरीर को अंदर से ठंडक देने के लिए खाने की चीज़ो में परिवर्तन करें ऐसी चीजे खाए जी शरीर को ठंडक प्रदान करती है। दही, छांछ, केला या अन्य फल, सब्जियां आदि जैसे पदार्थ आपके शरीर को ठंडक प्रदान करते है।

3 शराब और कॉफी का काम सेवन

coffee/कॉफी

हम इस हक में तो बिलकुल भी नहीं है की आप शराब का थोड़ा भी सेवन करें परंतु अगर आप करना चाहते है तो थोड़ी मात्रा में सेवन करें क्योंकि शराब और कॉफी दोनो की तासीर काफी गर्म होती है अधिक मात्रा में सेवन करने से ये शरीर में गर्मी को बढ़ाती है इसलिए इन दोनो का सेवन आपको कम से कम करना चाहिए।

4 ठंडा प्रयोग करें

सिर में गर्मी को कम करने के लिए आप ठंडी चीजों का प्रयोग करें। इसके लिए आप आपने सिर को ठंडे पानी से धोएं, ठंडे शावसान या ठंडे तौलिए से सिर व शरीर को ठंडक प्रदान कर सकते है।

5 गर्म तासीर वाली चीज़ों का कम सेवन

सिर में गर्मी या शरीर की गर्मी को कम करने के लिए ऐसी चीज़ों का सेवन कम व पर्याप्त मात्रा में करें जिनकी तासीर गरम होती है जैसे चाय, कॉफी, घी आदि। जिन लोगो की पित्त प्रकृति या जिनका पित्त बढ़ा हुआ होता है उनको तो गर्मियों के मौसम में इन चीजों का सेवन बिल्कुल भी नही करना चाहिए।

हम धन्यवाद करते है आपका इस पोस्ट को पढ़ने के लिए

आशा करते है कि इस लेख को पढ़ लेने के बाद आपकी इससे जुड़ी सभी समस्या खत्म हो जाएगी। अगर आप सही से इन चीज़ों को फॉलो करते है तो ये समस्या आपको बिलकुल भी नहीं होगी।

अगर आपको हैल्थ से जुड़ी कोई भी समस्या है तो कमेंट के माध्यम से या मेल के माध्यम से हमसे जुड़ सकते है।

और अधिक जाने के लिए – सिर कि गर्मी को दूर करने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाए

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए