Increase sperm count: वीर्य नाश के बाद कम हो गए वीर्य की संख्या कैसे बढ़ाए

जाने अंजाने मे की गई गलतियों के कारण पुरुषो मे वीर्य की कमी होने लग जाती है बहुत सी एसी गलतियाँ है जिसमे हस्थ्मैथुन एक बड़ा कारण है आज के युवा हस्थ्मैथुन के लत के शिकार हो रहे है जिससे पुरुषों में स्पर्म काउंट कम होता जा रहा है वीर्य की संख्या में कमी उन पुरुषों के लिए एक आम चिंता है जो गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं या अपने यौन स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं।

अगर आपका भी स्पर्म काउंट कम है तो इसमे घबराने वाली कोई बात नहीं है कुछ उपाय व जीवनशैली में बदलाव और रणनीतियां हैं जो शुक्राणुओं की संख्या मे वृद्धि और समग्र यौन स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकती हैं।

वीर्य की संख्या

Increase sperm count: शरीर में वीर्य की संख्या बढ़ाने का उपाय:

1 हस्थ्मैथुन न करें:

वैसे पुरुषों मे वीर्य की कमी का सबसे मुख्य कारण अत्यधिक हस्थ्मैथुन करना है। अत्यधिक हस्थ्मैथुन करने से पुरुषों मे वीर्य की संख्या मे कमी आने लगती है अगर समय पर न रोका जाए तो ये नपुंसकता का कारण भी बन सकता है। इससे बचने के लिए और वीर्य की संख्या को बढ़ाने के लिए हस्थ्मैथुन बिलकुल भी न करें या कम करें। अगर आप 1 या 2 महीने तक हथमैथुन बिलकुल भी नहीं करते है तो इससे आपके शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि की संभावना कई अधीक बढ़ जाती है।

यहाँ पढ़ें – वीर्यनाश करने के 10 सबसे बड़े नुकसान viryanash ke nuksan

2 स्वस्थ वजन बनाए रखें:

व्यक्ति का सामान्य से अत्यधिक वजन वीर्य की संख्या मे कमी का कारण हो सकता है रिसर्च मे पाया गया है की अत्यधिक मोटापे से शुक्राणुओं की संख्या में कमी आती है। यदि आपका वजन अधिक है, तो नियमित व्यायाम और संतुलित आहार से अतिरिक्त वजन कम करने से शुक्राणुओं की संख्या में सुधार किया जा सकता है।

3 पौष्टिक आहार लें:

healthy food / healthy diet

स्वस्थ आहार शुक्राणु उत्पादन और शुक्राणुओं की स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपने भोजन में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करें, जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन, नट्स और बीज जिंक, फोलेट और विटामिन सी जैसे कुछ पोषक तत्व शुक्राणुओं की संख्या में सुधार करते है।

4 अत्यधिक गर्मी से बचें:

उच्च तापमान वीर्य की संख्या को कम कर सकता है। गरम पानी से नहाना, सौना और टाइट-फिटिंग अंडरवियर या पैंट पहनने से बचें क्योंकि ये अंडकोष के तापमान को बढ़ाते है। अंडकोष को ठंडा रखने के लिए ढीले-ढाले कपड़ा पहने।

5 शराब और तंबाकू का सेवन कम करें:

no smoking/ stop smoking

शराब और तंबाकू दोनों का सेवन शुक्राणुओं की संख्या और शुक्राणुओं की स्वास्थय व उसकी गतिशीलता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। शुक्राणु के स्वास्थ्य में सुधार व उसकी सख्या को बढ़ाने के लिए शराब का सेवन सीमित करें या बिलकुल भी न करें और धूम्रपान छोड़ दें।

6 तनाव से बचे:

अधिक तनाव लेने से वीर्य की संख्या में कमी आती है क्योंकि अत्यधिक तनाव टेस्टोस्टेरोन सहित हार्मोन के स्तर को प्रभावित कर सकता है, जो शुक्राणु उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है। तनाव को कम करने के लिए स्वस्थ तरीके खोजें, ऐसी चिजे करें जिससे तनाव में कमी आती है जैसे व्यायाम करें, ध्यान लगाएँ, योग करें या मनोरंजन वाली चिजे है एसी चीज़ करें जिसमे आपको मज़ा आता है।

यहाँ पढ़ें – Stress free: तनाव से कैसे बचे इसके कारण और लक्षण

7 नियमित रूप से व्यायाम व योग करें:

नियमित शारीरिक गतिविधि व योग करने से वीर्य की संख्या मे वृद्धि के साथ साथ वीर्य के स्वास्थ्य सहित पूरे शरीर के स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। हफ्ते मे 5 से 6 दिन व्यायाम व योग जरूर करें, कम से कम 30 मिनट का मध्यम व्यायाम व 30 मिनट का योग करने का लक्ष्य रखें। हालाँकि, अत्यधिक व्यायाम का शुक्राणुओं की संख्या पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है, इसलिए इसमे संतुलन बनाए रखे।

8 पर्याप्त नींद लें:

पर्याप्त मात्रा मे नींद न लेना व नींद की कमी वीर्य की कमी का अहम कारण है नींद की कमी के कारण शरीर मे हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ने लगता है जिससे वीर्य की संख्या मे कमी आती है इसकी मात्रा को बढ़ाने के लिए प्रतिदिन अच्छी नींद लेना जरूरी है क्योंकि अच्छी नींद हार्मोनल संतुलन और शुक्राणु उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है। प्रति रात लगभग 7-8 घंटे की अच्छी नींद लेना जरूरी है।

9 विषाक्त पदार्थों के संपर्क को कम करें:

पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थ, जैसे कि कीटनाशक, भारी धातु और विकिरण/रेडिएशन, शुक्राणु उत्पादन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। सुरक्षात्मक उपायों का उपयोग करके इन पदार्थों के संपर्क को कम करें, जैसे कि रसायनों के साथ काम करते समय दस्ताने और मास्क पहनना या उच्च विष स्तर वाले वातावरण में रहना।

10 सप्लीमेंट्स लें:

कुछ सप्लीमेंट्स स्पर्म काउंट और मोटिलिटी को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। कोई भी सप्लिमेंट शुरू करने से पहले किसी अनुभवी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से सलाह जरूर लें, क्योंकि वे उचित व्यक्तिगत सलाह प्रदान कर सकते हैं। आमतौर पर स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए CoQ10, जस्ता, विटामिन सी, सेलेनियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड का इस्तेमाल कर सकते है

supplements

11 हाइड्रेटेड रहें:

शुक्राणुओं की संख्या मे वृद्धि व इसके स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना महत्वपूर्ण है। प्रति दिन कम से कम आठ गिलास पानी का सेवन जरूर करे अगर गर्मियों का समय है तो 10 से 12 ग्लास पानी पिए।

इसे समझिए

वीर्य कैसे बनता है

वीर्य हमारे शरीर की एक महत्वपूर्ण धातु है जिसको बनने मे सबसे अधिक समय लगता है सबसे पहले हम जो भोजन करते है उस भोजन से रस बंता है रस से रक्त बनता है उसके बाद मांस, मेध व बाकी के अंग, हड्डियाँ और अंत मे जाकर वीर्य बनता है इस सब प्रक्रिया को होने मे लगभग 30 दिन का समय लगता है अगर आपके शुक्राणुओ की संख्या कम है, वीर्य स्वस्थ नहीं है कमजोर है तो इसका आपके स्वस्थय पर बहुत बुरा असर पड़ेगा और इसका सीधा असर आपके होने वाले बच्चे पर पढ़ेगा जिससे उसमे शारीरक व मानसिक समस्याएँ हो सकती है।

अधिक जानकारी के लिए यहा देखे – ऐसे बढ़ाए स्पर्म काउंट

1 thought on “Increase sperm count: वीर्य नाश के बाद कम हो गए वीर्य की संख्या कैसे बढ़ाए”

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए