Melas cream Benefits, Side effects मेलास क्रीम से होते है ये 10 बड़े फायदे, जाने इसके नुकसान और उपयोग

मेलास क्रीम (Melas Cream) एक ऐसी क्रीम है जिसे चेहरे पर लगाया जाता है। इसका उपयोग मुख्य रूप से त्वचा के दाग धब्बों, हाइपरपिगमेंटेशन (त्वचा के रंग के बदलने या सावला होने), झाइयां और मेलास्मा (त्वचा के कुछ पार्ट्स पर गहरा रंग धारण करने) को कम करने के लिए किया जाता है। वैसे तो लोग इसका प्रयोग आमतौर पर कर ही लेते है परंतु अगर आपको इसका उपयोग करना है तो किसी त्वचा विशेषज्ञ से राय जरूर लें, और इसे उपयोग करने से पहले आपको इसके फायदे और नुकसान के बारे में जानना बहुत जरूरी है।

melas cream / मेलास क्रीम
Contents hide

मेलास क्रीम के फायदे: melas cream benefits

यहाँ जाने – Whitening SPF 50 Sunscreen: के फायदे व नुकसान और इसका उपयोग

1 त्वचा के दाग और धब्बे को कम करती है

मेलास क्रीम में पाए जाने वाले तत्व त्वचा के दाग और धब्बों को कम करने में मदद करते हैं। इसे यदि आप 1 या 2 दिन छोड़ कर प्रभावित जगह पर लगाएंगे तो आपको एक हफ्ते में ही इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा, ध्यान दें की इसे लगाने से पहले आप लगाने वाले स्थान को पानी से अच्छी तरह धोएं और फिर साफ कपड़े से साफ करने के बाद इस क्रीम को चेहरे पर लगाए। पहले अपनी स्किन पर थोड़ा सा क्रीम लगाकर चेक कर लें की आपको इससे किसी प्रकार का रिएक्शन तो नही हो रहा।

2 हाइपरपिगमेंटेशन (त्वचा के रंग के बदलने) को कम करती है

इस क्रीम का नियमित उपयोग करने से, हाइपरपिगमेंटेशन को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे त्वचा का रंग एक जैसा हो सकता है। कई बार लोगो के चेहरों का रंग अलग अलग हो जाता है जैसे कही सावला और कही गोरा जिसे आमतौर पर हाइपरपिगमेंट कहा जाता है, मेलास क्रीम को लगाने मात्र से आपकी यह समस्या काफी हद तक ठीक हो जाती है।

3 झाइयां को कम करती है

जिन लोगो को झाइयों की समस्या है उनके लिए भी मेलास क्रीम बहुत उपयोगी हो सकती है। इसके नियमित उपयोग से, जिन लोगो को झाइयों की समस्या है इससे कम हो सकती हैं और त्वचा में एक यूनिफाइड रंग (एक जैसा रंग) देने में मदद मिल सकती है।

4 त्वचा की ब्राइटनेस को बढ़ाती है

glowing skin

मेलास क्रीम त्वचा के रंग को सामान्य बनाने में मदद करती है और त्वचा की ब्राइटनेस को बढ़ाती है। त्वचा की ब्राइटनेस को बढ़ाने का मतलब है चेहरे पर ग्लो लाना इस क्रीम को रात को लगाकर सो जाएं और सुभा ठंडे पानी से धो लें, धोते समय आपकी स्किन से मैल निकलेगा, यह मैल डेड स्किन होती है जिसके निकलने से चेहरा गोरा होता है और चेहरे पर एक चमक आती है।

5 सूर्य के किरणों से त्वचा की सुरक्षा करती है

इस क्रीम को रात को लगाया जाता है, इसे दिन में लगाने से नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते है हालाकि मेला कीम एक सनस्क्रीन का कार्य भी करती है, यह क्रीम त्वचा को सूर्य के किरणों से निकलने वाले खतरनाक यूवी (UV) रेय के प्रभावों से बचाने में मदद करती है।

6 त्वचा को मॉइस्चराइज़ करती है

मेलास क्रीम त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में मदद करती है, त्वचा का मॉइश्चराइज होना बहुत जरूरी होता है, मेलास क्रीम को लगाने से स्किन मॉइश्चराइज होती है और यह क्रीम त्वचा को नरम, चिकनी और स्वस्थ बनाती है।

7 त्वचा को टोन और टेक्सचर में सुधार करती है

यह क्रीम त्वचा को स्वस्थ, स्वच्छ और सुंदर बनाने में मदद करती है, त्वचा के टोन और टेक्सचर में सुधार करती है। लोगो के पर्सनल एक्सपीरियंस की माने तो यह क्रीम लगाने से उनका रंग पहले के मुकाबले गोरा हुआ है।

8 त्वचा को निखारती है

मेलास क्रीम त्वचा को निखारती है इसमें मौजूद गुण आपकी त्वचा के डेड स्किन को हटाती है और उसे स्वस्थ और चमकदार बनाती है।

9 बढ़ती उम्र के निशानों को कम करती है

व्यक्ति को बढ़ती उम्र के साथ उसके शरीर पर काफी दाग धब्बे व झुरीयां पड़ जाती है। इस क्रीम का नियमित उपयोग उम्र के निशानों को कम करने में मदद करता है और त्वचा को जवान और स्वस्थ रखने में मदद करता है।

10 त्वचा को धूल-मिट्टी से बचाती है

protected from pollution

यह क्रीम त्वचा को धूल-मिट्टी, और गंदगी से बचाने में मदद करती है, यह क्रीम एक लेयर की तरह आपकी स्किन को रक्षा करती है इसे लगाने से धूल मिट्टी आपके चेहरे पर नही पड़ता यह क्रीम त्वचा को धूप मिट्टी से बचाकर स्वस्थ और प्रकृतिक बनाए रखती हैं।

मेलास क्रीम रिवियू: melas cream review

मेलास क्रीम के नुकसान: Melas Cream side effects

हालांकि इस क्रीम के कई सारे फायदे है परंतु कुछ लोगो को इसके इस्तेमाल से एलेर्जी रिएक्शन हो सकता है इसके इस्तेमाल से पहले त्वचा विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले।

1 त्वचा को संवेदनशील (sensitive) बना सकती है

कुछ लोगों को मेलास क्रीम के प्रति त्वचा की संवेदनशीलता हो सकती है, जिससे उन्हें चेहरे पर जलन, कुछ समय तक लाल दाग और खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

2 यूवी रेडिएशन के प्रभाव

मेलास क्रीम में उपयोग किए जाने वाले कुछ ऐसे तत्व भी शामिल होते है जिसे यदि तत्व यूवी रेडिएशन आपकी स्किन तक परवेश करें तो यह तत्व यूवी रेडिएशन के प्रभावों को बढ़ा सकते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता हैं।

3 अगर गलत तरीके से उपयोग किया जाए

यदि मेला क्रीम का उपयोग सही से ना किया जाए तो त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए इसे डॉक्टर के परामर्श के बिना उपयोग न करें और उपयोग करने की विधि और मात्रा पर ध्यान दें।

4 त्वचा पर इंफेक्शन

कई बार मेलास क्रीम का बहुत या गलत उपयोग करने से त्वचा में इंफेक्शन हो सकती है। यह इन्फेक्शन लाल धब्बे के रूप में या छोटे छोटे फोड़ों के रूप में हो सकता है हालाकि यह कुछ समय में ठीक हो जाएगा परंतु इसके लिए सावधानी बरतें।

5 त्वचा का हानि या छलन

मेलास क्रीम को अधिक मात्रा में और लंबे समय तक इस्तेमाल करने से त्वचा का छलन हो सकता है। इस क्रीम में पाए जाने वाले केमिकल्स स्किन की परत को हटाते है और पतला करते है जिससे की डेड स्किन खत्म हो जाती है परंतु यदि ऐसा लंबे समय तक किया जाए तो यह त्वचा को हानि या छलन दे सकते है

6 त्वचा के प्राकृतिक बैरियर का नुकसान

इस क्रीम में मौजूद कुछ तत्व त्वचा की प्राकृतिक बैरियर यानी नेचुरल आउटर लेयर को कमजोर कर सकते हैं, जिससे त्वचा तत्वों के प्रति संवेदनशील हो सकती है और आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंच सकता है।

7 त्वचा के रंग पर प्रभाव

कुछ मामलों में, मेलास क्रीम का अधिक उपयोग और स्किन को बार बार छेड़ना या परेशान करने से त्वचा के रंग में अस्मान्यतादी सकती है कही जड़ा गहरा लाल रंग तो कही गोरा रंग हो सकता है और त्वचा अनियमित रंगों में दिख सकती है।

8 प्रदूषण का प्रभाव

कई बार मेलास क्रीम का उपयोग करने से प्रदूषण के प्रभावों से त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ऐसा इस लिए होता है क्योंकि मेला क्रीम लगाने के बाद त्वचा कुछ समय तक सेंसिटिव रहती है और इस समय त्वचा पर किसी भी चीज का गहरा प्रभाव होता है।

9 उल्टा परिणाम

कुछ मामलों में, अगर मेलास क्रीम का नियमित उपयोग छोड़ दिया जाता है, तो त्वचा की स्थिति पहले से भी खराब हो सकती है और उसमें और समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। क्योंकि कई बार स्किन को मेला क्रीम की आदत हो जाती है जिसके कारण ऐसा प्रभाव देखने को मिलता है।

इसलिए, आपको ध्यान देना चाहिए कि यह सलाह नहीं है, बल्कि केवल सामान्य जानकारी है। आपको इसे लगाने से पहले किसी एक्सपर्ट की राय लेना बहुत जरूरी है।

मेलास क्रीम को कब, कितना और कैसे लगाएं

मेलास क्रीम के उपयोग की विधि, मात्रा और प्रयोग करने के समय को लेकर डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना बहुत जरूरी है। इसलिए आपको इसे उपयोग करने से पहले अपने त्वचा विशेषज्ञ या डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। उन्हीं के द्वारा आपको सही और पर्सनल निर्देशों की जानकारी मिलेगी।

आमतौर पर, मेलास क्रीम का उपयोग इस तरीके से किया जाता है

1 सबसे पहले, त्वचा को साफ़ करें

face wash

उपयोग से पहले, आपको अपनी त्वचा को उचित तरीके से साफ़ करना चाहिए। इसके लिए एक मिल्ड फेस वॉश या क्लींसर का उपयोग करें और ध्यान से धो लें। उसके बाद त्वचा को पूरी तरह सुखा लें।

2 छोटी मात्रा से शुरू करे

मेलास क्रीम का उपयोग करते समय छोटी मात्रा से शुरू करें। आपके डॉक्टर या विशेषज्ञ आपको सही मात्रा के बारे में बता सकते हैं। आमतौर पर एक छोटी परत (लेयर) क्रीम निकालें और ध्यान से छोटे से एरिया पर घिसें।

3 धीरे-धीरे मात्रा बढ़ाएं

यदि आपकी त्वचा उपयोग को अच्छी तरह से सहन कर रही है, तो आप अपनी मात्रा को धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं। ध्यान दें कि इसे लगाने के बाद एक रिस्टिंग टाइम दें और दूसरी परत (लेयर) लगाने से पहले, पहले की परत को पूरी तरह से सोख लें।

4 सूर्य से बचाव

उपयोग के बाद, त्वचा को सूर्य की किरणों से बचाएँ और अच्छी तरह से संरक्षित रखें।

इससे पहले कि आप मेलास क्रीम का उपयोग करें, आपको अपने डॉक्टर से चर्चा करना चाहिए और उनसे विशेष निर्दे लेना चाहिए की क्या आपका स्किन मेलास क्रीम के रिएक्शन को झेल सकता है, इसके लिए आपका स्किन टाइप मालूम होना बहुत जरूरी है यदि आप चाहते है की स्किन टाइप को कैसे खोजा जाए तो हम इसके ऊपर भी एक आर्टिकल बना देंगे इसके लिए कृपया नीचे कमेंट सेक्शन में हमे बताए या यदि आपको कुछ पूछना है तो हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यहाँ जाने – त्वचा की देखभाल कैसे करें

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए