Crooked teeth: टेढ़े मेढ़े व बाहर निकले दांतों को ठीक करने का सही व असरदार उपचार:

बहुत से लोगो को टेढ़े मेढ़े व बाहर निकले हुये दांतों की समस्या से परेशानी रहती है। ऐसे बहुत से व्यक्ति है जिनके दांत टेढ़े मेढे है, इसके बहुत से कारण हो सकते है जिन्हे हम आगे जानेंगे। अधिकतर लोग इस समस्या से परेशान रहते है दूसरों से मिलने मे शरम महसूस होती है इससे कारण लोग दूसरों के सामने खुल कर हस्ते भी नहीं है। इसमे आपको घबराने वाली कोई बात नहीं है इसमे हम आपको सही व उचित उपाय बताएँगे जिससे आपकी यह समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।

टेढ़े मेढ़े दाँतो को सीधा करना थोड़ी लंबी प्रक्रिया होती है आपके दाँतो के टेढ़ेपन के हिसाब से समय लगता है।यह समय लगने वाली प्रक्रिया है तो इसमें आपको थोड़ा सब्र रखना जरूरी है क्योंकि टेढ़े मेढे या बाहर निकलते हुए दातों को अंदर करना एक मेडिकल (medical) प्रोसीजर व एक सेंसिटिव प्रक्रिया है और इसे एक दंतचिकित्सक द्वारा करना सबसे अच्छा होगा। उनके पास मौजूद उपकरणों का उपयोग करके, वे आपके लिए सबसे सुरक्षित और प्रभावी तरीके से दांतों को अंदर या बराबर कर सकते हैं।

बाहर निकले हुए दांतों का इलाज़

तो आइए इस पोस्ट के माध्यम से जानते है की कौन से तरीके है जिससे टेढ़े मेढ़े दाँतो को सीधा किया जाता है साथ ही जानेंगे की दाँतो के टेढ़े-मेढ़े होने के क्या क्या कारण होते है।

बाहर निकले हुए दातों को अंदर करने का तरीका

ब्रेसेज़ (Braces)

दंतचिकित्सक द्वारा लगाए गए ब्रेसेज़ दांतों को सही स्थान पर रखने में मदद करते हैं। ब्रेसेज़ एक पतली पट्टी या धातु के तार होते हैं जो दांतों को धीरे-धीरे सही स्थान पर लाने में मदद करते हैं। यह एक पाखी प्रक्रिया है जिसमे आपका दंतचिकित्सक आपके दातों को स्तिथि को देखकर यह तय करता है की ब्रेसेज कितने दातों में लगाने है व कितने लंबे समय तक के लिए लगाने है।

इंविजिबल ब्रेसेज़ (Invisible Braces)

इंविजिबल ब्रेसेज़ या क्लियर आलाइनर्स दांतों को बराबर या अंदर करने के लिए एक अल्टरनेटिव हो सकते हैं। ये प्रोग्रेसिवली बदलते प्लेट्स होते हैं जो दांतों को सही स्थान पर धकेलते हैं। इन ब्रेसेज़ को आमतौर पर दिखाई नहीं देता है और इसलिए उपयोग करने के लिए बहुत आकर्षक हो सकते हैं। इनविजिबल ब्रेसेज का फायदा यह होता है की यदि कोई व्यक्ति ध्यान से ना देखे तो उसे यह दिखाई नही देते।

वीनियर्स (Veneers)

Veneers

वीनियर्स दांतों की टैक्टिकल पेज (tactical page) पर लगाए जाते हैं और टेढ़े मेढ़े दांतों को छिपाने में मदद कर सकते हैं। वीनियर्स एक पतली पट्टी होती हैं जो दांतों के सामरिक यानी (टैक्टीकल) भाग को ढंकती हैं और उन्हें बराबर और सुंदर दिखाती हैं।

दांतों का दोबारा निर्माण (Dental Reconstruction)

अगर दांत का आकार या स्थान खराब हो गया है, तो दंतचिकित्सक द्वारा दांत का पुनर्निर्माण किया जा सकता है। इसमें कैप्स, क्राउन्स, या दांत के उभरने के लिए दांतचिकित्सा सर्जरी शामिल हो सकती है।

रूट कैनाल थेरेपी (Root Canal Therapy)

Root Canal Therapy

इस प्रक्रिया में, दंतचिकित्सक द्वारा दांत के अंदर की कच्ची मसूड़ों को हटा दिया जाता है और फिर उसे भरा जाता है। इससे दांत को सुरक्षा मिलती है और उसे अंदर की तरफ किया जा सकता है।

इम्प्लांट्स (Implants)

इस प्रक्रिया में, दंतचिकित्सक एक दांत की जगह पर एक टाइटेनियम इम्प्लांट डालता है जो दांत की जड़ के रूप में कार्य करता है और इसे अंदर की तरफ लगाया जाता है जिससे दातों को अंदर की तरफ धकेलकर बराबर किया जाता है।

दातों का टेढ़े मेढे उगने का कारण

फैमिली जीन्स – टेढ़े मेढ़े दांतों की एक मुख्य वजह जीन्स हो सकती है। यदि आपके परिवार में किसी को टेढ़े मेढ़े दांत हैं, तो आपको इसे भी ऐसे दांत की संभावना हो सकती है। क्योंकि एक व्यक्ति का रंग रूप शरीर का आकार कैसा होगा यह उसके पारिवारिक जीन्स पर डिपेंड करता है।

जीभ के कारण

कई बार दांतों के असामान्य या टेढ़े मेढे आकार होने का कारण जीभ भी होता है जब बच्चे का नया दांत उगता है तब वह अपने दात को जीभ से छूता रहता है जिसके कारण दात टेढ़े मेढ़े हो सकते हैं।

दांतों की बीमारियाँ

teeth disease

कुछ विकार, जैस दातों का कैल्शियम खोना, इससे सभी दातों का सही विकास नहीं हो पाता और कुछ दात छोटे तो कुछ दात बड़े दिखते है जिनके कारण ऐसा लगता है की वह आगे पीछे या टेढ़े मेढे उगे है।

अंगूठा चूसने की आदत (Thumb-sucking)

यदि बच्चे लंबे समय तक अपनी उंगलियाँ चूसते रहते हैं तो इसके कारण भी उगने से पहले ही दातों का स्थान ऊपर नीचे हो जाता है जिसके कारण दातों का सही से विकास नहीं हो पाता इसके अलावा बच्चे टेढ़ी चीजों का उपयोग भी करते है, जो उनके दांतों के विकास पर दबाव डाल सकता है।

संक्रमण या चोट

कई बार दांतों पर हुए संक्रमण या चोट के कारण उनका नॉर्मल विकास बिगड़ सकता है, जिससे वे टेढ़े मेढ़े दिख सकते हैं। कई बार चोट लगने से भी दात अंदर की तरफ हो जाते है।

यदि आपको टेढ़े मेढ़े दांतों की समस्या है, तो मेरा सुझाव है कि आप एक दंतचिकित्सक की सलाह लें बिना सुझाव कोई भी ब्रेसेज का उपयोग ना करें क्योंकि दातों को ठीक करने के लिए दातों की स्तिथि को सही से समझना जरूरी है। इसके अलावा हर व्यक्ति पर इन तरीकों के प्रभाव अलग अलग हो सकते है।

यहाँ जाने – Melasma: अगर आप भी झाइयों से है परेशान तो इन 6 घरेलू उपाय से करें इसे जड़ से खत्म

टेढ़े मेढे दातों को ठीक करने का खर्च

टेढ़े मेढे दांतों को ठीक करने का खर्च व्यक्ति के दांतों की स्थिति, चिकित्सा आवश्यकताओं और अलग अलग क्लिनिक्स पर निर्भर करता है। कई तरह के मेडिकल (medical) प्रोसीजर्स हो सकते हैं जैसे कि दांतों की सफाई, टूथ फिलिंग, रूट कैनाल उपचार, दांतों की सुधार या दांतों की जगह पर इम्प्लांट।

दांतों की सामान्य सफाई की लागत कुछ सौ रुपये से शुरू हो सकती है, जबकि अधिक गंभीर स्थिति में, जैसे कि रूट कैनाल उपचार या इम्प्लांट, खर्च हजारों रुपये तक पहुंच सकता है।

ब्रेसेज लगवाने का खर्च 10 से 15 हजार लग सकता है परंतु यह भी अलग अलग क्लिनिक्स की पर्सनल सेवाओं पर आधारित होता है।

इसलिए, टेढ़े मेढे दांतों को ठीक कराने की वास्तविक लागत को जानने के लिए, हम आपको सलाह देते हैं कि आप अपने स्थानीय दंत चिकित्सा से परामर्श करें और अपनी स्थिति के आधार पर ही उनसे पैसों को बात करें।

जाने navbharattimes के अनुसार दाँतो के सफ़ेद व चमकने का घरेलू उपाय

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए