Cumin water benefits: खाली पेट जीरे का पानी पीने से होते है ये 6 चमत्कारी फायदे, जाने इसके नुकसान

खाली पेट जीरे का पानी पीना काफी जादा फायदेमंद होता है जादातर जीरे का पानी पेट की समस्या से निजद पाने के लिए आयुर्वेदिक उपचार के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है आयुर्वेद में इसके बहुत से फायदे बताए गए है। इसके इस्तेमाल से पेट की कई सारी बीमारियों व समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है इसलिए इससे स्वास्थय के लिए काफी लाभकारी माना जाता है

अधिकतर लोग जीरे के पानी के फायदो के बारे में बिलकुल भी नहीं जानते, जीरे के पानी के इतने जादा फायदे है की आप हैरान हो जाएंगे, बहूत से लोग ऐसे भी है जो इसके फायदे जानते होंगे परंतु क्या आप जानते है कि खाली पेट जीरे का पानी पीना स्वास्थ्य के कितना लाभदायक होता है, तो आइए इस ब्लॉग के माध्यम से जानते है कि जीरे का पानी पीने से स्वास्थय को क्या क्या लाभ पहुंचता है साथ ही यह भी जानेंगे कि इसके नुकसान क्या हो सकते है और किन लोगो को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

जीरे का पानी

देखिए हर व्यक्ति का शरीर, उसकी पाचन शक्ति उसके शरीर कि कार्य क्षमता अलग-अलग होती है जिसका कारण फैमिली जेनेटिक्स/आनुवांशिक या कुछ और हो सकता है। तो आइए जानते की इसके लाभ क्या है।

Contents hide

खाली पेट जीरे का पानी पीने के फायदे: Cumin water benefits

1 पाचन को सुधारता है:

immune system

जीरे का पानी हमारे पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद होता है जीरा पानी हमारे पाचन को सुधारता में मदद करता है और साथ ही पेट में होने वाली समस्याएं जैसे पेट में गैस, एसिडिटी और पेट दर्द को कम करने में भी मदद करता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जीरे में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो पेट को अच्छी तरह से साफ करने में सहायक होते हैं। अगर आप अपने पाचन को बेहतर बनाना चाहते है तो आपके लिए जीरा का पानी पीना लाभदायक साबित हो सकता है।

2 वजन घटाने में मदद करता है:

जीरा पानी वजन घटाने में मदद करता है। अगर आप खाली पेट जीरे का पानी पीते है तो ये आपके शरीर में मौजूद चर्बी को गलाने का काम करता है रोजाना खाली पेट इसका सेवन करने से आपका वजन जल्दी ही कम होने लग जाता है। इसमें मौजूद थाइमोल और अन्य आवश्यक तेल मेटाबोलिज्म को बढ़ाते हैं, जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है और वजन घटने लगता है।

यहाँ पढे – Weight Loss: घर बैठे ही वजन कम करना है तो बस ये 5 चिज़े कर लो।

3 खून की कमी को पूरा करता है

जीरे का पानी एनीमिया यानि खून की कमी को पूरा करता है, अगर आप रोजाना खाली पेट जीरे का पानी पीते है तो ये आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। जीरे में मौजूद आइरन, हमारे रक्त में हीमोग्लोबिन (himoglobin) की मात्रा को बढ़ता है।

अगर आपके खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है तो शरीर में एनीमिया की समस्या हो जाती है एनीमिया की स्थिति होने पर आपको शरीर में कमजोरी, थकान, सांस फूलना, चक्कर आना जैसे समस्या उतपन हो जाती है खाली पेट जीरे का पानी पीने से इन सभी समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

4 इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है:

जीरे का पानी हमारी इम्यून सिस्टम (जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कहते है) को मजबूत करने में मदद करता है। जीरे के पानी में बहुत से गुण पाए जाते है जैसे विटामिन सी, आयरन और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। इन सभी तत्वों के कारण आपको सर्दी, जुखाम और किसी भी संक्रमण से लड़ने की शक्ति मिलती है, इसी कारण कोरोना काल के समय में कोरोना से बचने के लिए लोगो को घरेलू स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए जीरे का पानी पीने की सलाह दी गयी थी।

5 त्वचा के लिए फायदेमंद:

जीरे का पानी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है जीरे के पानी में विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा के लिए एंटीओक्सीडेंट का काम करता है खाली पेट जीरे का पानी पीने से त्वचा पर मुहासे (pimples), काले धब्बे (black spots), झुरिया (wrinkles) आदि समस्याओ से निजद मिलता है साथ ही त्वचा पर चमक आती है।

6 आंखों की रौशनी को बढ़ाता है:

increase eyesight

आंखो की रौशनी को बढ़ाने के लिए जीरे का पानी काफी लाभदायक माना जाता है, जीरे के पानी पानी में विटामिन A और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसलिए अगर आप आंखो की रोशनी को बढ़ाना चाहते है तो खाली पेट जीरे का पानी जरूर पिए।

जीरे का पानी बनाने का तरीका: How to make cumin water

जीरे का पानी बनाना बहुत ही आसान है इससे कोई भी बड़ी आसानी से बना सकता है। जीरे के पानी को 2 तरीको से बना सकते है इसके लिए आपको केवल दो चीज़ों की जरूरत है जीरा और पानी

1 छोटा चम्मच जीरा (साबुत या पाउडर)
1 गिलास पानी

आइए अब हम आपको जीरा पानी बनाने की विधि बताते है।

पहली विधि

एक कढ़ाई में जीरा डालें और उसे हल्की आंच पर सुखा लें। ध्यान दें कि यदि आप जीरा पाउडर का उपयोग कर रहे हैं, तो आप इस पार्ट को छोड़ सकते हैं, क्योंकि वह पहले से सुखा हुआ होगा।

सुखाने के बाद, आपको जीरा को बारीक पीसने के लिए मिक्सर या छोटी ग्राइंडर में डालना होगा। इसमें भी यदि आप जीरा पाउडर का उपयोग कर रहे हैं, तो यह स्टेप छोड़ दें।

इसके बाद आप एक पानी उबालने वाले बर्तन में 1 गिलास पानी डालें और उसे उबाल लें

जब पानी उबालने लगे, तो सुखा हुआ जीरा डालें और 2-3 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। ऐसा करने से पानी में जीरे के गुण सुधरते हैं।

जब आपका जीरा वाला पानी अच्छी तरह से उबाल जाए तब उबालने के बाद, गर्म जीरा पानी को छननि से धीरे-धीरे छानकर एक कप में डालें।

जीरा पानी को हल्का ठंडा होने के लिए थोड़ी देर छोड़ दें और फिर जब जीरा पानी हल्का गुनगुना सा रह जाएगा तो इसे चाय की तरह सिप ले लेकर पीएं। यदि आप चाहें तो इसे थोड़ा सा नींबू भी डालकर पी सकते है।

दूसरी विधि

इसके लिए आपको रात के समय 1 ग्लास गरम पानी लें और 1 छोटा चम्मच जीरा ले उसे गरम पानी में डाले और ढक कर रख दें सुबह इसे खाली पेट पी लें काफी लाभ मिलेगा।

अधिक जीरे का पानी पीने के नुकसान: Cumin water side effects

हालांकि जीरे के पानी के बहुत फायदे है परंतु अधिक मात्रा में सेवन करने से कुछ नुकसान भी हो सकता है वैसे तो जीरा पानी आपको दिन में केवल एक बार खाली पेट ही पीना चाहिए। परंतु अधिक जीरा पानी पीने के नुकसान भी है, आगे हम आपको अधिक जीरा पानी पीने का नुकसान बताएंगे

1 एसिडिटी और गैस:

acidity

जीरा पानी खाली पेट पीना आपके गैस संबंधी समस्याओं को दूर तो करता है परंतु अधिक मात्रा में जीरा पानी पीने से कुछ लोगों को एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है। यदि आपको पहले से ही एसिडिटी या गैस की समस्या है, तो अधिक मात्रा में जीरा पानी लेने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

2 एलर्जी:

कुछ व्यक्तियों को जीरे से एलर्जी हो सकती है यह व्यक्ति पर निर्भर करता है, यदि आपको जीरे या जीरा के पानी से एलर्जी है, तो इसे लेने से बचें और अपने चिकित्सक की सलाह लें।

3 दर्द या पेट विकार:

कुछ लोगों को जीरे का सेवन करने से दर्द या पेट में अन्य विकार आ सकते है इसलिए केवल कम मात्रा में ही जीरे का पानी का सेवन करे धीरे धीरे यदि आपको जीरे के पानी से कोई समस्या न दिखे तो आप अपनी पीने की मात्रा को बढ़ा सकते है।

किन लोगो को जीरे का पानी नहीं पीना चाहिए

जीरे का पानी कुछ लोगों के लिए अनुचित हो सकता है। हर व्यक्ति जरूरी नहीं की जीरा पानी पी कर स्वस्थ रहे और इसका लाभ उठाए, हमने आगे यह बताया है की किन लोगो को जीरा पानी नहीं पीना चाहिए।

1 जीरे से एलर्जी वाले लोग:

जीरे का पानी जीरे के प्रोटीन और उसके तत्वों का मिक्सचर होता है। जब किसी व्यक्ति को जीरे से एलर्जी होती है, तो जीरे का पानी इसे और अधिक बढ़ा सकता है और एलर्जिक प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। इसलिए, जीरे के एलर्जी वाले लोगों को जीरे का पानी नहीं पीना चाहिए

2 चर्मरोग रोगी:

कुछ लोगों को चर्मरोग, जैसे कि एक्जिमा और प्लाक प्सोराइसिस, होता है जिसके कारण उन्हें त्वचा की सुखानी, खुजली और अन्य संक्रमण हो सकते हैं। जीरे के पानी को त्वचा पर लगाने से इन संक्रमणों की गंभीरता बढ़ सकती है। चर्मरोग रोगी लोगों को जीरे का पानी नहीं पीना चाहिए या इसका उपयोग त्वचा पर बिलकुल नहीं करना चाहिए।

3 गर्भवती महिलाएं:

pregnant

जीरे का पानी गर्भवती महिलाओं के लिए अनुचित हो सकता है। जीरे के पानी बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है ऐसे में इसे न पीना ही बेहतर विकल्प है।

4 अल्सर से पीड़ित लोग:

जीरे के पानी में धातु जैसे तत्व होते हैं जो पेट की अल्सर को बढ़ा सकते हैं। इसलिए, अल्सर से पीड़ित लोगों को जीरे का पानी नहीं पीना चाहिए।

5 मधुमेह से पीड़ित लोग:

जिन लोगो को मधुमेह की समस्या है उनको इसका सेवन करने से बचना चाहिए ये मधुमेह के उपचार में प्रयोग की गयी दवाइयों से असर में बाधा डालने का काम कर सकता है।

6 हाई ब्लड प्रेशर:

high blood pressure

जिन लोगो को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हाई तो उन्हे भी इसका सेवन गलती से भी नहीं करना चाहिए

7 सामान्य पेट की समस्याएं:

कुछ लोगों को जीरे के पानी के सेवन से पेट में गैस, उलटी, अपच, या दर्द की समस्या हो सकती है। ऐसे मामलों में, जीरे का पानी नहीं पीना चाहिए ताकि पेट की समस्याएं बढ़ने से बचा जा सके।

यहाँ जाने – अजवाइन का पानी पीने का फायदे

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए