Garnier hair color benefits: गार्नियर हेयर कलर के 11 बड़े फायदे, जाने इसका नुकसान और लगाने का तरीका

Garnier hair color – गार्नियर हेयर कलर गार्नियर कंपनी का प्रॉडक्ट है जो बालो को कई तरह के रंग देने का काम करता है आप जो चाहे वह कलर अपने बालो में करा सकते है इसमे हानिकारक केमिकल नहीं है जिससे बालो को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है अगर आप इसका सही से इस्तेमाल करते है तो, यह बालो को सॉफ्ट और चमकदार बनाता है। इसमे बालों के लिए बहुत से रंगो के विकल्प दिए गए है इसका इस्तेमाल आदमी और औरत दोनों कर सकते है अपने बालो के हिसाब से आप कोई भी हेयर कलर करा सकते है।

गार्नियर हेयर कलर / garnier hair color
Contents hide

गार्नियर हेयर कलर के फायदे /Garnier hair color benefits:

गार्नियर हेयर कलर बालों में लगाने से कई फायदे मिलते है इसके बालो में लगाने से कौन कौन से फायदे मिलते है इसकी जंकरी नीचे दी गई है जो कि इस प्रकार है।

1 पौष्टिक तत्व (nourishing formulas)

गार्नियर हेयर कलर कई पौष्टिक तत्वों से समृद्ध हैं जो आपके बालों के पूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। ये तत्व आपके बालों को हायड्रेटिड रखने के साथ-साथ, बालो को चमकदार और सिल्की बनाता है, इसके इस्तेमाल से आपके बाल पोषित और स्वस्थ दिखेंगे।

2 अमोनिया फ्री (ammoniya-free)

गार्नियर हेयर कलर पूरी तरह से अमोनिया-फ्री है अमोनिया एक तरह कि तेज गंध वाली गैस है जो आपके बालो व स्वास्थय के लिए अच्छा नहीं है। यह अमोनिया फ्री है इसलिए यह आपके बालो व स्केल्प को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाता है।

3 रंगो के अनेक प्रकार

hair colour

गार्नियर में आपको बहुत सारे हैयर कलर के ऑप्शन मिल जाते है गार्नियर कंपनी प्रकृतिक कलर के साथ-साथ और भी कई तरह के रंग उपलब्ध करवाती है चाहे आप प्राकृतिक लुक पाना चाहते हों या कई और तरह के रंग और बोल्ड रंगों के साथ प्रयोग करना चाहते हों, गार्नियर आपको रंग चुनने के लिए विकल्पों की एक श्रृंखला प्रदान करता है।

4 ग्रे कवरेज (grey coverage)

यदि आप सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं, तो गार्नियर हेयर कलर आपके सफेद बालों को प्रभावी ढंग से कवर करता है ये आपके सफ़ेद हो गए बालो को लंबे समय तक काला रखने में मदद करता है ये आपके बालो को रंग प्रदान कर के आपको युवा उपस्थिति प्राप्त करने में मदद करता है।

5 लंबे समय तक चलने वाला रंग (long lasting color)

गार्नियर हेयर कलर को लंबे समय तक चलने वाले परिणाम देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके इस्तेमाल से रंग का असर बालो में लंबे समय तक रहता है। इससे इस तरह बनाया गया है की इसका रंग जल्दी बालों में फीका नहीं पड़ता, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आपकी चुनी हुई छाया लंबे समय तक जीवंत और अपने मूल रंग के समान बनी रहे।

6 आसान प्रयोग (easy application)

गार्नियर हेयर कलर आमतौर पर घर पर लगाना काफी आसान होता है। इसको आप खुद ही आपने बालो में आसानी से लगा सकते है इसके लिए आपको पार्लर जाने की जरूरत भी नहीं है ये हैयर कलर विस्तृत निर्देशों और सभी आवश्यक उपकरणों के साथ आते हैं, जिससे रंग बनाने व लगाने की प्रक्रिया काफी हद तक लोगो के लिए सुविधाजनक और सुलभ हो जाती है।

7 विभिन्न परिणाम (multi-dimensional results)

गार्नियर हेयर कलर के इस्तेमाल से बहुमुखी परिणाम देखने को मिल सकते है, जो आपके बालों में गहराई और ऐसी तरह का लूक देता है कि जिससे आपके बाल अधिक प्राकृतिक और देखने में आकर्षक लगने लगते है।

8 अनुकूलन योग्य प्रभाव (customizable effects)

गार्नियर हेयर कलर उत्पाद आपको कस्टमाइज़ करने का भी ऑप्शन देता है यानि आप अपने हिसाब से अपने बालो में कलर करा सकते है जैसा चाहे आप हाइलाइट्स हो या लो लाइट्स, या बैलेज़ जोड़ना चाहें आप अपने हिसाब से कर सकते है।

9 सस्ते दाम (affordable)

गार्नियर हेयर कलर के आम तौर पर किफायती व सस्ते दाम ही होते हैं, जिससे खरीद पाना लगभग सभी के लिए आसान हो जाता है ये उन लोगों के लिए बजट-अनुकूल विकल्प बन जाते हैं जो सैलून जाने के बजाय घर पर ही अपने बालों को रंगना पसंद करते हैं। जादा पैसे खर्च किए बिना भी आपको एक अच्छा लूक देखने को मिलता है।

10 बालों की बनावट को निखारता है (enhance hair texture)

गार्नियर हेयर कलर एक चिकना और समान रंग प्रदान करके आपके बालों की बनावट को बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह आपके बालों को चमकदार, स्वस्थ और अधिक जीवंत बनाने में मदद करता है।

11 आत्मविश्वास बढ़ाता है (boosts confidence)

गार्नियर के साथ अपने बालों का रंग बदलने से आपके आत्मविश्वास पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। नए रंगों के साथ प्रयोग करना या अपने वर्तमान रंग को ताज़ा करना आपको एक ताज़ा और नवीनीकृत लुक दे सकता है, जिससे आपका समग्र आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान बढ़ सकता है।

गार्नियर हेयर कलर के नुकसान /Garnier hair color side effects:

हालांकि गार्नियर हेयर कलर के कई सारे फायदे है परंतु यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि इसके इस्तेमाल से कुछ लोगो को नुकसान हो सकता है साथ ही गलत या अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने पर इसके नुकसान हो सकते है इसका इस्तेमाल सावधानी व पूरी जानकारी के साथ करे।

1 एलेर्जी रिएक्शन (Allergies reaction)

गार्नियर हैयर कलर के इस्तेमाल से कुछ लोगो को एलेर्जी रिएक्शन हो सकता है खासकर उनको यह एलर्जी होने कि संभावना जादा हो सकती है जिनकी त्वचा सेंसिटिव होती है। यह जरूरी है कि इसका इस्तेमाल करने से पहले पेच टेस्ट करना जरूरी है यानि आपको इसकी थोड़ी मात्रा में अपने त्वचा पर लगा कर देखें कि कोई एलर्जी या किसी प्रकार का कोई रिएक्शन तो नहीं हो रहा अगर होता है तो इसका इस्तेमाल बिलकुल भी न करें।

2 बालो को नुकसान (hair damage)

hair damage

इसके इस्तेमाल से बालो को नुकसान पहुँच सकता है, कोई भी हेयर कलर, चाहे व गार्नियर का ही क्यों न हो गलत या जादा मात्रा में इस्तेमाल करने से बालो को नुकसान हो सकता है। ऐसा न हो इसके लिए आपको प्रॉडक्ट पर दिए गए जानकारी को अच्छे से पढे और उसके बाद इस्तेमाल करें।

यहाँ जाने – राजीव दीक्षित – ने बताया कैसे आप आपने बालो को पतले होने व झड़ने से बचा सकते है

3 रंगो कि भिनता (Color variation)

इसके इस्तेमाल से बालो के रंगो में भिनताए आ सकती है यानि बालों में रंगो का प्रभाव कम या जादा देखने को मिल सकता है। जरूरी नहीं कि जैसा पैकेज पर दिखाया गया हो वैसा ही हो यह आपके बालो के रंग, रौंगत और गुणवता पर निर्भर करता है इसके रंग का असर आपके बालो को हिसाब से देखने को मिलेगा

4 रखरखाव और टच-अप (Maintenance and touch-ups)

बालों का रंग, खासकर यदि यह आपके बाल प्राकृतिक बालों के रंग से अलग रंग है, तो वांछित लुक बनाए रखने के लिए रखरखाव और नियमित टच-अप की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको अधिक बार रंग लगाना पड़ सकता है, जिससे समय के साथ बालों के नुकसान होने का खतरा बढ़ सकता है।

5 असमान रंग या पैचनेस (Uneven color or patchiness)

गार्नियर हेयर कलर को अगर आप सही से इस्तेमाल नहीं करते है या अपने बालो पर कम मात्रा में लागते है तो इससे आपके बालो में हल्का रंग या कही जादा कही कम आ सकता है इससे बाल दिखने में भद्दे लग सकते है। इससे बचने के लिए आप प्रॉडक्ट पर दिए गए जानकारी को पढ़ कर इस्तेमाल करें।

गार्नियर हेयर कलर को बालो में लगाने का सही तरीका /how to apply Garnier hair color:

गार्नियर हेयर कलर कैसे लगाएं, इसके बारे में यहां नीचे एक सामान्य चरण-दर-चरण जानकारी दी गई है, इसको इस्तेमाल करने से पहले इसे जरूर पढे।

1 निर्देश पढ़ें:

आपके द्वारा खरीदे गए गार्नियर हेयर कलर प्रॉडक्ट के साथ दिए गए निर्देशों/जानकारी को अच्छी तरह से पढ़कर शुरुआत करें। किसी बाहर जानकारी से बचे।

2 पैच टेस्ट करें:

पूरे सिर पर हेयर कलर लगाने से पहले पैच टेस्ट करना जरूरी है। हेयर कलर मिश्रण की थोड़ी मात्रा अपने कान के पीछे, गर्दन, माथे या अपनी कोहनी पर लगाएं और इसे एक से 2 घंटे के लिए लगा रहने दें। इसे धो लें और किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया या एलर्जी की जांच के लिए 24-48 घंटों तक प्रतीक्षा करें।

3 आपूर्ति इकट्ठा करें:

निर्देशों में उल्लिखित सभी आवश्यक आपूर्ति इकट्ठा करें, जिसमें दस्ताने, एक मिक्सिंग बाउल, एक ब्रश या एप्लिकेटर, आपके कपड़ों की सुरक्षा के लिए एक तौलिया या केप ले।

4 अपने बाल तैयार करें:

सूखे, बिना धोए बालों से शुरुआत करें। किसी भी उलझन या गांठ को हटाने के लिए इसमें कंघी करें। यदि आपके बाल विशेष रूप से लंबे या घने हैं, तो आप उन्हें क्लिप या हेयर टाई का उपयोग करके उन भागों में विभाजित करना चाहे कर सकते हैं।

5 बालों का रंग मिलाएं:

बालों का रंग मिलाने के लिए दिए गए दिशानिर्देशों के अनुसार निर्देशों का पालन करें। इसमें आम तौर पर दिए गए मिश्रण कटोरे में डेवलपर क्रीम के साथ कलरेंट ट्यूब या बोतल को मिलाना शुरू करें। दोनों घटकों को तब तक अच्छी तरह मिलाएं जब तक आपको एक चिकना और सुसंगत मिश्रण न मिल जाए।

6 बालों पर रंग लगाएं:

अपने हाथों की सुरक्षा के लिए दस्ताने पहनें। ब्रश या एप्लिकेटर का उपयोग करके, पहले बालों के रंग के मिश्रण को अपनी जड़ों से लगाना शुरू करें, यह सुनिश्चित करते हुए कि हर एक जगह समान रूप से लगा है या नहीं, अनुभागों के माध्यम से अपना काम करें। अत्यधिक रंग जमा होने से बचने के लिए सावधान रहें कि पहले रंगे हुए बालों को ओवरलैप न करें।

7 मालिश करें और वितरित करें:

बालों में रंग लगाने के बाद, अपने दस्ताने वाले हाथों का उपयोग करके अपने बालों में धीरे से रंग की मालिश करें, यह जरूर देखे कि यह जड़ों से सिरे तक समान रूप से लगा हुआ है या नहीं।

8 टाइमर सेट करें:

एक बार जब आप बालों का रंग लगा लें, तो निर्देशों में उल्लिखित अनुशंसित प्रसंस्करण समय के अनुसार टाइमर सेट करें। जो भी रंग आप चाहते है वह रंग परिणाम प्राप्त करने के लिए यह समय महत्वपूर्ण है।

9 धोएं और कंडीशन करें:

समय बीत जाने के बाद, अपने बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धोएं जब तक कि पानी साफ न हो जाए। हेयर कलर किट में दिए गए कंडीशनर का पालन करें या अपने बालों को पोषण और हाइड्रेट करने के लिए डीप कंडीशनिंग का उपयोग करें।

10 स्टाइल और सुखाएँ:

एक बार जब आप अपने बालों को धो लें और कंडीशन कर लें, तो आप उन्हें इच्छानुसार स्टाइल और सुखा सकते हैं। संभावित नुकसान को कम करने के लिए रंगाई के तुरंत बाद हीट स्टाइलिंग टूल का उपयोग करने से बचें।

यहाँ देखे – बालो को झड़ने से रोकने के लिए करे ये उपाय

याद रखें, ये सामान्य निर्देश हैं, और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे गार्नियर हेयर कलर उत्पाद के आधार पर विशिष्ट चरण भिन्न हो सकते हैं। सबसे सटीक और विस्तृत जानकारी के लिए हमेशा विशिष्ट उत्पाद के साथ दिए गए निर्देशों को जरूर देखें।

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए