Fair skin: ये 6 ड्रिंक चेहरे को गोरा व चमकदार बनाते है

देखिये ध्यान देने वाली बात यह है की ऐसा कोई पेय पदार्थ या ड्रिंक नहीं है जो चेहरे को गोरा बनाने की गारंटी दे सकता हो ऐसा इसलिए क्योंकि त्वचा का रंग काफी हद तक आनुवांशिकी द्वारा निर्धारित किया जाता है, और कुदरती रूप से जो रंग मिला है उसको स्वीकार करना जरूरी है अगर आप ज़बरदस्ती चेहरे को गोरा बनाने के लिए किसी भी एसी चीज़ का इस्तेमाल करते है तो इससे आपकी त्वचा को नुकसान भी हो सकता है पर हाँ अगर आपका रंग धूप या किसी और वजह से सावला हो गया है तो कुछ ऐसे पेय पदार्थ है जिसके सेवन से त्वचा मे चमक व निखार आ सकता है।

चेहरे को गोरा कैसे करे

बहुत रिसर्च के बाद हमे पता चला कि कुछ ऐसे पेय पदार्थ हैं जिनके बारे में माना जाता है कि उनके पोषक तत्वों या अन्य गुणों के कारण त्वचा में चमक लाने वाले गुण होते हैं तो आइए जानते है कौन से ऐसे पेय पदार्थ है जिनसे त्वचा मे निखार व चमक आती है।

चेहरे को गोरा करने के लिए इससे भी पढेलड़के अपने चेहरे का ध्यान कैसे रखे और चेहरे पर क्या लगाए ladke apne chehare par kya lagaye

चेहरे को गोरा बनाने वाले ड्रिंक: Healthy drinks for fair skin:

1 पानी (water)

सही मात्रा में पानी पीना त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। एक साफ, सुंदर व बेदाग चेहरे के लिए शरीर का हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है जिसके लिए आपको अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए अगर गर्मी का मौसम है तो आपको प्रतिदिन कम से कम 10 से 12 ग्लास पानी पीना चाहिए और ठंड का समय है तो 7 से 8 ग्लास पानी पिए। अगर आप रोज उचित मात्रा में पानी पीते है तो त्वचा से संबंधित समस्या जैसे कील, मुंहासे, दाग धब्बे, चेहरे के काले पन की समस्या खत्म हो जाएगी।

2 ग्रीन टी (green tea)

ग्रीन टी का सेवन करना त्वचा के लिए बहुत ही जादा फायदेमंद होता है क्योंकि ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा को यूवी किरणों और अन्य पर्यावरणीय कारकों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। कुछ अध्ययनों में यह भी सुझाव दिया है कि कैटेचिन मेलेनिन के उत्पादन को रोककर त्वचा को हल्का करने में मदद कर सकता है जिससे त्वचा का रंग सुधरता है, इसमें पॉलीफेनोल्स भी होते हैं जो सूजन को कम करने और त्वचा की लोच में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। रोज सुबह खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करने से चेहरा साफ व सुंदर होता है

3 एलोवेरा जूस (Aloe Vera juice)

aloe vera juice / एलोवेरा जूस

चेहरे को गोरा व सुंदर बनाने के लिए एलोवेरा का जूस बहुत ही फायदेमंद माना जाता है क्योंकि एलोवेरा में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन E और विटामिन B12 पाए जाते है जो त्वचा को सुंदर और जवान बनाते है एलोवेरा जूस पीने से त्वचा को हाइड्रेशन और पोषक तत्व मिलते है जो त्वचा को गोरा बनाने में मदद करते है। साथ ही कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह त्वचा को हल्का करने में भी मदद कर सकता है।

4 नारियल पानी (coconut water)

coconut water / नारियल पानी

नारियल पानी चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनने के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में पाया जाता है साथ ही नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स का एक प्राकृतिक स्रोत है, जो त्वचा को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने में मदद करता है। रिसर्च में पाया गया है कि रोज नारियल पानी पीने से त्वचा के रंग में निखार आता है जिससे त्वचा का रंग गोरा और सुंदर बनता है साथ ही त्वचा की झुरियों को कम करके लंबे समय तक त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद करता है।

5 गाजर का जूस (carrot juice)

Carrot juice / गाजर का जूस

गाजर बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है, एक ऐसा पोषक तत्व जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए विटामिन ए महत्वपूर्ण है, और कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि यह मेलेनिन के उत्पादन को कम करने में भी मदद करता है, जिससे त्वचा के रंग में निखार आता है और चहरे को गोरा और सुंदर बनती है। ध्यान रखें अधिक मात्रा मे गाजर का जूस न पिए इससे पेट मे गर्मी होने की समस्या बढ़ सकती है।

6 टमाटर का जूस (Tomato juice)

tomato juice / टमाटर का जूस

टमाटर का जूस पीना या टमाटर को चेहरे पर लगाना, दोनो ही तरीको के इस्तेमाल से त्वचा में निखार आता है क्योंकि टमाटर विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो कोलेजन उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है और त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मदद करता है। कुछ विशेषज्ञों का यह भी मानना ​​है कि उच्च लाइकोपीन सामग्री के कारण टमाटर का जूस पीने से चेहरे को गोरा व दागरहित करने में मदद मिल सकती है, हालांकि इसकी पुष्टि के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

अंत में

इन पेय पदार्थो को पीने के साथ-साथ फिजिकल एक्टिविटी व वर्क आउट करना भी बहुत जरूरी है अगर आप किसी भी प्रकार का कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं करेंगे तो ये ड्रिंक शायद आपके लिए उतना असर न कर पाए क्योंकि स्वस्थ आहार के साथ साथ व्यक्ति का फिजिकल एक्टिविटी करना भी जरूरी है फिजिकल एक्टिविटी तब तक करें जब तक शरीर से पसीना न निकले। पसीना निकलना शरीर की लिए बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि जब पसीना निकलता है तो उसके साथ-साथ त्वचा से बेक्टीरिया भी बाहर निकाल आते है जो त्वचा को संक्रामण होने से बचाता है। चेहरे को गोरा, चमकदार बनाने के लिए रोज़ वर्क आउट करें।

देखिये यह ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है कि इन पेय पदार्थों में त्वचा-स्वस्थ व रंग को निखारे वाले गुण हो होते हैं, लेकिन उन्हें गोरी त्वचा प्राप्त करने के एकमात्र तरीके के रूप में भरोसा नहीं किया जाना चाहिए क्योकि एक स्वस्थ आहार और स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना, धूप से सुरक्षा का उपयोग करना, और हानिकारक रसायनों और प्रदूषकों के संपर्क से बचना, स्वस्थ चमकदार त्वचा को प्राप्त करने और बनाए रखना सभी महत्वपूर्ण कारक हैं।

इससे पढे – चेहरे को गोरा बनाने के लिए करे ये उपाय

चेहरे को गोरा बनाने के लिए इससे भी देखे

3 thoughts on “Fair skin: ये 6 ड्रिंक चेहरे को गोरा व चमकदार बनाते है”

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए