पतंजलि केश कांति एडवांस हर्बल हेयर एक्सपर्ट ऑइल: रिवियू, लाभ, हानी और लगाने की विधि

केश कांति तेल के बाद कुछ ही समय पहले कंपनी ने इसका एडवांस फॉर्मूला तयार किया है जिससे उन्होने पतंजलि केश कांति एडवांस हर्बल हेयर एक्सपर्ट ऑइल नाम दिया है यह तेल पतंजलि द्वारा बनाया गया एक आयुर्वेदिक दवा है। कंपनी दावा करती है की उनका केश कांति एडवांस हर्बल हेयर ऑइल पूरी तरह से 100 प्रतिशत प्राकृतिक है। इसे कई तरह की प्राकृतिक जड़ीबूटियों से तयार किया गया है और इसे महिला और पुरुष दोनों ही इस्तेमाल कर सकते है इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना व बालों का पतला होना रुक जाएगा।

पतंजलि केश कांति एडवांस हर्बल हेयर एक्सपर्ट ऑइल

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएँगे की क्या वाकई में यह तेल इतना असरदार है और इसके क्या-क्या फायदे है और क्या-क्या नुकसान है।

पतंजलि केश कांति एडवांस हर्बल हेयर एक्सपर्ट ऑइल में इस्तेमाल की गई जड़ीबूटियों के नाम:

पतंजलि केश कांति एडवांस हेयर ऑइल को कई तरह की प्राकृतिक जड़ीबूटियों से तयार किया गया है कंपनी के अनुसार इसमे लगभग 30+ जड़ी बूटियों का मिश्रण है जैसे भृंगराज, करी पत्ता, कलोंजी, नींबू, नारियल, गुड़हल के फूल, नारियल तेल, घृत कुमारी, विजया, मंजिस्था, आंवला, मलकंगनी, वट जटा, मेथी हीना, शिकाकाई, भ्रामी, केसटोर, रोज़ हिप, नीम, मंडूकपरनी, रतनजोत, चार्लीया, रीठा, जटा मनसी, लाल चन्दन, देवदारु और काजुपुट। यह सभी जड़ीबूटियाँ आपके बालो को

पतंजलि केश कांति एडवांस हर्बल हेयर एक्सपर्ट ऑइल के फायदे

1 क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत (repairs damaged hair)

यह क्षतिग्रस्त बालो को मरम्मत करने का काम करता है कंपनी दावा करती है की यह केवल 1 हफ्ते में ही आपके क्षतिग्रस्त हो गए बालों की मरम्मत करके उन्हे पहले जैसा ठीक कर देगा। यह आपके बालो को गहराई से नरिश करता जिससे बाल जड़ से मजबूत होते है।

ये भी पढे – बालो को मोटा और घाना कैसे बनाए

2 नए बाल उगाये (regrowth hair)

regrowth hair / new hair growth

कंपनी दावा करती है की इसके इस्तेमाल से 1-2 महीनो के अंदर ही नए उगने लगते है। इस तेल में बहुत सी प्राकृतिक जड़ीबूटियाँ का मिश्रण है इसमे मुख्य रूप से आंवला, भृंगराज, मेथी, गुड़हल का फूल, भ्रामी और शिकाकाई है जो आपके झड़ गए बालों की जगह वहाँ नए बालों को उगाने में मदद करता है।

3 बालो का झड़ना कम करें (reduce hairfall)

इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनो में आपके बालों का झड़ना पूरी तरह से रुक जाएगा। इसमे मौजूद जड़ीबूटियाँ जैसे आंवला, भृंगराज, भ्रामी आपके बालो की जड़ो में जाकर उन्हे जड़ से मजबूत करता है जिससे आपके बाल झड़ना बंद हो जाते है।

4 रूसी को खत्म करे (reduce dandruff)

dandruff 
रूसी

इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनो में रूसी की समस्या खत्म हो जाती है क्योंकि इसमे आंवला, रीठा, नीम, मेथी जैसी जड़ीबूटियाँ मिलाई गई है जिसमे अच्छी मात्रा में एंटीफ़ंगल गुण पाए जाते है जो सिर से रूसी को पूरी तरह से खत्म कर देगा इसके केवल 3 या 4 इस्तेमाल से ही रूसी की समस्या खत्म हो जाती है।

5 बालो को स्वस्था बनाए (healthy hair)

अगर आप 1 महीने तक इसका इस्तेमाल करते है तो यह आपके बालो को पूर्ण रूप से स्वस्थ बनाने में मदद करता है क्योंकि पतंजलि केश कांति एडवांस हर्बल हेयर एक्सपर्ट ऑइल तेल लगभग 30+ प्राकृतिक जड़ीबूटियाँ से बना है जो आपके बालो को स्वस्थ, मजबूत और सुंदर बनाता है।

पतंजलि केश कांति एडवांस हर्बल हेयर एक्सपर्ट ऑइल के नुकसान

1 एलेर्जी (allergy)

पतंजलि केश कांति एडवांस हर्बल हेयर एक्सपर्ट ऑइल से कुछ लोगो को इसके इस्तेमाल से एलेर्जी रिएक्शन हो सकता है क्योंकि सभी की त्वचा एक समान नहीं होती। खासकर जिन लोगो की त्वचा संवेदनशील (sensitive) होती है उनको इस तेल से एलेर्जी रिएक्शन होने की संभावना काफी जादा होती है।

2 खुजली (Itching)

khujali

कुछ लोगो के लिए यह तेल बिलकुल भी लाभदायक नहीं हो सकता है इससे उनके सिर की त्वचा में खुजली जैसी समस्या हो सकती है यह समस्या भी उनही लोगो में देखी जा सकती है जिनकी त्वचा संवेदनशील होती है।

3 बालो का झड़ना (hair fall)

कुछ लोगो में इसके इस्तेमाल से बालो के झड़ने की समस्या हो सकती है क्योंकि इसमे कई ऐसी जड़ीबूटियाँ मिलाई गई है जो कुछ लोगो की त्वचा सहन नहीं कर सकती और उनके बालो की जड़ो को और भी कमजोर बना सकती है जिससे उन्हे बालो के झड़ने की समस्या और भी जादा देखने को मिल सकती है।

ध्यान दें

अगर आप कोई भी प्रॉडक्ट पहली बार इस्तेमाल कर रहे है तो उसका पेच टेस्ट करना बहुत जरूरी है जब भी आप कोई नया प्रॉडक्ट लाते है तो थोड़ी मात्रा में उसको लेकर अपनी त्वचा पर लगाए कुछ देर के लिए छोड़ दे अगर किसी भी तरह का रिएक्शन देखने को नहीं मिलता है तो आप उसका इस्तेमाल कर सकते है। और अगर कोई भी रिएक्शन होता है तो उसका इस्तेमाल बिलकुल भी न करें।

पतंजलि केश कांति एडवांस हर्बल हेयर एक्सपर्ट ऑइल को लगाने का तरीका:

पतंजलि केश कांति एडवांस हर्बल हेयर एक्सपर्ट ऑइल को लगभग 3-6 ml अपने बालो में लगाना है इसको अपने बालो की लंबाई और छोटाई, घनत्व और आपके बालो की समस्याओं के अनुसार अपने बालो कम या जादा मात्रा में इस्तेमाल करना है। इस तेल थोड़ा गुनगुना गरम करके अपने बालो में लगाए और हल्के हाथो की उँगलियो से धीरे धीरे मालिश करें। लगभग 10 से 15 मिनट अपने सिर की हल्के हाथो से मालिश करें। इसको आप 6 से 8 घंटे या रात को लगा कर छोड़ दे और सुबह अपने बाल किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें।

ये भी पढे – Sunsilk pink shampoo benefits: सनसिल्क पिंक शैंपू के फायदे और नुकसान

पतंजलि केश कांति एडवांस हर्बल हेयर एक्सपर्ट ऑइल रिवियू

हमने बहुत से लोगो पर पतंजलि केश कांति एडवांस हर्बल हेयर एक्सपर्ट ऑइल से 1 से 2 महीने तक इस्तेमाल कर के देखा और जो रिपोर्ट आई वह वाकई में चौकने वाली थी और हमने देखा की जादातर लोगो को इसके अच्छे रिज़ल्ट देखने को मिले वही कुछ लोगो में इसके कोई भी रिज़ल्ट देखने को नहीं मिला। और हमे इसके कोई भी साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिले।

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए