Chest pain while running: दौड़ते समय सीने में दर्द के 6 बड़े कारण, जाने इसका उपचार

दौड़ना हमारे शरीर के स्वास्थय के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे शरीर को कई लाभ मिलते है लेकिन कुछ कारणों की वजह से कुछ लोगो को कभी-कभी यह सीने में दर्द का कारण बन सकता है जो चिंताजनक और असुविधाजनक हो सकता है। दौड़ते समय सीने में दर्द के कई कारण हो सकते हैं, समान्य से लेकर गंभीर तक।

इस लेख में, हम दौड़ते समय सीने में दर्द के कुछ सामान्य और असामान्य कारणों का पता लगाएंगे, और आप उन्हें रोकने और उनका इलाज करने के लिए क्या कर सकते हैं।

दौड़ते समय सीने में दर्द के कारण causes of chest pain while running

दौड़ते समय सीने में दर्द होना

दौड़ते समय सीने में दर्द के सामान्य कारण Common Causes of Chest Pain While Running

दौड़ते समय सीने में दर्द के कुछ सामान्य कारण हृदय से संबंधित नहीं हैं, बल्कि फेफड़ों, मांसपेशियों या पाचन तंत्र से संबंधित हैं। इसमे शामिल है:

1 एसिड रिफ्लक्स (Acid reflux)

यह तब होता है जब पेट का एसिड वापस ग्रासनली (esophagus) में चला जाता है, जिससे सीने में जलन होती है। एसिड रिफ्लक्स (acid reflux) मसालेदार या वसायुक्त भोजन खाने, शराब या कैफीन पीने या भोजन के तुरंत बाद लेटने से हो सकता है। दौड़ने से पेट में दबाव भी बढ़ सकता है और एसिड ऊपर की ओर बढ़ सकता है।

acid reflux

उपचार – एसिड रिफ्लक्स को रोकने के लिए, दौड़ने से पहले बड़े भोजन या ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से बचें जो इसे ट्रिगर करते हैं, और व्यायाम करने से पहले खाने के बाद कम से कम दो घंटे प्रतीक्षा करें। आप अपने पेट में एसिड उत्पादन को कम करने के लिए ओवर-द-काउंटर एंटासिड या प्रिस्क्रिप्शन दवाएं भी ले सकते हैं।

2 अस्थमा (asthma)

जिन लोगो को अस्थमा की समस्या है उन लोगो को दौड़ते समय सीने में दर्द का कारण बन सकता है। यह एक ऐसी स्थिति है जो वायुमार्ग में सूजन और संकुचन का कारण बनती है, जिससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है। अस्थमा एलर्जी, ठंडी हवा, प्रदूषण, तनाव या व्यायाम से शुरू हो सकता है। दौड़ने से अस्थमा से पीड़ित लोगों में सीने में जकड़न, घरघराहट, खांसी और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

asthma

उपचार – अस्थमा के दौरे को रोकने के लिए, दौड़ने से पहले अपने चिकित्सक द्वारा बताए अनुसार इनहेलर का उपयोग करें, और ठंडे या प्रदूषित वातावरण में दौड़ने से बचें। आप दौड़ने के बाद धीरे-धीरे गर्म हो सकते हैं और ठीक से ठंडा भी हो सकते हैं।

यहाँ जाने – अस्थमा के कारण, लक्षण व उपचार

3 सांस लेने की खराब तकनीक (Poor breathing techniques)

सांस लेने की खराब तकनीक दौड़ते समय आपके सीने में दर्द का कारण बन सकती है। दौड़ते समय बहुत उथली, बहुत तेज या मुंह से सांस लेने से सीने में दर्द हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी मांसपेशियों और अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रही है, और आप अपने मुंह और गले से नमी भी खो रहे हैं।

उपचार – अपनी साँस लेने की तकनीक को बेहतर बनाने के लिए, अपने डायाफ्राम और पेट का उपयोग करते हुए, अपनी नाक से गहरी और लयबद्ध साँस लें। बेहतर तरीके से सांस लेने का तरीका सीखने के लिए आप घर पर भी सांस लेने के व्यायाम का अभ्यास कर सकते हैं या सांस संबन्धित योग का अभ्यास कर सकते है।

4 मांसपेशियों में खिंचाव या सूजन (Muscle strain or inflammation)

गलत तरीके से दौड़ना से आपके मांसपेशियों में खिचाव आ सकता है जो सीने में दर्द का कारण बन सकता है। आपकी छाती, पसलियों, कंधों और पीठ की मांसपेशियों में अत्यधिक उपयोग, चोट या खराब मुद्रा के कारण खिंचाव या सूजन हो सकती है। इससे आपके सीने में तेज या हल्का दर्द हो सकता है जो हिलने-डुलने या सांस लेने पर बढ़ सकता है।

उपचार – मांसपेशियों में खिंचाव या सूजन को रोकने के लिए, दौड़ने से पहले और बाद में स्ट्रेच करें और झुककर या तनावग्रस्त मुद्रा में दौड़ने से बचें। आप प्रभावित क्षेत्र पर बर्फ या गरम वाली चीज़ भी लगा सकते हैं, सूजन-रोधी दवाएं ले सकते हैं, या दर्द वाली मांसपेशियों की मालिश कर सकते हैं।

दौड़ते समय सीने में दर्द के असामान्य कारण Uncommon Causes of Chest Pain While Running

दौड़ते समय सीने में दर्द के कुछ असामान्य कारण हृदय से संबंधित होते हैं, और वे जीवन के लिए खतरा हो सकते हैं। इसमे शामिल है:

1 एनजाइना (Angina)

यह एक प्रकार का सीने का दर्द है जो तब होता है जब हृदय की मांसपेशियों को संकुचित या अवरुद्ध धमनियों के कारण पर्याप्त रक्त और ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है। एनजाइना शारीरिक परिश्रम, भावनात्मक तनाव, ठंड के मौसम या धूम्रपान से शुरू हो सकता है। दौड़ने से एनजाइना के कारण आपकी छाती के मध्य भाग में सिकुड़न या कुचलने जैसा दबाव महसूस हो सकता है, जो आपकी बांहों, गर्दन, जबड़े या पीठ तक फैल सकता है। आपको सांस की तकलीफ, मतली, पसीना या चक्कर आना भी अनुभव हो सकता है।

उपचार – एनजाइना को रोकने के लिए, यदि आपको हृदय रोग या उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, मोटापा, या हृदय रोग का पारिवारिक इतिहास जैसे जोखिम कारक ज्ञात हैं तो दौड़ने से बचें। आपको धूम्रपान भी छोड़ देना चाहिए, स्वस्थ आहार लेना चाहिए और अपने तनाव के स्तर को नियंत्रित करना चाहिए। यदि आप दौड़ते समय एनजाइना का अनुभव करते हैं, तो तुरंत रुकें और आराम करें। आप अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार नाइट्रोग्लिसरीन की गोलियां या अपनी जीभ के नीचे स्प्रे भी ले सकते हैं।

2 दिल का दौरा (heart attack)

यह एक चिकित्सीय आपातकाल है जो तब होता है जब रक्त का थक्का हृदय की मांसपेशियों को रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियों में से एक को अवरुद्ध कर देता है। इससे हृदय की मांसपेशियां ऑक्सीजन की कमी से मरने लगती हैं। दिल का दौरा एनजाइना जैसे ही कारकों से शुरू हो सकता है, लेकिन यह अधिक गंभीर होता है और लंबे समय तक रहता है। दौड़ने से दिल का दौरा पड़ने पर आपकी छाती में कुचलने या निचोड़ने जैसा दर्द महसूस हो सकता है जो आराम करने पर भी दूर नहीं होता है। आपको सांस लेने में तकलीफ, मतली, उल्टी, पसीना, बेहोशी या अनियमित दिल की धड़कन का भी अनुभव हो सकता है।

heart attack

उपचार – दिल का दौरा रोकने के लिए, यदि आप ऊपर बताए अनुसार हृदय रोग या जोखिम कारकों को जानते हैं तो दौड़ने से बचें। यदि आपको संदेह है कि दौड़ते समय आपको दिल का दौरा पड़ रहा है, तो आपको तत्काल चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

ये भी पढे – Heart Attack: आज के युवाओं मे हार्ट अटैक होने के ये 10 सबसे बड़े कारण है, जाने इसका इससे बचने का उपाय

निष्कर्ष (conclusion)

दौड़ते समय सीने में दर्द के कई कारण हो सकते हैं जो समान्य या गंभीर हो सकते हैं। अपने शरीर की बात सुनना और यदि आपको अपने सीने में कोई असुविधा महसूस हो तो दौड़ना बंद कर देना महत्वपूर्ण है। यदि आपको सीने में दर्द या अपने समग्र स्वास्थ्य के बारे में कोई चिंता है तो आपको अपने डॉक्टर से भी परामर्श लेना चाहिए। अपना ख्याल रखते हुए और कुछ सरल सावधानियों का पालन करके, आप सीने में दर्द की चिंता किए बिना दौड़ने का आनंद ले सकते हैं।

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए