Eye flu: दिल्ली में तेज़ी से आई फ्लू बढ़ने के क्या है कारण जानिए इसके लक्षण और उपाय

Eye flu: आई फ्लू एक सामान्य समस्या है जो हर साल लाखों लोगों को प्रभावित करती है। इसे वायरल कंजंक्टिवाइटिस के रूप में भी जाना जाता है और यह विभिन्न वायरस के कारण हो सकता है। लक्षण हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं और कभी-कभी अस्थायी दृष्टि हानि भी हो सकती है। इस लेख में, हम आई फ्लू के कारणों, लक्षणों और उपचारों के साथ-साथ इसे आगे फैलने से रोकने के सुझावों पर भी चर्चा करेंगे। तो आइए गहराई से जानें और इस संक्रामक नेत्र संक्रमण के बारे में और जानें!

 eye flu / आई फ्लू
Contents hide

आई फ्लू क्या है?

आई फ्लू, जिसे वायरल कंजंक्टिवाइटिस (viral conjunctivitis) भी कहा जाता है, एक संक्रमण है जो आंखों को प्रभावित करता है। यह विभिन्न प्रकार के वायरस के कारण होता है और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैल सकता है। आई फ्लू होने के पीछे का कारण एडेनोवायरस है यही वायरस आम तौर पर सर्दी के लिए भी जिम्मेदार होता है यह श्वसन तंत्र और आँखों को संक्रमित करता है।

आई फ्लू बैक्टीरियल कंजंक्टिवाइटिस से अलग है, जो बैक्टीरिया के कारण होता है और इसके लिए एंटीबायोटिक उपचार की आवश्यकता होती है। वैसे तो आई फ्लू आमतौर पर बिना किसी उपचार के एक से दो सप्ताह के भीतर अपने आप ठीक हो जाता है। हालाँकि, यह कुछ असुविधा पैदा कर सकता है और आपके दैनिक गतिविधियों में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

आई फ्लू होने के कारण Causes of Eye flu:

आई फ्लू कई कारकों के कारण हो सकता है, जैसे:

1 संक्रमित लोगों या वस्तुओं से संपर्क:

contact with infected people

आई फ्लू किसी संक्रमित व्यक्ति की आंखों के स्राव के सीधे संपर्क से या संक्रमित व दूषित तौलिये, तकिए, मेकअप या आई ड्रॉप जैसी दूषित वस्तुओं के अप्रत्यक्ष संपर्क से फैल सकता है। संक्रमित वस्तुओं के इस्तेमाल करने या किसी संक्रमित सतह को छूने के बाद अपनी आंखों को छूने से आई फ्लू होने का खतरा बढ़ सकता है।

2 एलर्जी और जलन पैदा करने वाले तत्व:

धुआं, धूल, परागकण (पेड़ पौधो से निकलने वाले धूल व कण), पालतू जानवरों की रूसी और रसायन जैसी चिजे एलर्जी और जलन पैदा करने वाले तत्व गैर-संक्रामक नेत्रश्लेष्मलाशोथ के सामान्य कारण हैं। ये पदार्थ आंखों में एलर्जी, सूजन और जलन पैदा कर सकते हैं।

3 कॉन्टेक्ट लेंस पहनना:

contact lens

बहुत लंबे समय तक कॉन्टैक्ट लेंस पहनने या उन्हें ठीक से साफ न करने से आंखों में संक्रमण हो सकता है। लंबे समय तक कॉन्टैक्ट लेंस पहनने से आंख की सतह पर बैक्टीरिया या वायरस जमा होते रहते है जिससे आंखो में जलन और सूजन आ सकती हैं, जिससे आई फ्लू होने की संभावना बढ़ जाती है। आंखों के संक्रमण को रोकने के लिए कॉन्टैक्ट लेंस को साफ रखे व लंबे समय तक पहनने से बचे।

4 नवजात शिशु:

नवजात शिशुओं को जन्म के दौरान भी आई फ्लू हो सकता है इसका कारण यह है यदि माँ को क्लैमाइडिया (chlamydia) या गोनोरिया (gonorrhea) जैसा यौन संचारित संक्रमण हो। इस प्रकार के वायरल कंजंक्टिवाइटिस में गंभीर समस्याओ को रोकने के लिए तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होती है।

5 ऑटोइम्यून विकार और अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियाँ:

ऑटोइम्यून विकार और रोसैसिया और कावासाकी रोग जैसी अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियाँ नेत्रश्लेष्मलाशोथ2 के पुराने मामलों से जुड़ी हुई हैं। ये स्थितियां प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित कर सकती हैं और आंखों में सूजन पैदा कर सकती हैं

दिल्ली में आई फ्लू होने की पीछे 3 सबसे बड़े कारण है

1 मौसमी बदलाओ

मौसमी बदलाओ व अत्यधिक बारिश के कारण आई फ्लू होने की संभावना हो सकती है बरसातों में व बाढ़ के कारण कई समस्या व बीमारी आने लगती है बाढ़ के कारण अधिक गंदगी व सही से सफाई न होने के कारण यह समस्या हो सकती है।

2 संक्रमित व्यक्ति से संपर्क

यह समस्या बड़ी ही आसानी से एक दूसरे में फ़ेल जाती है अगर यह घर में किसी वजह से किसी एक भी यह समस्या हो गई तो उसके घर में रहने वाले या उसके संपर्क में आने वाले लोगो को आई फ्लू होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।

3 दूषिक वस्तु के इस्तेमाल से

बाढ़ व बारिश के कारण दिल्ली में हर जगह काफी गंदगी व बीमारिया होने लगी है बाढ़ के कारण लोगो के घरो में भी पानी घुस गया है जिससे काफी गंदगी फ़ेल गई है ओर सफाई न होने पर या दूषिक चीज़ों का इस्तेमाल करने से यह समस्या काफी तेज़ी से बढ़ रही है।

आई फ्लू के लक्षण Symptoms of Eye Flu:

आई फ्लू के लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन ये सबसे आम लक्षणों जो जादा देखने को मिलते है।

1 लालिमा (redness)

आई फ्लू से प्रभावित आंखो में लालिमा (redness) दिखाई देती है। यह लक्षण आम तौर पर सबसे जादा लोगो मैं दिखाई देता है इसमे आंखो के सफ़ेद भाग पर लाल लाल रंग आने लगता है इससे आँख लाल रंग की नजन आने लग जाती है।

2 सूजन (swelling)

आंखो में सूजन भी आई फ्लू के सबसे आम लक्षणो में से एक है इसमे आंखों के आसपास के ऊतकों में तरल पदार्थ जमा होने के कारण आंखें सूज जाती है इसमे आंखो के आस पास के गुर्दे भी सूज जाते है।

3 खुजली और जलन (Itching)

आई फ्लू के संक्रमण के कारण व्यक्ति को आखो में खुजली व जलन महसूस हो सकती है। आम तौर पर यह लक्षण भी सबसे अधिक देखने को मिलता है।

4 स्राव (discharge)

आँखों से स्राव या पपड़ी निकाल सकती है जो पलकों या पलकों पर चिपक सकती है। संक्रमण के कारण के आधार पर स्राव स्पष्ट, सफेद, पीला या हरा हो सकता है।

5 आंखों से पानी आना या सूखी होना (Watery or dry eyes)

संक्रमण या एलर्जी के कारण आंखें पानी से भरी या सूखी हो सकती हैं। अत्यधिक आंसू निकलने के कारण आंखों में पानी आ सकता है जबकि आंसू कम बनने के कारण आंखें सूखी हो सकती हैं।

6 प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता या धुंधली दृष्टि (Sensitivity to light or blurred vision)

Sensitivity to light

संक्रमण या सूजन के कारण आंखें रोशनी (light) के प्रति संवेदनशील हो सकती हैं या धुंधली दृष्टि हो सकती है। इससे आपकी स्पष्ट या आराम से देखने की क्षमता प्रभावित हो सकती है।

ये भी पढे – Hearing loss: एक कान से कम सुनाई देना कोई बड़ी बीमारी का संकेत तो नहीं, जाने इसके कारण और उपचार

आई फ्लू का इलाज Treatment of Eye Flu:

जब आई फ्लू के इलाज की बात आती है, तो मुख्य लक्ष्य इसके लक्षणों को कम करना और रोगी को अधिक आरामदायक महसूस कराना होता है। उपचार में आमतौर पर दवाओं और घरेलू उपचारों के इस्तेमाल से आई फ्लू की समस्या कुछ ही दिनो में ठीक हो जाती है।

आई फ्लू की समस्या को खत्म करने के लिए सबसे आम उपचारों में से एक आर्टिफ़िशियल आँसू या आई ड्रॉप्स का उपयोग करना है। ये आंखों को नमी प्रदान करती है और सूखेपन के कारण होने आंखो में होने वाली परेशानी को कम करने में मदद करता है।

अगर कोई बैक्टीरिया आपकी आंखों में फ्लू का कारण बन रहा है, तो डॉक्टर आपको एंटीबायोटिक मलहम या ड्रॉप इस्तेमाल करने की सलाह दे सकता है। इन्हें निर्देशानुसार लेना महत्वपूर्ण है, भले ही आप पूरा कोर्स खत्म करने से पहले बेहतर महसूस करने लगें।

कुछ अन्य उपचार जो आई फ्लू के लक्षणों में मदद कर सकते हैं

1 एंटीहिस्टामाइन (Antihistamines)

एंटीहिस्टामाइन लेने से खुजली और एलर्जी की समस्या में राहत मिल सकती है। आप अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ओवर-द-काउंटर या प्रिस्क्रिप्शन एंटीहिस्टामाइन का उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, इससे मुंह सूखने की समस्या हो सकती है।

2 सूजन रोधी दवाएं (Anti-inflammatory)

इबुप्रोफेन या नेप्रोक्सन जैसी सूजन रोधी दवाएं लेने से दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। आप अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ओवर-द-काउंटर (over-the-counter) या प्रिस्क्रिप्शन दवाओं (prescription drugs) का उपयोग कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से पेट खराब होने या रक्तस्राव जैसे संभावित दुष्प्रभावों हो सकते है।

3 स्टेरॉयड आई ड्रॉप्स (Steroid eye drops)

कुछ मामलों में, आपका डॉक्टर गंभीर सूजन को कम करने और घाव को रोकने के लिए स्टेरॉयड आई ड्रॉप्स लिख सकता है। हालाँकि, इनका उपयोग सावधानी के साथ और केवल आपके डॉक्टर की देखरेख में किया जाना चाहिए क्योंकि इनके गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे कि आंखों का दबाव बढ़ना या मोतियाबिंद।

आई फ्लू का घरेलू इलाज़

ध्यान दें – जीतने भी घरेलू उपाय नीचे दिये गए है इसका इस्तेमाल करने से पहले किसी आंखो के अनुभवी डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

1 गुलाब जल (rose water)

रुई को थोड़ा सा गुलाब जल में भिगो कर प्रभावित आंखो पर रखे, गुलाब जल की ठंडक से आंखो को आराम मिलेगा जिससे आपके आंखो की सूजन व लालिमा कम हो जाएगी।

2 खीरा (cucumber)

cucumber on eye

खीरे को काट कर उसके टुकड़े को अपनी आंखो पर रखें। खीरे की ठंडक आपकी आंखो को आराम देगा जिससे लालिमा की समस्या कम होने लगेगी।

3 आंखो को साफ रखें

इनफ़ेकटेड आंखो से निकलने वाले पानी या तरल द्रव्य को समय समय पर साफ करते रहें। रुई को हल्के गरम पानी मे भिगो कर साफ करे।

4 एलोवेरा (aloe vera)

आंखो के आस पास के सूजन को कम करने के लिए ताज़े एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करें। एलोवेरा का ठंडा जैल आंखो मे सूजन को कम करने मे मदद करता है।

5 तुलसी का पत्ता

तुलसी के पत्ते को पानी में उबाल कर उससे ठंडा होने दें, ठंडा होने पर उसे आंखो पर लगाने के आंखो में लालिमा व सूजन में जल्दी ही राहत मिलेगा।

6 ठंडी सिकाई (Cold compresses)

आंखों पर ठंडी सिकाई करने से सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। आप ठंडे पानी में भिगोए हुए साफ कपड़े या तौलिए में लपेटे हुए आइस पैक का उपयोग कर सकते हैं। गर्म सेक का उपयोग करने से बचें क्योंकि वे संक्रमण को बदतर बना सकते हैं।

आई फ्लू की रोकथाम Prevention of Eye Flu:

आई फ्लू एक अत्यधिक संक्रामक स्थिति है जो लोगों में तेजी से फैल सकती है। इसलिए, संक्रमण होने या फैलने से बचने के लिए निवारक उपाय करना महत्वपूर्ण है।

1 अपने हाथ बार-बार धोएं (Wash your hands frequently)

अपने हाथों को साबुन और पानी से धोने या अल्कोहल-आधारित सैनिटाइज़र का उपयोग करने से आई फ्लू का कारण बनने वाले वायरस या बैक्टीरिया को फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है। आपको अपनी आंखों को छूने, आई ड्रॉप का उपयोग करने या कॉन्टैक्ट लेंस को छूने से पहले और बाद में अपने हाथ धोने चाहिए।

2 अपनी आँखों को छूने से बचें (Avoid touching your eyes)

आँखों को बार-बार छूने से आपकी आँखों में कीटाणु आ सकते हैं और संक्रमण हो सकता है। आपको अपनी आंखों को रगड़ने या खरोंचने से बचना चाहिए और उन्हें धीरे से पोंछने के लिए टिश्यू या साफ कपड़े का इस्तेमाल करना चाहिए।

3 व्यक्तिगत वस्तुएं साझा न करें (Do not share personal items)

तौलिए, तकिए, मेकअप या आई ड्रॉप जैसी व्यक्तिगत वस्तुएं शेयर करने से दूसरों में संक्रमण फैल सकता है। आपको अपनी वस्तुओं का उपयोग स्वयं करना चाहिए और उन्हें नियमित रूप से धोना चाहिए।

4 इस्तेमाल किए गए टिश्यू या कॉटन बॉल का निपटान करें

अपनी आंखों को साफ करने के लिए टिश्यू या कॉटन बॉल का उपयोग करने के बाद, आपको उन्हें कूड़ेदान में फेंक देना चाहिए और उनका दोबारा उपयोग नहीं करना चाहिए। इससे रोगाणुओं को अन्य सतहों या लोगों में फैलने से रोका जा सकता है।

5 चश्मा पहनें (Wear sunglasses)

wear sunglasses

धूप का चश्मा पहनने से आपकी आंखों को सूरज की रोशनी, धूल, पराग, या अन्य जलन से बचाने में मदद मिल सकती है जो आई फ्लू की समस्या को कम कर सकते हैं। आपको ऐसे धूप का चश्मा चुनना चाहिए जो यूवी किरणों को 100% रोकता है और आपके चेहरे पर अच्छी तरह फिट बैठता है।

6 अपने कॉन्टैक्ट लेंस का ध्यान रखें (Take care of your contact lenses)

यदि आप कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं, तो आपको आंखों के संक्रमण को रोकने के लिए कॉन्टैक्ट लेंस की देखभाल और सफाई करना बौट जरूरी है। आपको अपने कॉन्टैक्ट लेंसों को रोजाना साफ और कीटाणुरहित करना चाहिए, उन्हें अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार बदलना चाहिए और सोने या तैरने से पहले उन्हें हटा देना चाहिए। आई फ्लू के लक्षण होने पर आपको कॉन्टैक्ट लेंस पहनने से भी बचना चाहिए और ठीक होने तक चश्मा पहनना चाहिए।

यहा जाने – बार बार आंखो से पानी आना

निष्कर्ष

आई फ्लू एक आम नेत्र संक्रमण है जो असुविधा पैदा कर सकता है और दैनिक गतिविधियों में बाधा उत्पन्न कर सकता है। यह आमतौर पर वायरस के कारण होता है और एक से दो सप्ताह के भीतर अपने आप ठीक हो जाता है। हालाँकि, यह बैक्टीरिया, एलर्जी, जलन पैदा करने वाले तत्वों या अन्य कारकों के कारण भी हो सकता है जिनके लिए चिकित्सकीय उपचार करने की आवश्यकता होती है।

आई फ्लू के लक्षणों में लालिमा, सूजन, खुजली, डिस्चार्ज, पानी या सूखी आंखें, प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता या धुंधली दृष्टि शामिल हैं। आई फ्लू का उपचार लक्षणों ओर और गंभीरता पर निर्भर करता है और इसमें दवाएं और घरेलू उपचार से इस समस्या को खत्म किया जा सकता है।

आई फ्लू से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है अच्छी स्वच्छता यानि साफ-सफाई की आदतें अपनाना, संक्रमित लोगों या वस्तुओं के संपर्क से बचना, धूप का चश्मा पहनना और अपने कॉन्टैक्ट लेंस की देखभाल व सफाई करना।

यदि आपके पास आई फ्लू के बारे में कोई प्रश्न या चिंता है, तो आपको सलाह और उपचार के लिए अपने आंखो के डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए