Best home remedies for reduce stress: तनाव को तुरंत दूर करते है ये 6 घरेलू उपाय

आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसको स्ट्रैस न हो, देखिये तनाव एक आम समस्या है जो सभी को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित करती है, किसी व्यक्ति को जादा स्ट्रैस है तो किसी को कम। तनाव के बहुत से कारण हो सकते है, तनाव के कारण उदासी, सिरदर्द, चिंता, चिड़चिड़ापन और नींद न आने जैसे शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक लक्षण दिखाई दे सकते है। लंबे समय तक तनाव आपके स्वास्थ्य पर काफी बुरा प्रभाव डाल सकता है इससे आपके हृदय रोग (heart disease), डिप्रेशन (depression) और मधुमेह (diabetes) के खतरे की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।

stress / मानसिक तनाव

इसलिए, तनाव से निपटने और अपनी सेहत पर इसके नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए स्वस्थ तरीके ढूंढना महत्वपूर्ण है। इस लेख में, हम आपको सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों के बारे में बताएँगे जो आपको तनाव दूर करने और आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

तनाव दूर करने के घरेलू उपाय (Reduce Stress Naturally with Home Remedies)

1 व्यायाम (Exercise)

तनाव दूर करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है अधिक शारीरिक गतिविधि करना। व्यायाम करने से आपके शरीर में एंडोर्फिन रसायन बढ़ता है, यह एक प्राकृतिक रसायन हैं जो आपको अच्छा महसूस कराते हैं और दर्द को कम करने में मदद करते हैं। एक रिसर्च में 185 विश्वविद्यालय के छात्रों के 6-सप्ताह के अध्ययन में पाया गया कि प्रति सप्ताह 2 दिन एरोबिक व्यायाम करने से समग्र रूप से तनाव और अनिश्चितता के कारण कथित तनाव में काफी कमी आई।

workout / exercise व्यायाम

आप किसी भी प्रकार का व्यायाम चुन सकते हैं जिसमें आपको आनंद आता हो, जैसे चलना, जॉगिंग, साइकिल चलाना, तैराकी या नृत्य। हफ्ते में 5 से 6 दिन 20 से 25 मिनट के लिए माध्यम गति और तीव्र गति वाले व्यायाम करें। रोज़ सुबह एक्सर्साइज़ व वर्कआउट जरूर करें इससे आपका पूरा दिन अच्छा जाएगा। आप 1 से 2 हफ्ते ऐसा कर के देखे आपको असर दिखने लग जाएगा।

ये भी पढे – Increase biceps size: बाइसेप्स बढ़ाने के लिए सबसे असरदार आहार, व्यायाम और डेली रूटीन

2 ध्यान (meditation)

तनाव दूर करने का दूसरा तरीका है ध्यान का अभ्यास करना। जीवन भर तनाव से दूर रहना है और अपने मन व विचारो पर नियंत्रण पाना है तो प्रतिदिन 10 से 15 मिनट या उससे अधिक समय तक ध्यान का अभ्यास करे। ध्यान आपके बढ़ते विचारों को धीमा व कम करने, आपके तंत्रिका तंत्र को शांत करने और आपको मानसिक रूप से मजबूत करने में मदद कर सकता है। ध्यान आपके भावनात्मक प्रक्रिया, सहानुभूति और करुणा को भी बढ़ा सकता है।

meditation ध्यान

प्रतिदिन ध्यान करना आपको तनाव और चिंता से हमेशा के लिए मुख्ति दिला सकता है। आप किसी भी समय और कभी भी ध्यान कर सकते हैं, ध्यान लगाने के लिए एक आरामदायक और शांत जगह होनी जरूरी है। आरंभ करने में सहायता के लिए आप निर्देशित ध्यान ऐप्स, वीडियो या ऑडियो रिकॉर्डिंग का भी उपयोग कर सकते हैं।

3 अरोमाथेरेपी (Aromatherapy)

अरोमाथेरेपी स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए पौधों से प्राप्त आवश्यक तेलों का उपयोग किया जाता है। अरोमाथेरेपी आपको आराम करने, आपके मूड को बेहतर बनाने और आपके तनाव को कम करने में मदद कर सकती है। तनाव से राहत के लिए कुछ सबसे लोकप्रिय आवश्यक तेल लैवेंडर, कैमोमाइल, गुलाब, बरगामोट और इलंग-इलंग हैं।

अरोमाथेरेपी (Aromatherapy)

आप अरोमाथेरेपी का उपयोग विभिन्न तरीकों से कर सकते हैं, जैसे कि तेल को कमरे में फैलाना, उन तेल से मालिश करना, या उन्हें ऊतक या कपास की गेंद से साँस लेना। हालाँकि, सावधान रहें कि बिना पतला आवश्यक तेलों को सीधे अपनी त्वचा पर न लगाएं या किसी पेशेवर की सलाह के बिना उन्हें मौखिक रूप से न निगलें।

4 गेम खेले (play games)

मानसिक तनाव को दूर करने के लिए गेम खेलना काफी फायदेमंद होता है स्ट्रैस को दूर करने के लिए आप अपना कोई भी मनपसंदीदा गेम खेल सकते है घर मे खेले जाने वाले खेल जैसे चेस, कैरम, लूडो आदि और बाहर खेले जाने वाले खेल जैसे क्रिकेट, बेडमिंटन, फूटबाल, कबड्डी आदि जिस गेम मे आपको सबसे जादा मज़ा आता है वह खेल खेले। इससे आपका स्ट्रैस जल्दी ही कम हो जाएगा।

playing game / गेम खेले

यहा जाने – तनाव को दूर लिए करने के ये योग करें

5 अन्य उपाय

  • 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लें
  • रिलैक्स करना सीखें
  • अपने सोशल नेटवर्क को मज़बूत बनाएं
  • वक्त मिलने पर कुछ नया सीखें
  • डाइट में बदलाव करें, संतुलित आहार का सेवन करें
  • दूसरों से मदद लेने में संकोच न करें
  • प्रतिदिन व्यायाम करें
  • योग और मेडिटेशन करें

6 स्ट्रैस को दूर करने के लिए ये खाएं:

  • डार्क चॉकलेट
  • एवोकाडो
  • ब्लूबेरी
  • सालमन मछली
  • हरी पत्तेदार सब्जियां

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए