क्या चावल खाने से गैस बनती है?

भारत में बहुत से परिवारों में चावल का सेवन अधिक मात्रा में होता है, इसका कारण यह है की चावल एक सस्ता विकल्प है जो बारह माह उपलब्ध होता है, परंतु क्या चावल खाने से पेट में गैस बनती है, यदि हा तो चावल खाने से पेट में गैस क्यों बनता है और पेट में गैस होने से कैसे बचे, इन सब को जानकारी आपको आगे बताई गई है।

हाँ, बहुत से लोगों को चावल खाने के बाद गैस बनने को समस्या रहती है इसका कारण यह है की चावल में एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट होता है जिसे रेसिस्टेंट स्टार्च कहा जाता है, और यह अनदिगन्तुक आकर्षित करके गुटनिकायों में पहुंचता है जहां यह बैक्टीरिया द्वारा फर्मेंट होकर गैसों का उत्पादन कर सकता है, फिर यह गैस आपके पूरे पेट में फैल जाती है, जिससे आपको कई समस्याएं जैसे उल्टी आना पेट दर्द हो सकता है।

rice चावल

चावल खाने से गैस क्यों बनता है?

चावल खाने के बाद गैस बनने के कई कारण है आमतौर पर जब आप रात को खा कर सो जाते है तब गैस बनने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। दिन में भी यदि आप चावल खा के लेट जाते है या आराम करते है तब भी गैस बनने का खतरा रहता है, इसके अलावा अन्य कारण निम्नलिखित है।

1 रेसिस्टेंट स्टार्च

चावल में एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट होता है जिसे रेसिस्टेंट स्टार्च कहा जाता है। यह रेसिस्टेंट स्टार्च, कार्बोहाइड्रेट पाचन के दौरान गुटनिकायों में पहुंचता है, जहां इसे बैक्टीरिया फर्मेंट करते हैं यही वह प्रक्रिया है जिसके कारण पेट में गैस बनने लगती है।

2 चावल में मौजूद फाइबर

चावल में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होती है जो पाचन को सुधारती है, लेकिन कुछ लोग इसे पाचन के दौरान अच्छे से नहीं पचा पाते हैं, जिसका कारण खाने को ठीक से न चबाना भी होता है, जिससे गैस बन जाती है।

चावल में मौजूद फाइबर

3 विभिन्न प्रकार के चावल से बने व्यंजन

चावल के साथ कई बार बहुत व्यंजन को बनाया जाता है जैसे पुलाव, खिचड़ी, बिरयानी और इन सब को खाने के बाद गैस की समस्याएं और बढ़ जाती है, खासकर जब वे पूरे रूप से पके नहीं होते हैं।

4 पोलिशिंग

केवल भारत का कुछ वर्ग का हिस्सा चावल सीधा खेत में उगा कर खाते है परंतु वो लोग जो इससे बाजार से खरीदते है उन चावलों पर पोलिशिंग की जाती है, जिससे इसमे मौजूद कई गुण और तत्व हट जाते हैं और वह आसानी से पचता नहीं है, जिससे पेट में गैस उत्त्पन होता है।

पेट में गैस बनने से होने वाली समस्याएं

1 चेहरे पर उदासी

पेट में गैस बनने के के कारण व्यक्ति पूरे दिन उदास रहता है, हमारा पेट सभी बीमारियों की जड़ होती है यदि यह ठीक नही रहती तो व्यक्ति का पूरा दिन और मूड खराब रहता है।

2 भूख ना लगना

यादि किसी के पेट में गैस की समस्या हो जाती है उसके बाद उस व्यक्ति को भूल नही लगती पूरे दिन पेट भरती सा और भरा भरा सा लगता है, जिससे अनेक समस्याएं पैदा होती है।

भूख ना लगना

इससे भी पढे – ये है शरीर में खाना न लगने के 5 सबसे बड़े कारण, जाने इसको दूर करने के आसान उपाय

2 पेट में दर्द और तकलीफ

पेट में गैस से पेट फूल जाता है, और हवा पास न होने के कारण पेट में दर्द और तकलीफ होती है, पेट में दर्द के साथ साथ चक्कर आने की समस्याएं भी हो सकती है क्योंकि गैस एक स्थान पर नही टिकता, यह आपके पूरे पेट में घूमता है जैसे छाती पेट इत्यादि।

3 बेहोशी

कुछ समय तक गैस की वजह से व्यक्ति बेहोश हो सकता है ऐसा होने का कारण सही से हवा पास न होना और गैस का पूरे शरीर में घूमना जैसे छाती, जिससे सांस की दिक्कत भी पैदा हो जाती है, और चक्कर आने लगता है।

4 पेट में सूजन

जब पेट में बहुत ज्यादा गैस हो जाती है तब इसके कारण पेट में सूजन होने लगती है और पेट फूला हुआ महसूस होने लगता है।

5 खुद से बदबू

खुद से बदबू

गैस के वजह से खुद के शरीर से बदबू आने की समस्या होती है इसका कारण यह है की गैस पास नही हो पाती वह आपके शरीर में मजूद रहकर बदबू के कारण बनती है।

6 उल्टी आना

जब व्यक्ति ने केवल चावल खाया हो और वह भी ठीक से न पचे जिसके कारण पेट में गैस हो जाए तब यही गैस उस खाने को उल्टी के रूप में शरीर से बाहर निकलने का काम करती है जिसके कारण कई बार लोगो को गैस होने के बाद उल्टी आने की समस्या होने लगती है।

चावल खाने के बाद गैस से बचने का उपाय

1 चावल को अच्छी तरह पकाएं

जब चावल को अच्छी तरह से पकाया जाता है तब रेसिस्टेंट स्टार्च कम होता है, रेसिस्टेंट स्टार्च जो को चावल में मौजूद होता है भी गैस का सबसे बड़ा कारण होता है तो इसके काम होने से गैस की समस्या भी कम होती है।

2 धीरे-धीरे खाएं

भोजन को धीरे-धीरे और चबाकर खाने से पाचन प्रणाली को सही से काम करने में मदद मिलती है और इससे गैस की समस्या कम होती है।

3 पेट साफ रखें

नियमित रूप से अपने पेट को साफ रखने के लिए सुबह सुबह मल- मैदान करें और साथ-साथ पानी पीना आपके पेट को स्वच्छ रखने में मदद करता है। जब आपका पेट अच्छी तरह साफ होगा तब पाचन क्रिया सही से होगी और आपको गैस की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

4 चावल चबाकर खाएं

चावल को अच्छे से चबाकर खाना भी एक सबसे अच्छा तरीका है जिससे आपका पाचन अच्छा होता है और इसको खाने से गैस का होना आमतौर पर बंद हो जाता है।

5 पूरे अनाजों का सेवन

पूरे अनाजों से अभिप्राय केवल चावल खाना नही परंतु एक भोजन में होने वाले सभी तत्वों से है। आपके आहार में फाइबर युक्त आहारों को शामिल करें, जैसे कि सब्जियाँ, फल, और पूरे अनाज। फाइबर पेट की सफाई में मदद कर सकता है और गैस की समस्या को कम करता है। जब आप सभी को अपने आहार में शामिल करते है तब आपकी पाचन शक्ति बढ़ाने लगती है जिससे की गैस की समस्या में सुधार होता है।

6 उचित प्रकार के चावल

चावलों मे बहुत तरह के प्रकार आते है लेकिन सबसे बेहतर आप ब्राउन राइस के चावल का चयन करें, क्योंकि ये अधिक फाइबर और पोषण पूर्ण होते हैं और आपको और भी स्वस्थ रखते हैं। इससे गैस की समस्या होने का खतरा बहुत ही कम होता है।

7 हर्बल टी से पाचन शक्ति बढ़ाए

अनार, धनिया, या जीरा की हर्बल टी पीना गैस की समस्या को कम करने में मदद करता है, साथ ही आपकी पाचन की शक्ति को अच्छे से बढ़ता है जिससे की आपको आगे चलकर बार बार ऐसे समस्या का सामना करने से राहत मिलती है।

हर्बल टी

यहाँ जाने – गैस की समस्या को कैसे खत्म करे

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए