Boys skincare routine: इन तरीको से लड़के अपने चेहरे का ध्यान रखे

आज कल की भागदौड़ व व्यस्त भरी जिंदगी में लड़के अपने चेहरे का ध्यान बिलकुल भी नहीं रख पाते। आज के समय में प्रदूषण इतना ज्यादा बढ़ गया है की इससे त्वचा से संबंधित कई रोग होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में जब आप घर से बाहर जाते है तो कई तरह के प्रदूषण, धूल मिट्टी और धूप की वजह से आपके चेहरे की रंग रौंगत व निखार बिलकुल खत्म हो जाती है। इन सब समस्याओं की वजह से आपको त्वचा से संबंधित समस्या जैसे एक्ने, पिंपल, सांवलापन, रूखापन, और दाग धब्बों की समस्या होने लगती है।

इसे पढ़ेचेहरे को धोते समय भूल कर भी न करे ये गलती

देखिए हमारे चेहरे की त्वचा बाकी शरीर की त्वचा के मुकाबले ज्यादा पतली व सेंसेटिव होती है, जिसकी वजह से चेहरे पर ये सभी समस्या होने का जादा खतरा रहता है और ये समस्याएं जादातर चेहरे पर ही होती है।

इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपने बहुत से तरीके अपनाए होंगे, परंतु इससे आपको कुछ भी फर्क नही पड़ा होगा। देखिए फर्क न पढ़ने का कारण ये भी है की आपको सही से पता नहीं है की स्किन केयर रूटीन किस प्रकार होता है।
जो हमने तरीका व उपाय बताया है वो हमने बहुत रिसर्च करने के बाद ही बताया है। इसमें आपको वो सब कुछ बताया गया है कि किस तरह आपने अपना स्किन केयर रूटीन रखना है, कौन सी चीज़ लगानी है, कैसे लगानी है, कब लगानी है?

लड़के अपने चेहरे पर दाग धब्बे व पिंपल को हटाने के लिए करे ये उपाए

भाप लेना चाहिए (Steam)

भाप लेना चेहरे के लिए बहुत जी जादा फायदेमंद होता है क्योंकि भाप लेने से आपके चेहरे के पोर्स खुल जाते है। ये आपके चेहरे के अंदर तक प्रभाव डालता है जिससे उनमें जमी गंदगी बाहर आ जाती है। ये आपके अंदर तक चेहरे को साफ करता है, इससे चेहरा पूरी तरह साफ सुथरा हो जाता है। चेहरे के डेड सेल्स पूरी तरह खत्म होने लगते है. इससे आपके चेहरे पर काफी ग्लो व निखार बढ़ता है। आपको प्रतिदिन में एक बार भाप लेना जरूरी है, रात को भाप लेना ज्यादा फायदेमंद होगा।

मालिश (Massage)

चेहरे की मालिश करना काफी फायदेमंद होता है, आपको प्रतिदिन अपने चेहरे की मालिश करनी चाहिए। चेहरे पर अपने हल्के हांतो से मालिश करें चेहरे की मालिश आप दिन में 2 बार कर सकते है, इससे आपके चेहरे में रक्त का बहाव जादा होगा, जिससे आपके चेहरे के डेड सैल्स खत्म होने लगेंगे इससे आपके चेहरे पर झुरियां भी खत्म होने लगेंगी और आपका निखार बढ़ेगा चेहरा पहले से जादा जवान और खूबसूरत लगने लगेगा।

पानी पिए (Drink water)

पानी पीना सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद तो होता है और साथ ही इससे आपके चेहरे पर निखार भी आता है अगर आप प्रतिदिन उचित मात्रा में पानी पीते है तो आपका चेहरा हमेशा हाइड्रेटेड रहता है, इससे आपके एक्ने, पिंपल, दाग धब्बों की समस्या खत्म होने लगती है दिन में लगभग आपको 4 से 5 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए
अगर आप सुभा खाली पेट गुनगुना पानी पीते है ये आपके लिए जादा फायदेमंद होगा इससे आपको एक्ने, पिंपल की समस्या से जल्दी छुटकारा मिलेगा

एक्सरसाइज करे (Work Out)

देखिए चेहरे को साफ सुथरा, खूबसूरत व आकर्षक बनाने के लिए आपको प्रतिदिन एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है आपको प्रतिदिन लगभग 1 घंटे की एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए प्रतिदिन एक्सरसाइज करने से आपके चेहरे से पसीने के द्वारा सारे हानिकारक बैक्टीरिया बाहर आ जाते है जिससे आपकी त्वचा संबंधी सभी समस्या खत्म हो जाती है ये बहुत ही असरदार तरीका इससे आपको बहुत जल्दी अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा एक्सरसाइज में ऐसी बहुत सी चीज़ें है जो आप कर सकते है दौड़ना, कूदना, रस्सी कूद, पुशअप्स और प्लैंक आदि जैसी एक्सरसाइज कर सकते है

योग करें

1. शीर्षासन

शीर्षासन करना चेहरे के लिए बहुत ही जादा फायदेमंद माना जाता ,है जब आप शीर्षासन करते है तो इससे आपके शरीर के रक्त का बहाव काफी जादा होता है, जिससे आपकी त्वचा में जल्द ही निखार आने लगता है। इससे आपके एक्ने, पिंपल, डार्क सर्कल और चेहरे पर आई झुरियो की समस्या खत्म होने लगती है। अगर आप प्रतिदिन शीर्षासन करते है तो चेहरे से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी, साथ ही इससे आपका चेहरा लंबे समय तक जवान रहेगा।

2. धनुआसन

चेहरे को सुंदर और आकर्षण बनाने के लिए धनुआसान बहुत ही जादा असरदार है प्रतिदिन धनुआसान करने से आपकी त्वचा से जुड़ी सभी समस्या खत्म होने लगती है।

3. सर्वांगासन

सर्वांगासन चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाने के लिए बहुत ही जादा फायदेमंद है। ये योग करने से आपके चेहरे और सिर पर रक्त का प्रभाव काफी जादा होता है और रक्त में मौजूद पोषक तत्व आपके चेहरे को और भी जादा स्वस्थ बनाता है। इससे आपके डेड सैल्स, काले दाग खत्म होने लगते है, जिससे आपका चेहरा एक दम साफ़ व सुंदर नजर आने लगता है।

4. अधोमुख श्वानासन

ये आसन भी आपके चेहरे की लिए काफी जादा फायदेमंद है, इसके साथ-साथ ये आपके हाथों व कंधों को मजबूत करता है। ये आपके शरीर में रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे आपके चेहरे पर लंबे समय तक झुरिया नहीं आएंगी। इसको प्रतिदिन करने से आपकी चेहरे से जुड़ी सभी समस्या खत्म हो जाएगी।

इनके साथ-साथ ये सभी आसन भी बहुत ही जादा फायदेमंद है इनको आप प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट जरूर करे इसको प्रतिदिन करने से आप आजीवन स्वस्थ रहेंगे चेहरे से जुड़ी कोई भी समस्या नहीं होगी।भुजंगासन, मत्स्यासन, त्रिकोणासन, उत्थानासन, उष्ट्रासन, हलासन

चेहरे के दाग धब्बे व पिंपल को हटाने के घरेलू उपाय

1. पहले चेहरे को गुनगुने पानी से धोए ऐसा करने से आपके चेहरे के पोर्स खुल जायेंगे। उसके बाद चेहरे को साफ कर लीजिए साफ हो जाने के बाद 1 चम्मच कॉफी और 1 या 2 चम्मच कच्चा दूध दोनो को अच्छी तरह से मिला कर उसका पेस्ट बना लिजिए, उसके बाद इसको चेहरे पर लगाएं, 5 मिनट तक हल्के हांथों से मालिश करें, उसे 20 से 25 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से धो लिजिए तुरंत ही आपका चेहरा एक दम साफ़ व चमकदार हो जाएगा।

2. दो चम्म्च एलोवेरा जैल लीजिये अगर वह ताजा है तो जादा फायदेमंद होगा और 1 चम्मच शहद लीजिए दोनो को अच्छी तरह से मिला लिजिए उनका पेस्ट बन जाने के बाद चेहरे पर हल्के हांथों से लगाइए, 5 से 7 मिनट मालिश करें। 30 मिनट चेहरे पर लगे रहने दें उसके बाद ठंडे पानी से धो लिजिए।

3. एक चममच नींबू का रस और 1 चम्मच गुलाब जल दोनो को मिला लिजिए और लगाते वक्त हल्के हांथों से 5 मिनट तक अच्छे से मालिश करिए और 15 से 20 मिनट इसे लगे रहने दें उसके बाद ठंडे पानी से धो लिजिए, इससे आपके चेहरे के डार्क सर्कल्स पूरी तरह से खत्म होने लग जायेंगे इसको आप हफ्ते में 2 बार लगाए।

4. एक चुटकी हल्दी, 1 चम्मच चीनी, 2 चम्मच कॉफी और 1 चम्मच कच्चा दूध इन सभी को आपस में अच्छी तरह से मिला कर इसका पेस्ट बना लिजिए और चेहरे को धो लेने के बाद इसको आप अपने चेहरे पर लगाइए हल्के हांथों से अच्छी तरह से स्क्रब करिए 20 मिनट लगे रहने दें उसके बाद ठंडे पानी से धो लिजिए।
इसको आप हफ्ते में 1 बार ही करे इससे आपका चेहरा अच्छी तरह से साफ हो जाएगा।
इससे आपके चेहरे के दाग धब्बे व धूप से चेहरे को हुए सावनलेपन से छुटकारा दिलाएगा, इससे आपका चेहरा कुछ ही दीनो मे साफ व चमकदार नजर आने लग जायेगा।

स्किन केयर रूटीन कैसा होना चाहिए

लड़के अपने चेहरे का ध्यान

फेस वॉश इस्तेमाल करने से पहले सबसे पहले आपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। आप जब भी अपना चेहरा धोए तो सबसे पहले अपने हाथों को साफ करिए बहुत से लोग बिना अपने हाथ साफ किए ही चेहरा धो लेते है जिससे हाथ के बैक्टेरिया आपके चेहरे पर जाते है, जिससे आपको त्वचा संबंधी कई समस्याएँ होने लगती हैं। हाथ साफ हो जाने के बाद आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोए, इससे आपके पोर्स खुल जायेंगे।

चेहरे को साफ कर लेने के बाद आप अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मालिश करते हुए फेस वॉश लगाए इसे अपने आंखों और होठ से थोड़ा दूर ही लगाए 5 से 10 मिनट तक मालिश करे उसके बाद धो लिजिए या आप नहाने के बाद भी फेस वॉश लगा सकते है क्योंकि नहाने के बाद आपके पोर्स खुल जाते है। नहाने से पहले न लगाए और कभी भी कैमिकल युक्त पदार्थ अपने चेहरे पर न लगाए।
इसके लिए आप ये नेचुरल फेस वॉश लगा सकते है ये बहुत ज्यादा असरदार है।

दिन में दो बार आपको फेस वॉश से चेहरे को धोना चाहिए एक बार सुबह और दूसरी बार शाम को धोना चाहिए

पील ऑफ मास्क 

पील ऑफ मास्क हमारे चेहरे के लिए बहुत जादा फायेदेमंड होता है ये आपके चेहरे पर अंदर तक प्रभाव डालता है इससे आपके चेहरे की अंदर तक सफाई हो जाती है ये आपके चेहरे के डैड सैल्स को पूरी तरह से खत्म करता है साथ मे आपके चेहरे के अनचाहे बालो को भी खत्म करता है इससे आपका चेहरा पूरी तरह से साफ हो जाएगा इसको आप हफ्ते मे 1 बार जरूर लगाए  

इसे पढे जाने पील ऑफ मास्क को कैसे इस्तेमाल करें- एवरयूथ पील ऑफ मास्क के फायदे व नुकसान

अगर आपको एक्ने, पिंपल, दाग-धब्बो की समस्या है तो आप सोने से पहले अपने चेहरे पर नेचुरल एलोवेरा जैल लगाए और 5 मिनट चेहरे पर मालिश करके छोड़ दें और सुभा उठने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लिजिए। ऐसा प्रतिदिन करने से कुछ ही दिनों में आपके चेहरे से एक्ने, पिंपल, दाग धब्बों की समस्या खत्म हो जाएगी।

Vitamin C serum

इसके अलावा आप विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल कर सकते है, ये भी काफी जादा फायदेमंद होता है।इसको आप रोज़ सोने से पहले लगाए और 5 से 7 मिनट अच्छी तरह से मालिश करें इसके प्रतिदिन इस्तेमाल से आपके कुछ ही दिनो में दाग धब्बों, डार्क सर्कल्स और सांवलेपन की समस्या खत्म होने लगती है।

अगर आपके आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स है तो आप सोने से पहले अपने आंखों के नीचे शुद्ध बादाम तेल लगाए इससे आपको जल्दी ही असर देखने को मिलेगा आपके डार्क सर्कल्स कुछ ही दिनो में पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे।
आपको स्किन केयर रूटीन के लिए सी. टी. एम. एस (CTMS) तरीके को अपनाना चाहिए

CTMS क्या है

CTMS यानी Cleansing,Toning, Moisturizer, Sunscreen,

Cleansing

यानी आपको किसी अच्छे फ़ेस वॉश से सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लेना है इससे धो लेने के बाद आपके चेहरे की गंदगी पूरी तरह से साफ हो जाएगी।

Tonning

cleansing के बाद आप अपने फ़ेस की टोनिंग toning करिए। आप किसी अच्छे और natural फ़ेस टोनर को अपने चेहरे पर लगाए इससे आप अपने चेहरे पर स्प्रे करके या रुई के सहारे लगा सकते। ये आपके चेहरे के फोर्स को टाइट कर देता है, जिससे गंदगी स्किन के अन्दर नही जा पाती है, इससे आपका चेहरा हयड्रेटिड और रेहता है।

Moisturizer

tonning के बाद चेहरे को moisturize करना बहुत जरूरी है चेहरे को moisturize करने के लिए आपको कोई अच्छी moisturizing क्रिम लगाना है इससे आपके चेहरे का निखार व गलो बढ़ेगा।

Sunscreen

moisturizer लगाने के बाद आपको आखिर मे सन्स्स्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है क्यूकि सन्स्स्क्रीन आपको सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है और जब भी आप बाहर जाए तो हमेशा सन्स्स्क्रीन लगाकर ही जाए सन्स्स्क्रीन आपकी त्वचा को डैमेज होने से बचाता है साथ मे ये चेहरे को किसी भी प्रकार का नुकसान नही होने देता इसको लगाने से आपका चेहरा खूबसूरत और लंबे समय तक जवान रहेगा।

चेहरे के दाग धब्बे व पिंपल हटाने के लिए क्या खाए

1 ओमेगा-3

ओमेगा 3 फैटी एसिड आपकी त्वचा व चेहरे के लिए काफी जादा फायदेमंद होता है। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेट रहती है, ये आपकी एक्ने पिंपल की समस्या को कम करता है साथ में ये आपको सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाता है। इसका प्रतिदिन सेवन करने से झुरियों की समस्या से छुटकारा मिलता है, जिससे आपकी त्वचा लंबे समय तक जवान और खूबसूरत रहती है।

इसके लिए आप ओमेगा 3 कैप्सूल ले सकते है इसका आप प्रतिदिन सेवन करिए
इसके साथ मछली व कई तरह के सी फूड, सब्जियां, तेल, ड्राई फ्रूट्स, फलों और हरे पत्तेदार सब्जियों में भी पाया जाता है। ओमेगा 3 जादातर सालमन मछली, ब्लूबेरी, अखरोट, सोयाबीन तेल, पालक, अलसी के बीज और चाय बीज में भी पाया जाता है। इसका प्रतिदिन सेवन करिए ये आपके लिए और आपकी त्वचा के लिए बहुत ही जादा फायदेमंद है और एक दिन में केवल 1 कैप्सूल का ही सेवन करे इसका सुबह के समय सेवन करें जादा फायदेमंद होगा 1 से जादा कैप्सूल का सेवन न करे।

2. फल खाए

किसी भी तरह के फल का सेवन आपकी त्वचा व आपके शरीर के लिए काफी जादा फायदेमंद होता है। आपको अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने व चेहरे के निखार के लिए जादातर विटामिन c युक्त फलों का सेवन करे प्रतिदिन विटामिन c युक्त फलों का सेवन करने से आपके चेहरे के किल-मुहासे, दाग-धब्बे खत्म होने लगते है, इससे आपका चेहरा पूरी तरह से साफ हो जाएगा। विटामिन c फलों में आप संतरा, अंगूर, कीवी, नींबू पानी, मौसमी, टमाटर और आंवला आदि फलों का सेवन कर सकते है। ये आपके त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होंगे हमेशा आप मौसम के हिसाब से ही फलों का सेवन करे।

3. हरी सब्जियाँ 

हरी सब्जियाँ खाना सेहत के साथ-साथ आपके चेहरे के लिए भी बहुत ही जादा फायेदेमंद होता है, क्यूकि हरी सब्जियों मे वो सभी गुण पाए जाते है जो आपके चेहरे से जुड़ी सभी समस्या को जड़ से खत्म करते है। जादातर सभी हरी सब्जियों मे फाइबर, आयरन, मेग्नीसियम, पॉटेश्यम, केल्सियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। अगर आप प्रतिदिन हरी सब्जियों का सेवन करते है तो इससे आपके चेहरे के दाग-धब्बे व पिंपल और डार्क सर्कल्स खत्म होने लगते है। इससे आपके चेहरे मे कुछ ही दिनो निखार व गलो बढ्ने लगेगा। हरी सब्जियों मे जादातर आप पालक, ब्रोकली, शिमला मिर्च, बंद गोभी और करेला आदि का सेवन करें।

youtube- http://www.youtube.com/@secrethealth7

4 thoughts on “Boys skincare routine: इन तरीको से लड़के अपने चेहरे का ध्यान रखे”

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए