Side cramp: दौड़ते समय पेट के दाएं-बाएं हिस्सो में दर्द क्यों होता है? जाने इसका कारण व उपचार

दौड़ना हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आपको जादा दौड़ने की आदत नहीं है तो इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं, जैसे कि आपके पेट में दर्द। यह दर्द दौड़ते समय आपके पेट के दाएं-बाएं ओर हो सकता है जिन लोगो को जादा दौड़ने की आदत नहीं होती जादातर उन लोगो को ही यह समस्या होती है। यह हल्के से लेकर गंभीर तक भी हो सकता है। यह आपके प्रदर्शन और दौड़ने के आनंद में भी बाधा डाल सकता है। तो इस दर्द का कारण क्या है और आप इसे कैसे रोक सकते हैं?

दौड़ते समय पेट के दाएं-बाएं हिस्सो में दर्द के कारण (Causes of pain in right or left side of stomach while running)

दौड़ते समय पेट दर्द और पेट के दाएं-बाएं हिस्सों में दर्द होने के कई संभावित कारण हो सकते हैं, और वे दर्द के स्थान और तीव्रता के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

दौड़ते समय पेट के दाएं-बाएं हिस्सो में दर्द क्यों होता है?

कुछ सबसे सामान्य कारण हैं:

1 साइड स्टिच (side stitches)

यह एक तेज़ दर्द है जो आपके पेट के दाएं-बाएं हिस्से में होता है, आमतौर पर पसली के नीचे। इसे साइड क्रैम्प या रनर्स स्टिच के नाम से भी जाना जाता है। साइड स्टिच का सटीक कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है, लेकिन कुछ सिद्धांतों से पता चलता है कि यह लिवर में रक्त के प्रवाह, डायाफ्राम में ऐंठन, लीगामेंट में खिंचाव, सीलिएक धमनी के संपीड़न, या रीढ़ की हड्डी की नसों में वृद्धि से संबंधित हो सकता है। यदि आप बहुत तेज, बहुत जल्दी, या ठीक से वार्मअप किए बिना दौड़ते हैं तो साइड क्रैम्प की संभावना अधिक होती है जिससे आपके पेट दर्द व पेट के दाएं-बाएं हिस्सो में दर्द होता है।

2 पानी की कमी (dehydration)

यह एक ऐसी स्थिति है जहां आपका शरीर आवश्यकता से अधिक तरल पदार्थ खो देता है, जिसके परिणामस्वरूप रक्त की मात्रा कम हो जाती है और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो जाता है। पानी की कमी आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है और ऐंठन, उल्टी और दस्त का कारण बन सकता है।

dehydration

जब आप दौड़ते हैं, तो आपका शरीर आपकी मांसपेशियों को ऑक्सीजन युक्त रक्त की आपूर्ति करने के लिए रक्त को आपके पेट से दूर भेज देता है। यह आपकी पाचन प्रक्रिया को बाधित और परेशान कर सकता है। हालाँकि, यदि आप हायड्रेटिड हैं, तो रक्त की मात्रा और प्रवाह कम होने से यह प्रभाव खराब हो जाता है। पानी की कमी से सिरदर्द, चक्कर आना, थकान और प्रदर्शन में कमी भी हो सकती है।

3 दौड़ने से पहले खाना या पीना (eating or drinking before running)

यह तब होता है जब आप कुछ ऐसा खाते या पीते हैं जो आपके पेट के अनुरूप नहीं होता है या जिसकी आपको दौड़ने से पहले या उसके दौरान आदत नहीं होती है। दौड़ने से पहले कुछ भी खाना-पीना आपके पेट दर्द व पेट के दाएं-बाएं हिस्सो में दर्द का कारण बन सकता है।

कुछ खाद्य पदार्थ और पेय जो दौड़ते समय पेट की समस्याएं पैदा कर सकते हैं वे हैं डेयरी उत्पाद, गेहूं उत्पाद, कृत्रिम मिठास, शहद, कैफीन, शराब, मसालेदार भोजन, उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ, उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ और बड़े भोजन। ये खाद्य पदार्थ और पेय गैस, सूजन, अपच, मतली या दस्त का कारण बन सकते हैं। वे आपके ब्लड शुगर के स्तर और ऊर्जा के स्तर को भी प्रभावित कर सकते हैं। इससे बचने के लिए आपको दौड़ने से 1 से 2 घंटे पहले खाना या पीना चाहिए।

ये भी पढे – Best abs workout: 30 दिन में सिक्स पैक एब्स बनाना चाहते है बस फॉलो करें ये रूटीन, आहार और व्यायाम

दौड़ते समय पेट के दाएं-बाएं हिस्सो में दर्द के रोकथाम और उपचार

अच्छी बात यह है कि दौड़ते समय पेट दर्द या पेट के दाएं-बाएं हिस्सो में दर्द पर कुछ सरल रणनीतियों से रोका और उपचार किया जा सकता है। दौड़ते समय पेट की समस्याओं से बचने और निपटने में आपकी मदद के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1 ठीक से वार्म अप करें (Warm up properly)

warm up

दौड़ने से पहले शरीर को अच्छी तरह से वर्म अप करें। इससे दौड़ते समय आपके शरीर को तेजी से सांस लेने और लीगामेंट में खिंचाव के साथ तालमेल बिठाने में मदद मिलेगी। यह आपकी मांसपेशियों और अंगों में रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाएगा और रक्तचाप में अचानक बदलाव को रोकेगा। एक अच्छे वार्म-अप में 5 से 10 मिनट की हल्की कार्डियो गतिविधि और उसके बाद कुछ गतिशील स्ट्रेच शामिल होने चाहिए।

2 पर्याप्त रूप से हाइड्रेट करें (Hydrate adequately)

दौड़ने से पहले आपको सही से हायड्रेटिड रहना जरूरी है इससे दौड़ते समय आपको अपने रक्त की मात्रा और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद मिलेगी। यह आपको पानी की कमी और आपके पाचन तंत्र और प्रदर्शन पर इसके नकारात्मक प्रभावों को भी रोकेगा। आपको दौड़ने से पहले के दिनों में और दौड़ के दौरान पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीना चाहिए।

आपके लिए आवश्यक तरल पदार्थों की मात्रा कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे आपके शरीर का वजन, पसीने की दर, तापमान, आर्द्रता और आपके दौड़ने की अवधि और तीव्रता। एक सामान्य दिशानिर्देश यह है कि दौड़ने से दो घंटे पहले लगभग 500 मिलीलीटर (17 औंस) पानी पिएं, आपकी दौड़ के दौरान हर 15 से 20 मिनट में, और आपकी दौड़ के बाद शरीर के वजन के प्रत्येक पाउंड में 500 मिलीलीटर (17 औंस) की कमी होती है

3 अपनी ऊर्जा बढ़ाने रणनीति

आपको अपनी ऊर्जा को बनाए रखने के लिए सही आहार व रणनीति की जरूरत होती है इससे दौड़ते समय आपको कम पाचन रक्त प्रवाह और दौड़ने की तेज गति की स्थिति में ऊर्जा को संसाधित करने के लिए अपने पेट को प्रशिक्षित करने में मदद मिलेगी। आपको अपने प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के साथ प्रयोग करना चाहिए ताकि यह पता लगाया जा सके कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है।

boost energy

धावकों के लिए ईंधन व ऊर्जा के कुछ सामान्य स्रोत स्पोर्ट्स ड्रिंक, जैल, ब्लॉक, बार, केले, किशमिश, प्रेट्ज़ेल, क्रैकर और मूंगफली का मक्खन हैं। 60 मिनट से अधिक की दौड़ के दौरान आपको प्रति घंटे लगभग 30 से 60 ग्राम कार्बोहाइड्रेट का लक्ष्य रखना चाहिए। आपको दौड़ के दिन या दौड़ से ठीक पहले कुछ भी नया या अपरिचित खाने या पीने से बचना चाहिए।

4 धीमे हो जाओ या रुक जाओ

यदि आपको दौड़ते समय पेट में दर्द या पेट के दाएं-बाएं हिस्सो में दर्द का अनुभव होता है, तो आपको अपनी गति कम करने या दर्द कम होने तक ब्रेक लेने की आवश्यकता हो सकती है। आप गहरी साँस लेने, दर्द वाले क्षेत्र की मालिश करने, धीरे से स्ट्रेचिंग करने या अपनी मुद्रा बदलने का भी प्रयास कर सकते हैं। यदि दर्द गंभीर है या रुकने के बाद भी बना रहता है, तो आपको चिकित्सकीय सहायता लेनी चाहिए।

यहाँ जाने – चक्कर आने के कारण और उपचार

निष्कर्ष (conclusion)

दौड़ते समय पेट दर्द एक आम समस्या है जो पहली बार सभी को अनुभव होता है जिन लोगो को दौड़ने की आदत नहीं होती या पहली बार दौड़ते है उन लोगो को ही यह समस्या होती है यह कोई चिंता की बात नहीं है क्योंकि यह पहली बार सबको ही होती है। चिंता की बात तब होगी जब यह दर्द लंबे समय तक हो या फिर आपको तेज़ दर्द अनुभव हो। जो आपके प्रदर्शन और दौड़ के आनंद को प्रभावित कर सकती है।

हालाँकि, दौड़ते समय पेट दर्द के संभावित कारणों को समझकर और कुछ निवारक और मुकाबला रणनीतियों का पालन करके, आप दौड़ते समय पेट की समस्याओं के जोखिम और प्रभाव को कम कर सकते हैं। ठीक से गर्म होना (warm up), पर्याप्त रूप से हाइड्रेट (hydrate) करना, अपनी ईंधन भरने की रणनीति का अभ्यास करना और यदि आवश्यक हो तो धीमा करना या बंद करना याद रखें।

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए