Piles: आयुर्वेद में बवासीर को जड़ से खत्म करने के 10 सबसे असरदार घरेलू उपाय

बवासीर जिससे पाइल्स (Piles) के नाम से भी जाना जाता है यह एक बड़ी ही गंभीर समस्या व दर्दनाक बीमारी है पाइल्स जिससे देसी लोग आमतौर पर गुप्त रोग भी कहते है। पाइल्स होने का सबसे बड़ा कारण कब्ज की समस्या है कब्ज होने का सबसे बड़ा कारण गलत खान पान है कब्ज के कारण एनल में सूजन आ जाती है जो की काफी दर्दनाक होती है इससे पीड़ित व्यक्ति सही से बैठ भी नहीं पाता। भारत में 40 से 50 प्रतिशत लोगो को बवासीर की समस्या है यह आंकड़ा केवल अनुमानित है आधारित आंकड़े नहीं है। बहुत सी जड़ीबूटिया व आयुर्वेदिक उपचार है जिससे घरेलू उपायों की सहायता से जड़ से खत्म किया जा सकता है।

Apollo Hospital और अन्य स्त्रोतो के अनुसार भारत में हर वर्ष लगभग 1 करोड़ से अधिक बवासीर के मामले आ रहे है। भारत में अब यह बीमारी बहुत की सामान्य सी हो गयी है।

बवासीर को जड़ से खत्म करने का घरेलू उपचार

इस पोस्ट के माध्यम से जान पाएंगे की कौन से घरेलू उपाय है जिससे बवासीर को जड़ से खत्म किया जा सकता है। इसमे बताये गए उपायो के प्रयोग से अगर शुरुआती है तो 3 से 6 दिनो के अंदर ही अंदर ठीक हो जाएगा। अगर जादा है तो थोड़ा समय लग सकता है।

बवासीर को जड़ से खत्म करने का घरेलू उपचार

1 दूध और नींबू

पाइल्स को खत्म करने के लिए सुबह-सुबह खाली पेट एक ग्लास ठंडे ताज़े दूध में 1 या आधा नींबू को निचोड़कर तुरंत पी लें। देसी गाय का कच्चा दूध हो जो उसी समय गाय से निकाला हो तुरंत उसमे नींबू को निचोड़ कर पी लें यह जादा फायदेमंद व असरदार होगा। 5 से 7 दिन रोज़ खाली पेट पीने से 99 प्रतिशत बवासीर खत्म हो जाती है।

2 कपूर और केला

खाली पेट कपूर और केले को साथ मे खाने से भी बवासीर में लाभ मिलता है इसके लिए चने या मटर के दाने के बराबर कपूर को लें और केले से साथ सुबह खाली पेट खा लें। 3 से 4 दिन मे बवासीर खत्म हो जाएगी।

3 नारियल का छिलका और छांछ

अगर किसी व्यक्ति को इन दोनों से भी कोई असर नहीं पड़ता है तो नारियल का छिलका और छांछ का सेवन करे, बवासीर में बेहद फायदेमंद होता है इसके लिए आप नारियल के भूरे रेशे को जलाकर राख़ बना लें इस राख़ को 3 – 3 ग्राम सुबह, दोपहर व शाम को छांछ के साथ मिला कर पीने से जितनी भी गंभीर समस्या हो, चाहे ओवर ब्लीडिंग वाली पाइल्स हो पूरी तरह से खत्म हो जाएगा।

4 नीम की निंबोली

स्वामी रामदेव के द्वारा बताया गाया नीम की निंबोली 100 ग्राम, बकायन 100 ग्राम, रसोन्ध 100 ग्राम, छोटी हरड़ 100 ग्राम इन 4 चीज़ों को आपस में मिलाकर इसका पावडर बना लें। और एक एक चम्मच सुबह शाम पानी के साथ खाए कुछ ही दिनो में बवासीर खत्म हो जाएगी। इन चार चीज़ों को मिश्रण बवासीर को जड़ से खत्म करने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। चाहे कितनी भी गंभीर बवासीर क्यों न हो जड़ से खत्म हो जाती है

5 एलोवेरा

एलोवेरा का सेवन भी बवासीर की समस्या में बेहद फायदेमंद माना जाता है इसके लिए आप एलोवेरा को खा भी सकते है या इसका जूस भी पी सकते है इसका खाली पेट सेवन करने से पाइल्स जल्द ही खत्म हो जाती है। यह पाचन तंत्र के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है इसके सेवन से पाचन से जुड़ी समस्याए भी खत्म हो जाती है।

6 कपालभाति व प्राणायाम

कपालभाति व प्राणायाम बवासीर की समस्या से निजद पाने के लिए बेहद असरदार उपाय है। रोज़ सुबह खाली पेट 15 से 20 मिनट हो सके तो आधा घंटा कपालभाति व प्राणायाम करने से जल्द ही बवासीर खत्म हो जाती है। 10 से 15 मिनट अनुलोम विलोम प्राणायाम और 15 से आधा घंटा कपालभाति प्रतिदिन करे।

यहा जाने – कब, कैसे और कितनी देर करें शीर्षासन और इसके फायदे व नुकसान

7 नागदोन का पौधा

नागदोन का पौधा भी बवासीर मे बेहद फायदेमंद होता है नागदोन के 3 – 3 पत्ते को रोज़ सुबह – शाम खाने से बवासीर की समस्या खत्म हो जाती है। बहुत से लोग नागदोन के पौधे को अपने घर मे भी लगाते है। नागदोन के पौधे को आप ऑनलाइन या किसी पौधे वाले दुकान से खरीद सकते है।

8 आंवला का सेवन

नियमित रूप से छांछ का सेवन करे, आंवला और एलोवेरा का जूस पिए आंवला खा भी सकते है साथ ही जूस बना कर भी पी सकते है। इससे बवासीर की समस्या से जल्द ही निजाद मिलेगा।

9 गुनगुना पानी पिए

नियमित रूप से खाली पेट गुनगुना पानी पिए इससे आपकी कब्ज की समस्या खत्म हो जाएगी जो की बवासीर होने का सबसे बड़ा कारण है पेट भर के पानी पिए जितनी आपकी क्षमता है उतना पानी पिए। एस प्रतिदिन करने से कब्ज की समस्या और साथ की पाइल्स की समस्या खत्म हो जाएगी।

10 हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध भी बवासीर में फायदेमंद माना जाता है हल्दी वाला दूध शरीर में सूजन को कम करता है इसको पीने से पाचन शक्ति बेहतर होती है रात को सोने से पहले एक ग्लास दूध में हल्दी को गरम कर के पे ले बवासीर में व दर्द में आराम मिलेगा।

विकिपीडिया से जानिए – पाइल्स होने के कारण

1 thought on “Piles: आयुर्वेद में बवासीर को जड़ से खत्म करने के 10 सबसे असरदार घरेलू उपाय”

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए