बिना पानी के शराब पीना जानलेवा हो सकता है, हो सकती है ये 8 जानलेवा बीमारी

बिना पानी के शराब या दारू पीना जानलेवा हो सकता है – दारू, यानी शराब, एक ऐसी चीज है जो कई लोगों को आनंद और मजा देता है। लेकिन इसका सेवान करने वालो को उतना ही भयानक दुष्परिणाम भी देखने को मिलता है परंतु क्या आप जानते हैं कि बिना पानी के शराब पीने से आपके शरीर और दिमाग को कितना जादा नुक्सान हो सकता है? अगर नहीं, तो इस लेख में हम आपको बताएंगे कि बिना पानी के शराब पीने से आपको किस तरह की बीमारियां और समस्याएं हो सकती हैं, और इसे कैसे बचाया जा सकता है।

बिना पानी के शराब पीने से होने वाले नुक्सान:

1 लिवर को नुकसान

liver failure

शराब या दारू का सबसे बड़ा असर हमारे लिवर पर पड़ता है, जो हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। क्योंकि लीवर का काम है कि हमारे खाने-पीने की चीज को पचाना, और शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालना। लेकिन जब हम बिना पानी के शराब या दारू पीते हैं, तो लीवर को उससे पचाने के लिए कई गुना जादा मेहनत करना पड़ता है, जिससे लीवर में सुजान आ सकती है। लंबे समय तक ऐसा करने से लीवर काम करना बंद कर सकता है, और लीवर फेल भी हो सकता है। लीवर फेल होने से पीलिया, सिरोसिस, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है जो आखिर में चल कर जानलेवा हो सकता है।

2 पानी की कमी

दारू या शराब पीने से हमारे शरीर से पानी की मात्रा कम हो जाती है, क्योंकि दारू एक मूत्रवर्धक होता है, यानि कि मूत्र का उत्पादन को बढ़ता है। इससे हमारा शरीर डिहाइड्रेट यानि पानी की कमी होने लग जाती है, जिससे हमारे शरीर में थकन, चक्कर, सर दर्द, शुष्क त्वचा, शुष्क मुंह, कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर डिहाइड्रेशन ज्यादा हो जाए, तो ब्लड प्रेशर कम हो सकता है, किडनी खराब हो सकती है, और आखिर में कोमा से मौत भी हो सकती है।

3 मस्तिष्क क्षति

brain loss memory loss brain problem

दारू या शराब हमारे दिमाग पर काफी जादा असर डालता है, क्योंकि बिना पानी के शराब का सेवन हमारे दिमाग की कोशिकाओं को काफी बुरी तरह से प्रभावित करता है। शराब पीने से हमारा दिमाग सिकुड़ सकता है, यानि कि छोटा हो सकता है। दिमाग की कार्य क्षमता प्रभावित हो सकती है इससे हमारी याददाश्त, एकाग्रता, सीखने की क्षमता कम हो सकती है।

दारू पीने से हमारे दिमाग में सोचने-समझने की शक्ति कम हो जाती है, और हम अपना कंट्रोल खो सकते हैं। इसे हम गलत फैसला कर सकते हैं, या खुद को या दूसरे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। शराब पीने से हमारे दिमाग में सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे हार्मोन का स्तर कम हो जाता है, जो हमारे मूड और भावनाओं को नियंत्रित करता है। इसे हम अवसाद, चिंता, तनाव जैसी मानसिक समस्याओं के शिकार हो सकते है।

4 हृदय रोग

heart problem

दारू या शराब पीने से हमारे दिल पर भी बुरा असर पड़ता है, और बिना पानी के शराब पीने से यह हमारे रक्तचाप को बढ़ाता है। इससे हमारे दिल को ज़्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जिससे इस दिल की धड़कने तेज़ हो सकती है। निरंतर ऐसा करने से यह हमारे रक्त वाहिकाओं में कोलेस्ट्रॉल का जमाव हो सकता है, जो हार्ट अटैक या स्ट्रोक का कारण बन सकता है। लगातार व लंबे समय तक शराब पीने से यह हमारे दिल के मांसपेशियों को कमजोर कर सकता है, जो कार्डियोमायोपैथी कहलाता है। इस दिल का पंप फंक्शन कम हो जाता है। जिससे आगे चल कर हार्ट फेलियर के कारण आपकी जान जा सकती है।

5 किडनी फेल

बिना पानी के शराब पीने से किडनी फेल होने की संभावना हो सकती है ऐसा इसलिए क्योंकि जब भी हम बिना पानी के शराब पीते है तो किडनी को काफी जादा मेहनत करनी पड़ती है जिससे किडनी को नुकसान पहुँच सकता है। किडनी हमारे शरीर का एक फिल्टर है जब भी हम कुछ खाते या पीते है तो यह उससे फ़िल्टर करता है, फ़िल्टर करने के बाद जो भी बचता है वो मल मूत्र द्वारा बाहर आ जाता है

और इसी तरह जब हम बिना पानी के शराब का सेवन करते है तो यह किडनी को बहुत बुरी तरह से प्रभावित करता है इसकी कार्य क्षमता प्रभवित होती है शराब को फिल्टर करने में किडनी को कई गुना अधिक मेहनत करनी पड़ती है जिससे किडनी खराब या किडनी फेल होने की संभावना बढ़ सकती है।

6 पेट व आंतों को नुकसान

बिना पानी के शराब पीने से पेट व आंतों को काफी जादा नुकसान पहुँच सकता है क्योंकि शराब की तासीर काफी जादा गरम व स्ट्रॉंग होती है यह आपके गले की मांसपेशियों सहित पेट व अंतड़ियों को जला व गला सकता है इससे पेट में अल्सर होने संभावना काफी बढ़ जाती है। यह इतनी जादा स्ट्रॉंग होती है की अगर कोई इससे पहली बार ही बिना पानी के शराब पी लेता है तो उसकी ऑर्गन फेलिएर के कारण तुरंत मौत हो सकती है।

7 कैंसर

cancer

बिना पानी के शराब पीने से जल्द ही हमारे शरीर में कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, क्योंकि शराब हमारे डीएनए को नुकसान पहुंचाती है। इससे मुँह का कैंसर, गले का कैंसर, ग्रासनली का कैंसर, लीवर कैंसर, स्तन कैंसर किसी भी प्रकार के कैंसर के कारण होने की संभावना होती है।

8 वजन बढ़ना

दारू पीने से हमारे शरीर में कैलोरी बढ़ती है, क्योंकि दारू में चीनी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। अगर हम बिना पानी के दारू पीते हैं, तो हम ज्यादा कैलोरी का सेवन कर लेते हैं। इससे हमारा वजन बढ़ सकता है, जो मोटापा, मधुमेह, हृदय रोग जैसी बिमारियों का कारण बन सकता है।

ये भी पढे – Angreji sharab: क्या अंग्रेज़ी शराब पीने के फायदे है, इसके सेवन से शरीर को हो सकते है ये 6 भयानक नुकसान

शराब के नशे से बचने के उपाय:

  • पीने से पहले और बाद में पानी पिएं, ताकि आपका शरीर हाइड्रेटेड रहे।
  • शराब की मात्रा कम रखें और एक सीमा में ही पियें। आदमी को एक दिन में 2 से ज्यादा, और औरत को एक दिन में 1 से ज्यादा ड्रिंक नहीं पीना चाहिए।
  • शराब के साथ स्नैक्स या खाना भी लें, ताकि आपका पेट भरा रहे और आप ज्यादा शराब न पी सके।
  • शराब पीकर गाड़ी न चलाएं, न ही ऐसी किसी गतिविधि में हिस्सा लें, जो आपके या दूसरों के लिए खतरनाक हो।
  • अगर आपको शराब की लत है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते है तो किसी डॉक्टर की सलाह लें या किसी सहायता समूह की मदद लें।

शराब हमारे शरीर और दिमाग को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे हमारा जीवन बर्बाद हो सकता है। इसलिए हमें दारू या शराब पीने से बचना चाहिए और अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए। शराब पीने से ज्यादा पानी पीना हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता है। पानी हमारे शरीर को डिटॉक्स करता है, हमारी त्वचा को चमक देता है, हमारे चयापचय में सुधार करता है और हमारे अंगों को ठीक से काम करता है। इसलिए हमें रोजाना 8-10 गिलास पानी की जरूरत होती है. पानी ही जिंदगी है, दारू नहीं।

शराब त्यागे जिंदगी नहीं

ये भी पढे – शराब की लत को कैसे छुड़ाए

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए