चीन और फ्रांस में I Phone बैन: I Phone से जानलेवा खतरा

एप्पल कंपनी द्वारा बनाया गया I Phone विश्व में सबसे जादा पसंद किया जाने वाला स्मार्ट फोन है, यह अपनी अलग व खूबसूरत डिजाइन, हाई क्वालिटी और परफॉर्मेंस के कारण हमेशा चर्चा में रहा है, मानना है की एक एंड्रॉयड मोबाइल कभी भी I Phone का मुकाबला नहीं कर सकता इसलिए I Phone कंपनी इतनी तरक्की करती है। यदि बात करें इसकी कीमत की तो यह फोन 50 हजार से लाख के बीच में आता है, इसलिए इसका किसी के पास होना उसके उच्च स्टेटस को दर्शाता है।

i phone 12 ban

परंतु हाल ही में I Phone की लोकप्रियता घटती जा रही है और इसका एक बहुत बड़ा कारण है I Phone 12 का फ्रांस में बैन होना, जी हा इसे फ्रांस की सरकार ने बन कर दिया है जिसके कारण एप्पल कंपनी को लाखो बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है, लेकिन क्या वाकई में I Phone जान लेवा बन चुका है, क्या यह हमारी हेल्थ की लिए सेफ है? और क्या कारण है की i phone 12 को फ्रांस में बैन कर दिया है। हमारे इस आर्टिकल में शरीर को इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी दी गई है।

चीन और फ्रांस में I Phone बैन होने का कारण

I Phone रेडिएशन

mobile radiation

सबसे पहले जानते है की रेडिएशन क्या होता है, फोन का रेडिएशन उसकी आधुनिकता और तकनीकी क्षमता में बढ़ोतरी करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें दो प्रकार के रेडिएशन आते है।

1 इनफ्रारेड रेडिएशन:

इन्फ्रारेड रेडिएशन फोन के तापमान की बढ़ती ऊर्जा को दर्शाता है जो हमारी नॉर्मल आंखें नही देख सकती हैं, लेकिन इसका फ़ोन और अन्य इनफ्रारेड डिवाइसेस के साथ उपयोग होता है, जैसे कि रिमोट कंट्रोलर्स।

2 रेडिओ फ्रिक्वेंसी (RF) रेडिएशन

इस प्रकार का रेडिएशन बातचीत के लिए उपयोग होता है जो वायरलेस कम्युनिकेशन को संभालने में मदद करता है, जैसे कि स्मार्टफोन, वायरलेस नेटवर्क्स, और ब्लूटूथ डिवाइसेस। यह सिग्नल को एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेजने और प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल होता है।

I phone 12 का आपके शरीर और दिमाग पर बहुत बुरा असर हो सकता है। चीन के बाद फ्रांस ने 12 सितंबर को I Phone 12 की बिक्री को फ्रांस में पूरी तरह से बंद कर दिया गया है, जिसका कारण इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन बताया गया है। विशिष्ट अवशोषण दर नामक एक चीज़ होती है, यह मापती है कि हमारा शरीर कितनी ऊर्जा सोखता है, इसे तब जांचा जा सकता है जब आपने अपना फोन हाथ में पकड़ा हो।

mobile radiation brain tumor

ये भी पढे – Brain Tumor: ब्रेन ट्यूमर से बचना है अब आसान, बस इन चीज़ों को फॉलो कर लो

हमारा शरीर केवल यूरोपीय SAR सीमा 4 wt/kg तक की ऊर्जा को सहन कर सकता है, लेकिन यदि यह सीमा पार हो जाए तो इंसानी शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकती है इससे ब्रेन ट्यूमर, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। फ्रांस ने I फ़ोन 12 SAR दर 5.74 wt/kg नापी जिसके बाद इसे बैन कर दिया गया।

कंपनी ने यह भी बताया की इस फोन की बिक्री बहुत सी जगह पर हो चुकी है जिन्हे वापस मंगाना संभव नही, हालाकि इसकी बिक्री अभी बंद कर दी गई है लेकिन यह साबित करता है की आई फोन बहुत ज्यादा खतरनाक हो चुका है, जो आपके शरीर के स्वास्थय के लिए काफी हानिकारक हो सकता है।

फ्रांस में NFR एक डिपार्टमेंट है जो रेडिएशन को कंट्रोल करता है उन्होंने रिपोर्ट दी की I Phone 12 की इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन इतनी ज्यादा थी की इससे कैंसर भी हो सकता था। इसके अलावा उन्होंने मार्केट से 141 फोन रैंडमली खरीदें जिनमे I Phone भी शामिल थे इन्हें लेबोरेट्री में टेस्ट करने के बाद यह रिपोर्ट दी गई।

यूरोपियन देशों में SAR सीमा को 2.0 W/kg रखा गया है जबकि भारत में इस सीमा को 1.6 W/kg रखा गया है।

आप आपने फोन में *#07# डालेंगे तो आपको अपने फोन का SAR लेवल दिख जाएगा, जिसमे यह बताया है की यह रेडिएशन 4.0 तक भी ब्रदाश की जा सकती है, यह टी.वी, रेडियो जैसी चीजों में भी यूज होती है लेकिन जब यह सीमा पार हो जाए तो यह इंसान को कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का शिकार भी बना सकती है। इसके बाद बहुत से देशों में I फोन की रेडिएशन को चेक किया जा रहा है।

cancer cell

यह आप अपने एंड्रॉयड फोन में भी चेक कर सकते है चेक करने के लिए एक डिवाइस आता है जिससे आप अच्छी तरह यह चेक कर सकते हो।

रेडिएशन हाई होने से क्या होता है

जब यह रेडिएशन सीमा पार कर देती है तो इससे आपके शरीर को बहुत से नुकसान होते है। इससे डिजिनेस, मेमोरी लॉस, दिमाग और शरीर को एफेक्ट, बर्न या एक लेवल के बाद कैंसर तक हो सकता है। यादि आप भी अपने फोन की रेडिएशन को चेक करना चाहते है तो आप बाजार या ऑनलाइन EMF डिटेक्टर जो की 4 से 5 हजार का होता है, वह खरीद कर यह पता कर सकते है की आपका फोन का रेडिएशक आपके लिए सेफ है या नही।

रेडिएशन से बचने के तरीके

1 फोन से सीमित दूरी बनाए रखें

फोन का उपयोग करते समय फोन से थोड़ी दूरी बनाए रखने का प्रयास करें। फोन को आपके शरीर से दूर रखने से रेडिएशन की दर कम हो सकती है।

2 गर्भवती महिला फोन कम चलाएं

गर्भवती महिलाएं रेडिएशन से अधिक सेंसिटिव हो सकती हैं। इसलिए, गर्भवती महिलाओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे किसी भी तेज रेडिएशन या टावर वाले स्थल से दूर रहें और अगर आवश्यक हो, तो डॉक्टर की सलाह लें।

3 सही तरीके से खाएं और पीएं

फोन की रेडिएशन हर जगह है इससे पूरी तरह से बचना नामुमकिन है लेकिन फिर भी आप अगर इससे बचना चाहते है तो आपको अपने शरीर को तंदुरुस्त रखना होगा जिससे की इसका असर आपके शरीर पर काफी कम हो।

4 हाई रेडिशन वाले क्षेत्रों में घर न बनाए

अगर आप उच्च रेडिएशन क्षेत्र में रह रहे हैं, तो आपको सुरक्षित आवास ढूंढने की आवश्कता है, जिसमें रेडिएशन से बचने के लिए फोन आपको टावर से दूर घर बनाना होगा।

5 अधिक समय तक फोन न चलाएं

फोन पर ज्यादा समय बिताने की बजाय, समय की सीमा तय करें ताकि रेडिएशन का अधिक संपर्क न हो। यह समय आप अपने परिवार या मित्रों के साथ बिताए जिससे आपका मन शांत रहेगा और मजबूत बनेगा।

ये भी पढे – अधिक जानकारी के लिए यहा देखे

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए