Nupur mehndi: नूपुर मेहंदी लगाने के फायदे, नुकसान और इसका उपयोग

नूपुर मेहंदी एक प्रकृतिक और अच्छे गुणवता वाली मेहंदी है इसका प्रयोग शरीर के लिए फायदेमंद होता है नूपुर मेहंदी मे कई ऐसे गुण पाए जाते है जिससे लगाने से काफी फायेदा पहुंचता है नूपुर मेहंदी को हाथों और पैरों मे लगाने से काफी अच्छा रंग निखार आता है इसका जादातर प्रयोग किसी भी शुभ मुहरत व त्योहारों पर किया जाता है इसको लगाने से कई फायदे भी होते है परंतु इसके नुकसान भी है।

नूपुर मेहंदी

नूपुर मेहंदी लगाने के फायदे: Nupur mehndi benefits:

नूपुर मेहंदी पूर्ण रूप से प्राकृतिक है और इसको लगाने के कई फायदे है इससे त्वचा की खूबसूरती और जादा बढ़ जाती है खूबसूरती बढ़ाने के साथ साथ ये त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।

1 ठंडक प्रदान करती है

नूपुर मेहंदी को लगाने से शरीर को ठंडक पहुँचती है, मेहंदी को हाथों और पैरों पर लगाने से उन्हें ताजगी मिलती है गर्मियों में इसको लगाना बहुत उपयोगी होता है।

2 सुंदरता बढ़ाती है

नूपुर मेहंदी को लगाने पर ये आपकी सुंदरता को और भी बढ़ा देता है, मेहंदी आपके हाथों और पैरों को सुंदर बनाती है। इससे आपकी खूबसूरती और आकर्षण बढ़ता है और उनके रंग भी सुंदर होते है।।

3 रक्त संचार को बेहतर बनाती है

मेहंदी लगाने से आपके शरीर के रक्त संचार में सुधार होता है जो शरीर के लिए काफी जादा फायदेमंद होता है इससे शरीर का तापमान कम होता है जो खासतौर पर गर्मियों मे काफी फायदेमंद होता है। रक्त संचार को बेहतर बनाने के लिए गर्मियों के मौसम मे इसका प्रयोग कर सकते है।

4 जुए में मददगार होती है

नूपुर मेहंदी को सिर मे लगाने से जुए की समस्या खत्म हो जाती है, जिन लोगो को सिर मे जुए की समस्या है उनके लिए ये काफी असरदार है इससे शरीर का तापमान भी कम होता है जिससे शरीर को सुकून मिलता है।

5 बालों के लिए फायदेमंद

नूपुर मेहंदी बालों के लिए फायदेमंद होता है नूपुर मेहंदी को बालों मे इस्तेमाल करने से बालों के झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है। इसको बालों मे रंग लगाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है इसके इस्तेमाल से बालों मे प्राकृतिक रंग आता है जिससे बाल सुंदर व चमक दार बनते है।

6 संबंधों की शुभकामनाओं, शादी मे, किसी भी शुभ मुहरत पर या त्योहारों के अवसर पर मेहंदी लगाने से मानसिक स्थिति बेहतर होती है।

7 नूपुर मेहंदी में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते है और त्वचा से संबंधित समस्याओं को खत्म करते है और त्वचा को नुकसान होने से भी बचाते है।

8 मेहंदी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो त्वचा को किसी भी तरह के होने वाले संक्रमण से बचाव करने में मदद करते है।

नूपुर मेहंदी लगाने के नुकसान: Nupur mehndi side effects

वैसे तो नूपुर मेहंदी लगाने के जादातर फायदे ही है परंतु कुछ लोगो को इसके इस्तेमाल से नुकसान भी हो सकता है, तो आइये जानते है की नूपुर मेहंदी लगाने से क्या क्या नुकसान हो सकते है।

1 कई बार मेहंदी मे किसी प्रकार की मिलावट की जाती है अगर मेहंदी में किसी अजीब सामग्री का उपयोग किया गया है तो उससे कुछ लोगो को त्वचा पर खुजली, जलन या एलर्जी हो सकती है।

2 याद रखें नूपुर मेहंदी को अधिक मात्रा मे लगाने से बचे क्योंकि इसको अधिक मात्रा में लगाने से स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है।

3 यदि मेहंदी लगाने से पहले आप अपने हाथों या पैरों की सफाई नहीं करते है, तो आपके लिए संक्रमण का खतरा बना रहता है। इसलिए जब भी आप मेहंदी लगाए तो उस जगह की अच्छे से सफाई कर ले।

4 वैसे को मेहंदी मे प्राकृतिक रंग होता है परंतु मेहंदी में अगर मिलावटी रंग है तो इसके कारण त्वचा के ऊपर धब्बे या रंग के निशान आ सकते है।

5 देखा जाए तो नूपुर मेहंदी पूर्ण रूप से प्राकृतिक है परंतु बाजार में उपलब्ध मेहंदी में कई बार ब्लैक हेना जैसे कैमिकल मिलाकर बिक्री की जाती है जो की त्वचा के लिए काफी हानिकारक होता है। इससे त्वचा पर संक्रमण होने का खतरा काफी बढ़ जाता है इससे त्वचा मे सूजन आ सकती है त्वचा पर लाल निशान पड़ सकता है।

नूपुर मेहंदी लगाने का तरीका: Nupur mehndi usage:

1 सबसे पहले नूपुर मेहंदी को एक कटोरे में ले लें और उसमे पानी डालें मेहंदी और पानी का अनुपात कुछ इस प्रकार होना चाहिए 1 भाग मेहंदी और 1 भाग पानी, यानि जितना मेहंदी लेंगे उतना ही पानी होना चाहिए।

2 अब मेहंदी को अच्छी तरह से मिक्स करें और उससे कुछ समय के लिए ढक कर रख दें इससे मेहंदी का रंग और तेज़ी से बढ़ जायेगा। जिससे हाथों, पैरों और बालों पर रंग अच्छे से उभर कर आएगा।

3 मेहंदी लगाने से पहले हाथों और पैरों को अच्छी तरह से धो लें और सुखा लें। याद रखे जब भी मेहंदी लगाए उससे पहले जहा पर भी लगाना हो उस जगह को अच्छी तरह से धो कर साफ करें।

4 अब मेहंदी को कोन वाली बोतल में भर लें और अपने हिसाब से हाथों और पैरों में लगाए।

5 जब आप मेहंदी को हाथों या पैरों में लगा लेंगे तो कम से कम 2 से 3 घंटे के लिए सूखने दें इस दौरान मेहंदी को ज्यादा से जादा समय धूप में रखने से रंग और तेज़ी से बढ़ता है। रंग को और जादा बढ़ाने के लिए आप नींबू या चीनी पानी का घोल भी लगा सकते है जब मेहंदी सुख जाए तब इस घोल को रुई के माध्यम से हाथो और पैरो पर लगाए।

6 जब मेहंदी पूरी तरह से सुख जायेगी तो आप उससे पानी से धो लें धोने के बाद मेहंदी को कम से कम 12 घंटे तक सूखने दें इससे मेहंदी का रंग और अधिक अच्छे से आएगा।

अंत में

वैसे तो नूपुर मेहंदी प्रकृतिक और काफी अच्छा भी है अगर आपको नूपुर मेहंदी का इस्तेमाल करना चाहते है तो कम मात्रा मे करिए इससे आपको लाभ होगा परंतु अगर आप अधिक मात्रा मे इसका प्रयोग करते है तो इससे त्वचा को नुकसान हो सकता है।

यहा जाने – स्किन टाइट रखने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय

और अधिक जाने – नूपुर मेहंदी लगाने के फायेदे

3 thoughts on “Nupur mehndi: नूपुर मेहंदी लगाने के फायदे, नुकसान और इसका उपयोग”

Leave a Comment

जाने कौन से फल में सबसे जादा फाइबर पाया जाता है हर 100 ग्राम फल में अगर आप भी दिन में 2 बार या उससे जादा चाय पीते है तो ये 8 गंभीर समस्याएँ आपको जरूर होंगी अगर आपका पेट आपकी चेस्ट से बाहर आ गया है तो ये 3 बीमारियाँ होना निश्चित है चेहरे पर glow बढ़ाने के 4 जबर्दस्त टिप्स, बस 1 हफ्ता कर लो हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली 3 चटनीयां