Reduce belly fat: जल्दी पेट को कम करना चाहते है तो अपनाए ये 7 असरदार उपाय।

आज के समय मे पेट बाहर निकलना या तोंद निकलना एक आम सी समस्या हो गयी है। यहा तक की युवाओं के कम उम्र मे ही पेट बाहर निकलने लगे है। बिगड़ी लाइफ़स्टाइल, गलत खान-पान के कारण पेट निकलने लग जाता है, तो सवाल ये है की पेट को कम कैसे करें?

पेट को कम कैसे करें

पेट को कम कैसे करें: Reduce belly fat

पेट को कम करने के लिए नीचे दिये गए तरीको को जरूर अपनाए, अगर आप रोज़ इसे फॉलो करेंगे तो 100 प्रतिशत आपका पेट पूरी तरह से कम हो जाएगा।

1 हल्का गर्म पानी पिए: (Drink warm water)

रोज़ सुबह सबसे पहले खाली पेट हल्का गर्म पानी पिए इसके अलावा आप चाहे तो गर्म पानी भी पी सकते है गर्म पानी को आप चाय की तरह सिप लेकर पी सकते है।
इसको रोज़ पीने से शरीर की जमी सारी गंदगी धीरेधीरे निकल जायेगी जिससे कुछ ही दिनो में आपका पेट कम होने लग जायेगा। परंतु जिसको पेट में गर्मी की समस्या रहती है, उसे हल्का गर्म पानी ही पीना चाहिए।

2 ग्रीन टी पिए (Green tea)

ग्रीन टी

पेट को कम करने के लिए सुबह ग्रीन टी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। इसको रोज़ पीने से पेट में जमी चर्बी गलने लगती है ,जिससे जल्द ही पेट कम होने लग जाता है। इसको पीने से शरीर फिट और स्लिम बना रहता है।

3 योग करें (Yoga)

पेट को कम करने के लिए रोज़ सुबह खाली पेट 30 मिनट या 1 घंटा योग जरूर करेंप्रतिदिन योग करने से कुछ ही दिनो में आपका पेट कम होने लग जाएगा, पेट कम होने के साथ-साथ आप जीवन भर स्वस्थ रहेंगे।

इसे पढेअपनी कमर को पतला व सुंदर बनाने के लिए करे ये योग और एक्सर्साइज़

पेट को कम करने के लिए ये योग जरूर करे

1 धनुरासन

2 शलभासन

3 शवासन

4 भुजंगासन

5 चक्रासन

6 त्रिकोणासन

7 उष्ट्रासन

8 हलासन

9 सेतुबंधासन

10 पश्चिमोतासन

4 रनिंग करें (Running)

पेट को कम करने के लिए रोज़ सुबह दौड़ लगाए या जॉगिंग करें। कम से कम रोज़ सुबह 1 से 2 किलो मीटर दौड़ जरूर लगाए, इससे जल्द ही कुछ ही दिनो में आपका पेट कम होने लग जायेगा और रोज़ पूरे दिन में लगभग 5000 से 8000 कदम जरूर चलें

5 एक्सरसाइज करें (Exercise)

पेट को कम करने के लिए सुबह विभिन्न तरह की एक्सरसाइज जरूर करें ऐसी एक्सरसाइज जरूर करें जिसमे आपके पेट पर दबाव पड़ता हो इस तरह की एक्सरसाइज करने से जल्द ही आपका पेट कम होने लगेगा। एक्सरसाइज करने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती है।

पेट को कम करने के लिए करें ये एक्सरसाइज

1 प्लैंक

2 क्रंचेस एक्सरसाइज

3 सिट अप्स एक्सरसाइज

4 उठक बैठक एक्सरसाइज

5 लटकना वाली एक्सरसाइज

6 पुल अप्स एक्सरसाइज

7 कार्डियो एक्सरसाइज

8 पुश अप्स करें

6 नींबू पानी पिए (Drink lemon water)

पेट की चर्बी को कम करने के लिए नींबू पानी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप रोज सुबह नींबू पानी का सेवन करते है तो इससे आपके पेट की जमी चर्बी गलने लगती है, जिससे कुछ ही दिनो में आपका पेट कम होने लगा जायेगा। नींबू मे विटामिन सी भी पाया जाता है। विटामिन सी चर्बी/फैट को कम करने मे सहायक होता है।
जादा नींबू पानी का सेवन न करें दिन में केवल एक बार ही नींबू पानी का सेवन करें

7 जीरे का पानी (Cumin water)

पेट को कम करने के लिए जीरे का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है इसको पीने से जल्द ही आपका पेट कम होने लग जाएगा। जीरे का पानी पीने से शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है इसके लिए आपको रात भर थोड़े से जीरे को पानी मे भिंगो कर रख देना है और सुबह खाली पेट पीना है।

इसे भी पढ़े एक स्वस्थ दिनचर्या कैसा होना चाहिए

पेट निकलने का कारण

आज कल की बदलती लाइफस्टाइल, गलत आदते, गलत खान-पान की वजह से पेट निकलने की समस्या हो जाती है। बहुत से लोग ऐसे है जो मोटे तो नहीं होते परंतु सिर्फ पेट बाहर निकल जाता है इसके बहुत से कारण हो सकते है।

1 जादा तेल मसाले वाला भोजन (oily food)

पेट निकलने का या पेट में चर्बी के बढ़ने का कारण जादा मसाले वाली चीज़े या जादा तली हुई चीजों का सेवन करना है।

2 जंक फूड खाना (Junk food)

पेट निकलने का एक और बड़ा कारण जंक फूड खाना है। जंक फूड यानी पीज़ा, बर्गर, समोसा, मोमोज, चिप्स, कुरकुरे आदि इनके लगातार सेवन से पेट निकलने की समस्या बढ़ जाती है और इससे आपके स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इनका सेवन बिलकुल भी न करें वैसे तो इनका सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए परंतु अगर खाना है तो महीने में एक आधा बार खा सकते है।

3 नींद की कमी (lack of sleep)

नींद की कमी के कारण भी पेट बाहर निकलने लगता है नींद की कमी के कारण पाचन तंत्र सही से काम नहीं करता जिसके कारण खाया हुआ खाना अच्छे से पच नहीं पाता और तोंद निकल आती है।

4 अधिक तनाव लेना (stress)

जो व्यक्ति अधिक तनाव लेता है उसका भी पेट बाहर आने लगता है। अधिक तनाव लेने से पेट से जुड़ी समस्या होने लगती है जिससे पेट बढ़ने की समस्या होने लगती है

5 आलसपन (laziness)

पेट बाहर निकलने का एक और बहुत बड़ा कारण आलस पन है जो व्यक्ति आलसी होता है उसके आलस पन के कारण भी पेट बाहर निकलने की समस्या हो जाती है।

6 लंबे समय तक बैठ कर किए जाने वाले काम (prolonged sitting work)

पेट बाहर निकलने का सबसे बड़ा कारण एक ही स्थान पर लंबे समय तक बैठ कर किए जाने वाले काम है। ऐसे काम जिसमे काफी समय तक बैठना पड़ता है जैसे सरकारी काम, बैठ कर सिलाई करना या लंबे समय तक कुर्सी पर बैठ कर किए जाने वाले काम है ऐसे काम को करने से तोंद निकल आती है।

7 फिज़ीकल एक्टिविटी न करना

फिज़ीकल एक्टिविटी न करना भी पेट बाहर निकलने का एक बड़ा करना है किसी भी प्रकार की फिज़ीकल एक्टिविटी न करना जैसे खेल कूद, घूमना फिरना, चलना, दौड़ना आदि इस तरह का कोई भी काम न करना पेट को बढ़ाता है।

8 योग व एक्सरसाइज न करना

योग व एक्सरसाइज न करने से भी पेट बाहर निकलने लगता है। योग व एक्सरसाइज करने से शरीर फिट और स्लिम रहता है और यदि आप किसी भी प्रकार का योगा या एक्सरसाइज नहीं करते है तो इससे आपका पेट बाहर निकलने लगता है।

ये सभी मुख्य कारण है जिनकी वजह से आपका पेट बाहर निकलता है अगर आप भी जीवन भर स्वस्थ रहना चाहते है तो इन सभी चीजों को अच्छे से फॉलो करें।

पेट को कम करने के लिए क्या खाए

पेट को कम करने के लिए क्या खाए

1 पेट को कम करने के लिए जादा फलो का सेवन करे अगर हो सके तो जादातर खट्टे फलो का सेवन करें। फलो मे आप अनार, मौसमी, संतरा, पपीता, खरबूजा, अंगूर, कीवी, सेब, तरबूज और खरबूजा आदि का सेवन कर सकते है

2 ताज़े फलो का जूस पिए।

3 जितना हो सके ऐसे भोजन का सेवन करें जिसमे पानी की मात्रा अधिक हो यानि ज़्यादातर तरल भोजन ही करें।

4 हरी सब्जिय खाए या उनका जूस बना कर पिए।

5 खाने से पहले सलाद का सेवन

पेट की चर्बी को कम करने का घरेलू उपाय

1 हफ्ते मे एक या दो बार उपवास/व्रत जरूर रखे इसमे आप पूरे दिन मे जितना हो सके उतना पानी पिए और केवल फल व सलाद खाए

2 जितनी आपको भूख है उससे कम ही खाए। पूरे दिन मे केवल दो ही बार खाना खाए एक टाइम का खाना छोड़ दें या दोपहर मे न खाए या फिए रात का खाना छोड़ दें।

और अधिक जानकारी के लिए यहा देखें – महीने भर में 4 इंच तक कम हो जाएगा पेट, ये है परफेक्ट प्लान

1 thought on “Reduce belly fat: जल्दी पेट को कम करना चाहते है तो अपनाए ये 7 असरदार उपाय।”

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए